पश्चिम बंगाल में 3 विस सीटों पर मतदान, भवानीपुर में 11 बजे तक 21.73 फीसद वोटिंग

कोलकाता। Bengal Bhabanipur Chunav Voting: कोलकाता की हाई-प्रोफाइल भवानीपुर समेत मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर व शमशेरगंज विधानसभा सीटों पर बेहद कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार को उप-चुनाव हो रहे हैं। तीनों विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथों पर सुबह 7:00 बजे मतदान शुरू हुआ और चुनाव आयोग के दिशा- निर्देश के अनुसार शाम 6:30 बजे तक चलेगा। चुनाव आयोग की तरफ से सुरक्षा के बेहद कडे़ इंतजाम किए गए हैं। केंद्रीय बलों की 72 कंपनियों के साथ हजारों पुलिसकर्मी सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे हैं। अकेले भवानीपुर में केंद्रीय बलों की 35 कंपनियां तैनात की गई हैं। बूथों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू हैं।

ताजा अपडेट-

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दोपहर 3:15 बजे करेंगी मतदान

भवानीपुर विधानसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार व बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दोपहर 3:15 बजे भवानीपुर के मित्रा इंस्टिट्यूशन में वोट डालने जाएंगी। तृणमूल कांग्रेस की ओर से अभी-अभी एक बयान जारी कर यह जानकारी दी गई है। बता दें कि भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में ही ममता बनर्जी का आवास है। दोपहर दो बजे के बाद अभिषेक बनर्जी डालेंगे वोट।

प्रदेश भाजपा ने भवानीपुर में कई बूथों पर धांधली का लगाया आरोप

प्रदेश भाजपा ने भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र के रमेश मित्र स्कूल और भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी स्कूल के बूथ संख्या 161, 162, 153, 154, 155, 156 व 159 पर बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया है। पार्टी ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से इसकी शिकायत की है।

मालूम हो कि छिटपुट घटनाओं के बीच कोलकाता की भवानीपुर और मुर्शिदाबाद जिले की शमशेरगंज व जंगीपुर विधानसभा सीटों पर सुबह से मतदान जारी है। चुनाव आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुबह 11 बजे तक भवानीपुर में सबसे कम 21.73 फीसद जबकि शमशेरगंज में 40,23 फीसद और जंगीपुर में 36.11 फीसद वोट पड़े हैं। भवानीपुर में मतदान की गति अब तक बेहद धीमी है।

भवानीपुर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबड़ेवाल पर विभिन्न जगह घूम-घूमकर मतदाताओं को परेशान करने का आरोप लगा है। तृणमूल कांग्रेस ने इसे लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की है। शिकायत में कहा गया है कि प्रियंका टिबड़ेवाल 20 गाड़ियों के काफिले के साथ जगह-जगह घूमकर मतदाताओं को परेशान कर रही हैं

 बंगाल विधानसभा उपचुनाव में पूर्वाह्न 11 बजे तक वोटिंग

भवानीपुर-21.73%

शमशेरगंज-40.23%

जंगीपुर-36.11%

छिटपुट घटनाओं के बीच कोलकाता की भवानीपुर और मुर्शिदाबाद की शमशेरगंज व जंगीपुर विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। चुनाव आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुबह 11 बजे तक भवानीपुर में 21.73 फीसद, शमशेरगंज में 40,23 फीसद और जंगीपुर में 36.11 फीसद वोट पड़े हैं। भवानीपुर में मतदान की गति अब तक बेहद धीमी है

गौरतलब है कि भवानीपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के बीच प्रदेश भाजपा ने राज्य के दो वरिष्ठ मंत्रियों फिरहाद हकीम एवं सुब्रत मुखर्जी पर क्षेत्र के मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया है। पार्टी ने दोनों मंत्रियों के खिलाफ राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) से शिकायत की है। भाजपा ने अपनी शिकायत में कहा है कि यह नियमों के प्रावधानों का घोर उल्लंघन है और इन दोनों मंत्रियों को कम से कम मतदान प्रक्रिया समाप्त होने तक इस निर्वाचन क्षेत्र के बाहर किसी पुलिस स्टेशन में हिरासत में रखा जाना चाहिए।

बम फेंकने के आरोप में टीएमसी नेता गिरफ्तार

बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले की शमशेरगंज विधानसभा सीट पर हो रहे चुनाव से पहले बम फेंके जाने के आरोप में स्थानीय एक तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता को गिरफ्तार किया गया है।

भवानीपुर से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबड़ेवाल में धारा 144 लागू होने के बावजूद दुकानें खुली होने पर सवाल उठाया तो माकपा प्रत्याशी श्रीजीब बिश्वास ने कहा कि दुकानें बंद होने पर दुकानदारों की कमाई प्रभावित होगी।

बंगाल विधानसभा उपचुनाव में सुबह नौ बजे तक वोटिंग

भवानीपुर-7.57%

शमशेरगंज-16.32%

जंगीपुर-17.57%

भवानीपुर सीट की सभी बूथ संवेदनशील

एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि बंगाल में तीन निर्वाचन क्षेत्रों में हो रहे चुनाव में केंद्रीय बलों की कुल 72 कंपनियां तैनात की गई हैं, जिनमें से 35 सिर्फ भवानीपुर में तैनात की गई हैं। भवानीपुर के 97 मतदान केंद्रों में बने 287 बूथों में से हरेक में तीन कर्मी तैनात किए गए हैं। यहां के सभी बूथ संवेदनशील घोषित किए गए हैं

