ब्रेकिंग
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज गांधी जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना 'महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना' के शुभारंभ महिला श्रमिक की मौत पर की खबर के बाद जागे परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस, नामली थाना क्षेत्र में की कार्रवाई AIIMS : ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर बैन अब तक 7 के शव बरामद, आईएएफ ने 2 चीता हेलीकॉप्टर किए तैनात, 8 लोगों का सफल रेस्क्यू क्या Pavitra Punia- Ejaz Khan ने  कर ली सगाई? दशहरे के दिन ही खुलता है रावण के इस मंदिर का द्वार खुद स्टार्ट किया पम्पिंग सेट, कहा- पशुओं में दूध की होती है वृद्धि हटाए गए कर्मियों को नौकरी देने की मांग, 19-20 को करेंगे भूख हड़ताल रेलवे स्टेशन पर रेलकर्मी को बदमाशों ने पीट-पीट कर किया घायल, की लूटपाट मिनी सचिवालय तक निकाला रोष मार्च, डीसी को केंद्र सरकार के लिए सौंपा ज्ञापन

भोपाल में नवरात्र की तैयारियां तेज, मातारानी की मूर्तियों में भरे जाने लगे रंग

भोपाल। भोपाल में नवरात्र की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। शहर के मूर्तिकारों के अलावा कोलकाता से आए मूर्तिकार मातारानी की मूर्तियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। बुधवारा, मंगलवारा, इतवारा, करोंद, लालघाटी चौराहा, माता मंदिर सहित डेढ़ दर्जन स्थानों पर मातारानी की छोटी व बड़ी आकर्षक मूर्तियां बनाई जा रही हैं, जिनमें रंग भरे जा रहे हैं। सात अक्टूबर से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। मूर्तियां एक अक्टूबर शुक्रवार तक बनकर तैयार हो जाएंगी। माटी कला बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष रामदयाल प्रजापति ने बताया कि कोरोना कम होने से इस साल नवरात्र को लेकर शहरवासियों में उत्साह है। पिछले साल कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए दुर्गोत्सव मनाने की प्रशासन से अनुमति नहीं मिली थी। प्रजापति समाज के लोगों के अलावा कोलकाता से आए कलाकार काली माता की मूर्तियां बना रहे हैं। दो दर्जन से अधिक बड़े कलाकार आए हैं, जो शहर के मूर्तिकारों के साथ मिलकर मातारानी की मूर्तियों को अंतिम रूप दे रहे हैं।

कोलकाता से आए कलाकार

– 5000 छोटी-बड़ी मूर्तियां बनाई गई हैं, जो भोपाल, विदिशा, रायसेन, होशंगाबाद सीहोर सहित आसपास के क्षेत्रों में जाएंगी।

– 500 स्थानों पर शहर में मां दुर्गा की झांकियां सजाई जाएंगी।

– 200 मूर्तिकार प्रजापति समाज के कोलकाता से आए कलाकारों के साथ काम करते हैं।

– 6 से सात करोड़ रुपये की मां दुर्गा की मूर्तियां नवरात्र पर बिकती हैं।

दुर्गोत्सव दशहरा मनाने को लेकर सौंपा ज्ञापन

सामाजिक व धार्मिक संस्था श्री हिन्दू उत्सव समिति ने आगामी दुर्गात्सव एवं दशहरा पर्व के लिए गाइडलाइन जारी करने के लिए कलेक्टर अविनाश लवानिया को ज्ञापन सौपा। समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी व मीडिया प्रभारी राजेश जैन ने बताया कि दस दिवसीय मां भगवती की आराधना का प्रमुख पर्व दुर्गात्सव शुरू होने में शेष हैं, जो कि सालों से शहर सहित देश भर में श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया जाता है।