ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

इंदौर के कस्तूरबा ग्राम में बापू के संकल्प का सूत यज्ञ है जारीइंदौर के कस्तूरबा ग्राम में बापू के संकल्प का सूत यज्ञ है जारी

इंदौर। शहर में महात्मा गांधी का दो बार आगमन हुआ। पहली बार वे 1918 में और दूसरी बार 1935 में यहां आए थे। शहर में पहली बार तो वे कस्तूरबा के साथ आए थे। गांधीजी के शहर आगमन को बेशक एक शतक से भी अधिक वक्त बीत गया, लेकिन शहर के दिल में उनके सिद्धांत आज भी सांस लेते हैं। फिर चाहे बात हिंदी के संवर्धन और संरक्षण की हो या जैविक खाद बनाकर उन्नत कृषि के सपनों की हो। खादी को अपनाने का सपना हो या ग्रामीण व गरीब महिलाओं और बच्चों के उत्थान की कल्पना हो यह सब शहर में आज भी किया जा रहा है। आज भी यहां एक स्थान ऐसा है जहां न केवल प्रतिदिन सूत यज्ञ में सूत काता जाता है बल्कि उससे तैयार कपड़ों को ही गणवेश के रूप में अपनाया भी जाता है।

कस्तूरबा की स्मृति में बापू द्वारा जिस कस्तूरबा स्मारक ट्रस्ट की स्थापना 1944 में की गई थी उसकी एक इकाई कस्तूरबा ग्राम आज भी शहर में संचालित हो रहा है। यहां आज भी गांधीजी के एकादश व्रत के नियमों का अध्ययन होता है। सर्वधर्म प्रार्थना के स्वर आज भी यहां गूंजते हैं और सूत यज्ञ अबाधित रूप से यहां होता आ रहा है। अब इसमें एक और नए सोपान को शामिल कर लिया गया है और वह है ग्रामीण महिलाओं को दिया जाने वाला हथकरघा प्रशिक्षण जिसमें चादर और तौलिए बुने जा रहे हैं

कस्तूरबा स्मारक ट्रस्ट के अध्यक्ष डा. करूणाकर त्रिवेदी बताते हैं कि 1950 में 2 अक्टूबर का ही दिन था जब सरदार वल्लभभाई पटेल ने इस कस्तूरबा ग्राम का शिलान्यास किया था। संस्थान के क्रियानवयन से लेकर अब तक श्रमदान, खेती सहित स्वावलंबन के सभी आयामों को यहां के न केवल विद्यार्थी बल्कि शिक्षक और कर्मचारी अपनाते आ रहे हैं। विगत 6 माह से यहां चादर और तौलिए बनाने का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 15 महिलाओं को दिया जा रहा है ताकि वे स्वावलंबन से जीवन जी सकें।

गणवेश का कपड़ा यहीं होता है तैयार

वस्त्र स्वावलंबन विभाग की पद्मा मानमोडे बताती हैं कि यहां के विद्यार्थी, शिक्षक और कर्मचारी सभी प्रतिदिन सूत यज्ञ में शामिल होते हैं। सभी को कम से कम आधा घंटा सूत कातना अनिवार्य है लेकिन कई तो ऐसे हैं जो लंबा वक्त इस यज्ञ में देते हैं। इसका परिणाम यह है कि यहां के विद्यार्थियों के लिए प्रतिवर्ष जितना गणवेश बनता है वह यहीं कते सूत से तैयार किए गए कपड़े का बनता है। कोरोनाकाल में बेशक विद्यार्थियों की संख्या कम हुई लेकिन महामारी के पूर्व तक प्रतिवर्ष औसतन 5 सौ से 6 सौ मीटर कपड़ा यहीं सूत कातकर तैयार किया जाता रहा।