कोलकाता की भवानीपुर विधानसभा सीट पर बेहद धीमी गति से मतदान चल रहा है। सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के बाद दो घंटे में वहां महज 7.57 फीसद वोट पड़े हैं जबकि मुर्शिदाबाद की जंगीपुर में 17.51 व शमशेरगंज में 1632 फीसद मतदान हुआ है।

भवानीपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबड़ेवाल ने तृणमूल कांग्रेस पर बूथ जाम करने का आरोप लगाया है।

राज्य के परिवहन मंत्री व कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने प्रियंका टिबडे़वाल के आरोप को खारिज करते हुए कहा कि कहीं भी बूथ जाम नहीं किया जा रहा है।

शमशेरगंज के घनश्यामपुर में तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ता जियाउर रहमान के घर पर हथियारों के साथ हमले का कांग्रेस पर लगा आरोप। पीड़ित ने कांग्रेस प्रत्याशी जइदुर रहमान के खिलाफ थाने में एफआइआर दर्ज कराया है।

बंगाल के कई इलाकों में तेज बारिश, जलजमाव

आसनसोल समेत बंगाल के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। इससे वहां जलजमाव हो गया है। निर्वाचन आयोग ने खराब मौसम को देखते हुए सिंचाई विभाग को अलर्ट पर रहने को कहा है और सभी मतदान केंद्रों से बाढ़ के पानी को निकालने के लिए पंप तैयार रखने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि कोलकाता की भवानीपुर के अलावा मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर व शमशेरगंज विधानसभा सीट के लिए आज सुबह से ही मतदान हो रहा है।

कोविड दिशा-निर्देशों के तहत तीनों विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी

jagran

बंगाल में भवानीपुर के अलावा मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर व शमशेरगंज विधानसभा सीट के लिए भी चुनाव हो रहा हैं। तीनों सीटों पर सुबह से ही मतदाता बड़ी संख्या में वोटिंग करने आ रहे हैं। कोविड नियमों का पालन करते हुए मतदाता वोट कर रहे हैं। तीनों विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

भाजपा ने तृणमूल पर अपने पोलिंग एजेंट को धमकाकर बूथ से हटाने का लगाया आरोप

भवानीपुर विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव के बीच प्रदेश भाजपा ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पर दो बूथों से अपने पोलिंग एजेंटों को धमकाकर हटाने का आरोप लगाया है। भाजपा की ओर से कहा गया है कि पार्टी के पोलिंग एजेंट को बूथ नंबर 107 व 83ए से धमकाकर हटा दिया गया है। भाजपा ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है।

शमशेरगंज के मोहब्बतपुर में नकली ईवीएम दिखाकर मतदाताओं को प्रभावित करने का तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगा है। चुनाव आयोग ने मामले में रिपोर्ट तलब की है।

शाम चार बजे के बाद मित्रा इंस्टीट्यूशन में मतदान करेंगी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दोपहर दो बजे के बाद अभिषेक बनर्जी डालेंगे वोट।

बंगाल में हाई प्रोफाइल भवानीपुर समेत मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर व शमशेरगंज विधानसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के मुताबिक मतदान आज शाम 6:30 बजे खत्म होगा।

प्रियंका का आरोप- मदन मित्रा बूथ को कैप्चर करने के लिए मशीनों को बंद करा रखे हैं

jagran

भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ चुनाव लड़ रहीं भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबड़ेवाल ने 72 नंबर वार्ड का दौरा किया।उन्होंने कहा, तृणमूल विधायक व पूर्व मंत्री मदन मित्रा ने इस बूथ को कैप्चर करने के लिए मशीनों को बंद करा रखा है ताकि वोटर आएं और चले जाएं।

इस सीट से मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी उम्मीदवार हैं। उनके मुकाबले भाजपा की प्रियंका टिबडे़बाल और माकपा के श्रीजीब विश्वास हैं। भवानीपुर में उपचुनाव और जंगीपुर व शमशेरगंज सीटों पर आम चुनाव होना है। तीनों सीटों पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व अबाध तरीके से मतदान कराना चुनाव आयोग के लिए बेहद कड़ी चुनौती होगी क्योंकि बंगाल में चुनावी हिंसा का लंबा इतिहास रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान भी काफी खून-खराबा हुआ था। चुनाव बाद भी हिंसा का दौर जारी रहा था। भवानीपुर में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बंगाल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष को लेकर तृणमूल व भाजपा कार्यकर्ताओं में जिस तरह से झड़प हुई थी, उसे देखते हुए चुनाव आयोग बेहद सतर्क है।

बूथों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि भवानीपुर में बूथों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है। मतदान के दौरान बूथों के 100 मीटर के दायरे में नेता- मंत्री के सुरक्षाकर्मी को हथियारों के साथ प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। मतदान के दिन इलाके में बाहरी लोग प्रवेश न कर सके, इस बाबत होटलों व गेस्ट हाउस पर कड़ी नजर रखी जा रही है। भवानीपुर इलाके में नौ थानों के दायित्व प्राप्त डीसी चुनावी ड्यूटी में रहेंगे। ट्रैफिक पुलिस की विशेष बाइक टीम भी गश्त लगाएगी।