ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

कैंसर के इलाज के लिए वैज्ञानिकों ने खोजा नायाब तरीका, पता चलेगा कौन सी दवा किस मरीज पर करेगी काम

वाशिंगटन। कैंसर के इलाज में एक बड़ा सवाल यह होता है कि रोगी के लिए कौन-सी दवा उपयुक्त और असरकारी होगी। उसका सटीक चयन कठिन होता है। लेकिन मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी (एमआइटी) और डाना फार्बर कैंसर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने एक नया तरीका खोजा है, जिससे पता चलेगा कि कोई खास दवा किस रोगी के लिए असरकारक होगी। इससे डाक्टरों को उपयुक्त थेरेपी चुनने में आसानी होगी। यह शोध निष्कर्ष ‘सेल रिपोर्ट्स’ जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

शोधकर्ता स्काट मनालिस ने बताया कि इस नई तकनीक में रोगी के शरीर से ट्यूमर की कोशिकाएं निकाल कर उस पर एक दवा का प्रयोग किया जाता है और उसके बाद कोशिकाओं में होने वाले बदलाव को परखा जाता है। यह प्रयोग बारी-बारी से कई अन्य दवाओं को लेकर किया जाता है।

कैंसर की सभी दवाएं प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से कोशिकाओं की वृद्धि रोकने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। ऐसे में यह सोचा गया कि ‘सेल मास’ को माप कर विभिन्न प्रकार के ड्रग मैकेनिज्म के बारे में एक व्यापक जानकारी हासिल की जा सकती है। यह अध्ययन मस्तिष्क के कैंसर ग्लयोब्लास्टोमा पर किया गया। यह कैंसर बड़ी तेजी से फैलता है।

एक अनुमान के अनुसार, अमेरिका में हर साल करीब 13 हजार लोग इस बीमारी से पीड़ित होते हैं, जबकि भारत में ऐसे रोगियों की संख्या प्रति लाख की आबादी में एक से चार तक की है। यह एक लाइलाज बीमारी है, लेकिन रेडिएशन और कुछ दवाओं से रोगियों का जीवनकाल कुछ समय के लिए बढ़ जाता है। लेकिन अधिकांश रोगी एक-दो साल से ज्यादा नहीं जी पाते हैं।

मौजूदा इलाज में होने वाल परेशानियां : शोधकर्ताओं का कहना है कि यह रोग होने के बाद आपके पास बहुत ज्यादा समय होता है। इसलिए यदि आप पहले छह महीने भी अप्रभावी दवा लेते हैं तो जटिलताएं और बढ़ जाती हैं। ऐसे में नई तकनीक से किसी रोगी के इलाज को लेकर फैसला करने में आसानी होगी।

ग्लयोब्लास्टोमा के रोगियों को आमतौर पर टेमोजोलोमाइम (टीएमजेड) नामक ड्रग से कीमोथेरेपी दी जाती है। लेकिन यह दवा 50 फीसद रोगियों के लिए ही मददगार साबित होती है। इस समय डाक्टर एक जीनेटिक मार्कर, जिसे मिथाइलेशन आफ जीन (एमजीएमटी) कहते हैं, के जरिये यह पता लगाते हैं कि किसी रोगी पर टीएमजेड का असर होगा या नहीं। लेकिन यह मार्कर बहुत ज्यादा विश्वसनीय नहीं है, क्योंकि अन्य आनुवंशिक कारकों की वजह से यह जांच सटीक नहीं हो पाती है। जिन रोगियों पर टीएमजेड का असर नहीं होता है, उनके लिए क्लीनिकल ट्रायल जैसा सीमित विकल्प होता है।

नई तकनीक से जांच के फायदे

इन परिस्थितियों को देखते हुए शोधकर्ताओं ने हाल के वर्षो में नए नजरिये से अध्ययन को आगे बढ़ाया कि इलाज का असर जीन के आधार पर न परख कर उसे ट्यूमर सेल की प्रतिक्रिया आधार पर आकलित किया जाए। यह दृष्टिकोण दवा की कार्यात्मक सटीकता के रूप में जाना जाता है। इसमें दवा का असर जानने के लिए रोगी के ट्यूमर सेल पर उसका प्रयोग करने पर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इलाज का कैसा प्रभाव पड़ेगा।

विज्ञानी दवाओं की कार्यात्मक सटीकता जानने के लिए विभिन्न नजरिये से काम कर रहे हैं। इसी क्रम में इस अध्ययन के शोधकर्ताओं ने दवा का असर का आकलन ट्यूमर सेल के मास (द्रव्यमान) में होने वाले बदलाव के आधार पर किया है। यह तरीका मनालिस लैब द्वारा विकसित तकनीक पर आधारित है, जिसमें कोशिकाओं को वाइब्रेटिंग माइक्रोचैनल से गुजार कर उसका वजन अत्यधिक सटीकता के साथ आकलित किया जाता है। उन्होंने पाया कि रोगियों से लिए गए सैंपल के महज दो हजार सेल के वजन में दवा के इस्तेमाल से पहले और बाद में आए अंतर से ही सटीक जानकारी मिल जाती है। इसके आधार पर तय किया जा सकता है कि टीएमजेड दवा का असर होगा या नहीं।