ब्रेकिंग
जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 63 कैदी रिहा भारतीय वायुसेना में शामिल हुए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' छत्तीसगढ़: कुम्हारी हत्याकांड पर सियासी बवाल नशे का इंजेक्शन लगाकर गिरते-गिरते अपने मोटरसाइकिल तक पहुंचा युवक, सीधा खड़ा भी नहीं हो पाया पोहा बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें या पोहा मिल कैसे लगाये |Poha Making Business In Hindi कुम्हारी हत्याकांड पर सियासी बवाल युवती को पता चलने पर धमकाया, हिंदूवादी संगठन ने युवक की पिटाई की दुर्गोत्सवऔर दशहरा उत्सव मनाने ट्रैफिक पुलिस ने बनाया प्लान, शाम 5 बजे से रात दो बजे तक रूट रहेगा डायवर्ट महिलाओं ने की 18 किलोमीटर पैदल यात्रा, मां जालपा को ओढाई 72 मीटर लंबी चुनरी MP की सबसे लंबी मोहनिया सुरंग बनकर तैयार, जाने क्या है, खासियत

Alert! आज इन स्मार्टफोन्स और डिवाइस पर काम नहीं करेगा Internet, जानें क्या होंगे आप प्रभावित?

नई दिल्ली। 30 सितंबर यानि की आज इंटरनेट बंद (Internet Outage) होने की संभावना है और इसका असर यूजर्स पर पड़ेगा। जी हां, जानकारी के मुताबिक इंटरनेट बंद होने से ऐप्स, कंप्यूटर, स्मार्टफोन और यहां तक कि ब्राउज़र भी प्रभावित होंगे। दरअसल, आज से इंटरनेट ब्लैकआउट (Internet Blackout) शुरू हो जाएगा और कुछ समय तक चलेगा। तो, अगर आपका इंटरनेट ब्लॉक (Internet Block) हो गया है, तो आप यह एक काम कर सकते हैं।

एक चौंकाने वाला डेवलपमेंट में यह पता चला है कि आज इंटरनेट बंद हो जाएगा और यह कुछ यूजर्स को प्रभावित करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज इंटरनेट बंद दुनिया के सबसे बड़े HTTPS सर्टिफिकेट प्रोवाइडर में से एक के कारण होगा। इसका कारण यह है कि Let’s Encrypt का रूट सर्टिफिकेट, जो नॉन-प्रॉफिट है जो यूजर्स को फ्री में HTTPS सर्टिफिकेट जारी करता है, इस सप्ताह समाप्त हो गया। हजारों Android और iOS डिवाइस भी कनेक्ट करने का प्रयास करते समय इंटरनेट ब्लैकआउट मुद्दों का एक्सपीरियंस कर सकते हैं। हालांकि, इंटरनेट ब्लॉक होने पर कुछ यूजर्स के लिए एक फ़िक्स उपलब्ध है।

इंटरनेट आउटेज सबसे अजीब चीजों के कारण होगा। यूजर्स के कंप्यूटर और सर्वर के बीच यात्रा करने वाले डेटा की सुरक्षा के लिए HTTPS सर्टिफिकेट एक जरूरी डिवाइस है, जिससे हैकर्स के लिए उन कम्युनिकेशन को रोकना और पढ़ना बहुत मुश्किल हो जाता है। अन्य प्रमाणपत्र प्रदाताओं के विपरीत, जो इन HTTPS सर्टिफिकेट को जारी करने के लिए शुल्क लेते हैं, Let’s Encrypt एक गैर-लाभकारी है जो उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में प्रमाणपत्र देता है – इसने पिछले कुछ सालों में कई वेबसाइटों को अपने कम्युनिकेशन को सुरक्षित रखने में मदद की है।

क्यों हो सकता है इंटरनेट शटडाउन

दुर्भाग्य से इंटरनेट यूजर्स के लिए, लेट्स एनक्रिप्ट के लिए रूट सर्टिफिकेट (जो ब्राउज़र लेट्स एनक्रिप्ट, आइडेनट्रस्ट, डिजीकर्ट और सेक्टिगो जैसे सर्टिफिकेट अथॉरिटी पर भरोसा करते हैं) सुरक्षा शोधकर्ता स्कॉट हेल्मे के अनुसार 30 सितंबर को समाप्त हो गया है। इसका मतलब यह है कि IdentTrust DST रूट CA X3 सर्टिफिकेट की समय सीमा समाप्त होने के बाद, ऐप्स, कंप्यूटर, स्मार्टफोन और यहां तक कि ब्राउज़र भी Let’s Encrypt द्वारा जारी किए गए किसी भी सर्टिफिकेट पर भरोसा नहीं करेंगे – जो उन्हें वेब के एक बड़े हिस्से को लोड करने से रोक सकता है – सेवा ने कथित तौर पर जारी किए हैं 2 अरब सर्टिफिकेट 2014 में शुरू होने के बाद से

इंटरनेट बंद होने से कौन प्रभावित होगा?

TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक,  macOS 2016 के साथ पुराने डिवाइस सबसे ज्यादा प्रभावित होने की संभावना है, डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर Windows XP यूजर्स के बीच हिट होने की संभावना है। इसी तरह, अगर आप पुराने फर्मवेयर के साथ पुराने PlayStation का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप भी प्रभावित होंगे। Android यूजर्स के इस कदम से प्रभावित होने की संभावना नहीं है क्योंकि Let’s Encrypt को ISRG Root X1 TechCrunch की रिपोर्ट  में ट्रांसफर कर दिया गया है, जो 2035 तक समाप्त नहीं होगा।

इंटरनेट ब्लॉक समस्या को कैसे करें ठीक

Android Lollipop (5.0) या पुराने जैसे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइस चलाने वाले यूजर्स को Mozilla Firefox ब्राउज़र डाउनलोड करना चाहिए, क्योंकि यह अपने स्वयं के अप-टू-डेट बिल्ट-इन सर्टिफिकेट स्टोर पर निर्भर करता है। यह संभवत: इंटरनेट ब्लॉक समस्या को ठीक कर देगा।