ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

Amazon नहीं तो भारत में कौन बेच रहा है भिंडरांवाला और खालिस्तान की ऑनलाइन टी-शर्ट्स?

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हिंसा की ताजा घटना के बीच भारत में खालिस्तानी आतंकियों की बढ़ती पैठ और उनके हमदर्दों की मौजूदगी ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। हाल ही में एक सिख नौजवान को जरनैल सिंह भिंडरांवाले की तस्वीर वाली टी-शर्ट पहने देखा गया था। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने दावा किया कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म एमेजान भारत में भिंडरांवाले और खालिस्तान के समर्थन वाली टी-शर्ट्स बेच रहा है लेकिन दावों की पड़ताल करने पर पाया गया कि कंपनी भिंडरांवाले या खालिस्तानी प्रतीकों से जुड़े कोई उत्पाद नहीं बेचती है। वहीं जब एमेजान.इन पर भिंडरांवाले नाम से सर्च किया गया तो केवल उससे संबंधित किताबें मिलीं। ऐसे में सवाल उठता है कि फिर इन्हें बेच कौन रहा है।

दूसरे देशों से अलग हैं हालात
भारत में हालात दूसरे देशों से अलग हैं। सोशल मीडिया पर पेश स्क्रीनशॉट उन प्रोडक्ट्स के हैं, जो एमेजान यू.एस. की वैबसाइट और अन्य देशों में स्टोरों पर उपलब्ध हैं। उल्लेखनीय है कि भारतीय स्टोरों में उपलब्ध प्रोडक्ट यू.एस. या अन्य जगहों पर एमेजान स्टोर से अलग हैं। यू.एस. स्टोर से बहुत ही कम उत्पाद भारत में शिपिंग के लिए उपलब्ध हैं। खास बात यह है कि भिंडरांवाले या खालिस्तान से संबंधित प्रोडक्ट उसमें शामिल नहीं हैं। एमेजान यू.एस. पर पंजाबी क्लॉथिंग कंपनी जरूर भिंडरांवाला की फोटो वाली टी-शर्ट बेचती है। इसके साथ ही यह कंपनी एमेजान यू.एस. पर ‘नेवर फॉरगेट 1984’ उत्पाद भी बेचती है।

भारत में खालिस्तान या भिंडरांवाले का समर्थन करने वाली वैबसाइट्स
भारत में कुछ वैबसाइटें हैं जो खुले तौर पर भिंडरांवाले के पोट्र्रेट वाली टी-शर्ट बेचती हैं। इसमें पंजाबी अड्डा और डेजर्ट कार्ट जैसी वैबसाइट्स शामिल हैं। पंजाबी अड्डा कंपनी पंजाब में स्थित है और इसका संचालन 1669 स्टूडियो करता है, जबकि डेजर्ट कार्ट यू.ए.ई. की कंपनी है, जो भिंडरांवाले और खालिस्तान से जुड़े प्रोडक्ट को अमरीका से भारत में आयात करने की पेशकश करती है।

भिंडरांवाले से जुड़े सामान बेचने वाली कंपनियां
ऐसी अनगिनत वैबसाइट्स हैं जो भारत के बाहर भिंडरांवाले और खालिस्तान से संबंधित सामान बेचती हैं। इनमें रैड बबल, जैजल और टी पब्लिक शामिल हैं, लेकिन ये यहीं तक सीमित नहीं हैं।

एमेजान इंडिया पर भिंडरांवाला से जुड़ी किताबें
एमेजान इंडिया पर भिंडरांवाला पर कई किताबें उपलब्ध हैं। भारतीय स्टोर में कम से कम 4 किताबें देखी गई हैं, जिनमें भिंडरांवाले को ‘संत’ बताया गया है। अगर इन पुस्तकों को एमेजान से हटा दिया जाता है, तो भी अन्य प्लेटफार्मों या किताबों की दुकानों पर यह उपलब्ध होंगी। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने हाल ही में लखीमपुर की घटना के दौरान भिंडरांवाला की टी-शर्ट पहने एक सिख युवक का पक्ष लिया था।