ब्रेकिंग
Come affrontare Nervosismo estremo मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज गांधी जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना 'महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना' के शुभारंभ महिला श्रमिक की मौत पर की खबर के बाद जागे परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस, नामली थाना क्षेत्र में की कार्रवाई AIIMS : ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर बैन अब तक 7 के शव बरामद, आईएएफ ने 2 चीता हेलीकॉप्टर किए तैनात, 8 लोगों का सफल रेस्क्यू क्या Pavitra Punia- Ejaz Khan ने  कर ली सगाई? दशहरे के दिन ही खुलता है रावण के इस मंदिर का द्वार खुद स्टार्ट किया पम्पिंग सेट, कहा- पशुओं में दूध की होती है वृद्धि हटाए गए कर्मियों को नौकरी देने की मांग, 19-20 को करेंगे भूख हड़ताल रेलवे स्टेशन पर रेलकर्मी को बदमाशों ने पीट-पीट कर किया घायल, की लूटपाट

आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे करें अपडेट, जानिए स्टेप-बाय- स्टेप तरीका

नई दिल्ली। हाल के महीनों में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कई अपडेट किए हैं, जिनकी सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपके आधार का अपडेट होना आवश्यक है। आधार पर दी गई जानकारी में किसी भी तरह की गलती ऑफिस या बैंक से संबंधित विभिन्न कामों में दिक्कत पैदा कर सकती है।

भारत में आधार नया बैंक खाता खोलने या अपना आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने जैसी विभिन्न सेवाओं तक पहुंचने के लिए जरूरी दस्तावेज है। यह विशिष्ट पहचान प्रमाण है जिसमें किसी व्यक्ति का बायोमेट्रिक डिटेल होता है। अब, आपको अपने आधार को अपडेट करने के लिए COVID-19 महामारी के बीच लंबी लाइन में इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

आधार कार्ड को ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए क्या है तरीका

1. आधिकारिक UIDAI वेबसाइट पर जाएं।

2. पेज पर मौजूद ‘आधार सेवाएं’ विकल्प चुनें।

3. ‘आधार सत्यापित करें’ विकल्प चुनें।

4. दिए गए स्थान में अपना 12 अंकों का विशिष्ट आधार नंबर दर्ज करें।

5. अपना आधार नंबर दर्ज करने के बाद सुरक्षा कोड दर्ज करें।

6. ‘सबमिट’ विकल्प चुनें।

आधार को 2010 में तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह और तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लॉन्च किया था। लॉन्च के दौरान गांधी ने इस परियोजना को राजीव गांधी के ‘दृष्टिकोण’ के एक हिस्से के रूप में बताया। देश में सबसे पहले आधार कार्ड पाने वाले लोग महाराष्ट्र के तेम्भाली नामक स्थान के 1,000 ग्रामीण थे। यह कार्यक्रम कर्नाटक में 8 अक्टूबर को पेश किया गया था, जिसमें तत्कालीन सीएम बीएस येदियुरप्पा ने सबसे पहले नामांकन कराया था।