ब्रेकिंग
Discovering Academic Term Papers जन-जन को जोड़ें "महाकाल लोक" के लोकार्पण समारोह से : मुख्यमंत्री चौहान Women Business Idea- घर बैठे कम लागत में महिलायें शुरू कर सकती हैं यह बिज़नेस राज्यपाल उइके वर्धा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में हुई शामिल, अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का भी किया शुभारंभ विराट कोहली नहीं खेलेंगे अगला मुकाबला मनोरंजन कालिया बोले- करेंगे मानहानि का केस,  पूर्व मेयर राठौर  ने कहा दोनों 'झूठ दिआं पंडां कहा-बेटे का नाम आने के बावजूद टेनी ने नहीं दिया मंत्री पद से इस्तीफा करनाल में बिल बनाने की एवज में मांगे थे 15 हजार, विजिलेंस ने रंगे हाथ दबोचा स्कूल में भिड़ीं 3 शिक्षिकाएं, BSA ने तीनों को किया निलंबित दिल्ली से यूपी तक होती रही चेकिंग, औरैया में पकड़ा गया, हत्या का आरोप

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज लखनऊ में अर्बन कानक्लेव में लांच करेंगे 75 शहरी योजनाएं

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लम्बे समय बाद मंगलवार को लखनऊ आगमन होगा। देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय अर्बन कानक्लेव में 4737 करोड़ रुपये की 75 शहरी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस कानक्लेव में देश के सभी राज्यों के शहरी विकास मंत्री शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली से रवाना होकर दस बजे लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरेंगे। इसके बाद सुबह करीब 10:30 बजे बजे कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री आजादी के अमृत महोत्सव पर ‘न्यू अरबन इंडिया थीम’ पर केन्द्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय तथा नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा लखनऊ के सांसद केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सम्मिलित होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस कार्यक्रम के दौरान स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद एवं अयोध्या में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम एवं नगरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा अमृत मिशन के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में उत्तर प्रदेश जल निगम के पेयजल एवं सीवरेज की कुल 4,737 करोड़ रुपए की 75 विकास परियोजनाओं का लोकर्पण/शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, गाजियाबाद व वाराणसी के लिए 75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का फ्लैग ऑफ भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में होने वाले इस भव्य आयोजन में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 75 जिलों के 75 हजार लाभार्थियों को डिजिटल के माध्यम से चाबी देंगे। इस अवसर पर उनका पांच लाभार्थियों से संवाद का भी कार्यक्रम है। तीन दिवसीय इस भव्य आयोजन में हाउसिंग की 75 सर्वश्रेष्ठ तकनीक और प्रौद्योगिकी की प्रदर्शन भी किया जाएगा। मंगलवार को कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के शहरी मिशन (अमृत, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में अब तक की उपलब्धियों से संबंधित फिल्म का प्रदर्शन होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश दस स्मार्ट सिटीज 75 सफल परियोजनाओं की कॉफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे।  आयोजन के लिए लखनऊ में शहीद पथ, समतामूलक चौराहे से लेकर आयोजन स्थल तक को रंगबिरंगी लाइटों व झालरों से सजाया गया है।

लखनऊ के सांसद तथा नरेन्द्र मोदी सरकार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार शाम को लखनऊ पहुंचे। उनके साथ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले कार्यक्रम में केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, चंदौली से सांसद केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेन्द्र पाण्डेय, लखनऊ के मोहनलाल गंज से सांसद केन्द्रीय नगर विकास राज्य मंत्री कौशल किशोर, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन व नगर विकास राज्य मंत्री महेश गुप्ता भी रहेंगे।