ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

गाड़ी बीमा को लेकर कन्फ्यूज? यहां व्हीकल इंश्योरेंस के बारे में जानें सब कुछ; दुर्घटना में मिलेगा मुआवजा

नई दिल्ली। क्या आप भी गाड़ी बीमा को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं, अगर हां तो ये खबर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है, जहां बताने जा रहे हैं बाजार में उपलब्ध उन बीमा पॉलिसी के बारे जिसको लेना आपके लिए अनिवार्य है। अगर आपको बीमा पॉलिसी के बारे में बारिकी से जानकारी होगी तो आप बीमा पॉलिसी का सही ढंग से लाभ उठा सकते हैं।

अगर किसी एक्सिडेंट के दौरान आपकी गाड़ी की टूट-फूट, आपकी शारीरिक क्षति, सामने वाले जिससे आपकी गाड़ी टकराई है उसकी गाड़ी की टूट-फूट से लेकर उसकी इंजरी तक सारी चीजें इस इंश्योरेंस पॉलिसी में आपको कंपनी की तरफ से मिलती हैं। फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस जीरो डेप्थ के साथ करवाया जा सकता है, जिसमें सब कुछ कवर होता है। जैसे

थर्ड पार्टी बीमा (Third Party Insurance)

प्रत्येक वाहन मालिकों के लिए जरूरी है थर्ड पार्टी बीमा।मोटर वाहन अधिनियम, 1988 तथा मोटर वाहन नियमावली, 1989 के अनुसार सड़क दुर्घटना से प्रभावित/पीड़ित होने वाले लोगों (तीसरे पक्ष) के जान/माल के नुकसान की भरपाई व मुआवजे के लिए मोटर वाहन का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है। इससे मिलने वाले फायदे के बात करें तो, खुद के नुकसान की भरपाई वाला ओन डैमेज इंश्योरेंस ऐच्छिक है। दोनों को मिलाकर समग्र (कंप्रेहेंसिव) मोटर बीमा पॉलिसी लेने पर थर्ड पार्टी हिस्से के तौर पर 30 फीसद राशि देनी पड़ती है।

कॉम्प्रिहैन्सिव पॉलिसी (comprehensive insurance)

  1. ऐसी पॉलिसी से अन्य व्यक्ति व वाहन को नुकसान के साथ-साथ आपके वाहन को हुए नुकसान की भी भरपाई एक ही पॉलिसी से हो जाती है. इरडा ने इसी लॉन्ग टर्म पैकेज पॉलिसी को लेने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। थर्ड पार्टी बीमा के साथ जब Own Damage Policy भी एक ही पैकेज में शामिल करके ली जाती है तो उसे कॉम्प्रिहैन्सिव इंश्योरेंस पॉलिसी कहते हैं

थर्ड पार्टी बीमा क्लेम (Third Party Insurance Claim)

थर्ड पार्टी की इंशोरेंस से मिलने वाले क्लेम की बात करें तो, क्लेम आवेदन के लिए समय सीमा तय है। मुआवजा हादसे में मौत होने या घायल होने की स्थिति में मिलता है। मृतक के स्वजन को चार लाख तक का मुआवजा सामान्य हालत में मिलता है।

फर्स्ट पार्टी बीमा क्लेम (First Party Insurance Claim)

Comprehensive Insurance लेने पर रोड एक्सीडेंट कवर को 15 लाख रुपये से अधिक बढ़ाया जा सकता है, जबकि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में अनिवार्य दुर्घटना बीमा 15 लाख तक ही मिलता है। फर्स्ट पार्टी बीमा में टर्म एंड कंडीशंस होती हैं। जिसके तहत आपकी गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त होने पर नुकसान की 50 प्रतिशत भरपाई बीमा कंपनी करती है और 50 प्रतिशत भरपाई गाड़ी मालिक को करनी होती है।