ब्रेकिंग
जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 63 कैदी रिहा भारतीय वायुसेना में शामिल हुए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' छत्तीसगढ़: कुम्हारी हत्याकांड पर सियासी बवाल नशे का इंजेक्शन लगाकर गिरते-गिरते अपने मोटरसाइकिल तक पहुंचा युवक, सीधा खड़ा भी नहीं हो पाया पोहा बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें या पोहा मिल कैसे लगाये |Poha Making Business In Hindi कुम्हारी हत्याकांड पर सियासी बवाल युवती को पता चलने पर धमकाया, हिंदूवादी संगठन ने युवक की पिटाई की दुर्गोत्सवऔर दशहरा उत्सव मनाने ट्रैफिक पुलिस ने बनाया प्लान, शाम 5 बजे से रात दो बजे तक रूट रहेगा डायवर्ट महिलाओं ने की 18 किलोमीटर पैदल यात्रा, मां जालपा को ओढाई 72 मीटर लंबी चुनरी MP की सबसे लंबी मोहनिया सुरंग बनकर तैयार, जाने क्या है, खासियत

भारतीय महिला टीम ने इस देश के खिलाफ बनाया है सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर, ये रहे सबसे बड़ी पारी के रिकार्ड

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस वक्त आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही है। 30 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच खेला जा रहा यह मुकाबला कई मायने में यादगार है। भारतीय महिला टीम पहली बार किसी डे नाइट टेस्ट मैच में खेलने उतरी। 15 साल के बाद भारतीय टीम आस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट मैच खेलने उतरी। इस मैच में भारत ने उम्मीद के मुताबिक बल्लेबाजी करते हुए 350 रन से उपर का स्कोर खड़ा किया और पहली पारी जारी है।

इस मैच में टीम ने पहली पारी में ओपनर स्मृति मंधाना के शतक के दम पर 300 से उपर का स्कोर खड़ा करने में सफलता पाई। दीप्ति शर्मा ने भी हाथ दिखाते हुए अर्धशतक जमाया। आस्ट्रेलिया के खिलाफ यह टेस्ट मैच की एक पारी में टीम इंडिया का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ कभी टेस्ट मैच की एक पारी में 350 रन का स्कोर नहीं खड़ा किया था।

टेस्ट में भारत की सबसे बड़ी पारी

टीम इंडिया ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा बार 400 रन का आंकड़ा छुआ है। सबसे बड़ा स्कोर भी भारतीय टीम ने इसी टीम के खिलाफ बनाया हुआ है। 14 अगस्त 2002 को टांटन में खेले गए मुकाबले में दूसरी पारी में भारत ने 467 रन बनाए थे जो टेस्ट में टीम का एक पारी में बनाया सबसे बड़ा स्कोर है। मिताली राज ने मैच में 214 रन की यादगार पारी खेली थी। जबकि हेमलता काला और झूलन गोस्वामी ने 62-62 रन का योगदान दिया था। इस मैच में कप्तानी कर रही अंजुम चोपड़ा ने भी अर्धशतक जमाया था।

भारत ने 1986 में इंग्लैंड के खिलाफ 9 विकेट पर 426 रन बनाकर पहली पारी घोषित की थी। इस मैच में संध्या अग्रवाल ने 132 रन की पारी खेलकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचने में मदद की थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम ने टेस्ट में एक पारी में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया है। साल 2002 में टीम इंडिया ने 9 विकेट पर 404 रन बनाकर पारी घोषित की थी। वहीं 2014 में इसी देश के खिलाफ 6 विकेट पर 400 रन बनाकर पारी को घोषित किया था।

भारत का टेस्ट की पारी में सबसे बड़ा स्कोर

इंग्लैंड साल 2002 टांटन टेस्ट 467 रन

इंग्लैंड साल 1986 ब्लैकपूल टेस्ट 426/9 पारी घोषित

द. अफ्रीका साल 2002 पर्ल टेस्ट 404/9 पारी घोषित

द. अफ्रीका साल 2014 मैसूर टेस्ट 400/6 पारी घोषित

इंग्लैंड साल 1986 वार्सेस्टर टेस्ट 374 रन