ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

बुढ़ापे के खर्चे की नो टेंशन! इन Government Scheme से हर महीने होगी इनकम, देखें डिटेल्स

Retirement Plan: रिटायरमेंट के बाद के खर्चे को लेकर लोगों को हमेशा ही चिंता बनी रहती है. दरअसल, रिटायरमेंट के बाद अक्सर ही लोगों को पैसों की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में सुरक्षित भविष्य के लिए सही समय पर सही स्कीम में निवेश करना बेहद जरूरी है. सीनियर सिटीजंस को अपने सुरक्षित भविष्य के लिए और बुढ़ापे की जरूरतों को पूरा करने के लिए अभी से सही बचत प्लान में निवेश करना जरूरी है. ऐसे में सरकार की कई चुनिंदा स्कीम्स आपको अच्छा रिटर्न दे सकती है. आइये जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में.

रिटायरमेंट के बाद खर्चे की नो टेंशन!

आजकल मार्केट में ऐसे कई बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हैं जो एक वरिष्ठ नागरिक के रेगुलर इनकम को मेनटेन करने में मदद करेंगे. लेकिन कई बार ये तय करना मुश्किल हो जाता है कि आखिर पैसा कहां लगाएं? तो आइये जानते हैं उन खास स्कीम्स के बारे में जो आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती हैं.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

भारतीय डाकघरों से या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के माध्यम आप एससीएसएस (SCSS) में निवेश कर सकते हैं. इसमें आप अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए 15 लाख का निवेश कर सकते हैं. इसकी मैच्योरिटी अवधि पांच साल की होती है. लेकिन अगर आप चाहें तो इसे तीन साल तक और बढ़ाया जा सकता है. इसमें आप कोई भी त्रैमासिक भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं. फिलहाल इस पर 7.40% प्रति वर्ष की दर से ब्याज दिया जा रहा है.

आरबीआई फ्लोटिंग रेट बॉन्ड

बुढ़ापे को सुरक्षित रखने के लिए आप आरबीआई फ्लोटिंग रेट बॉन्ड में 15 लाख या उससे अधिक का निवेश कर सकते हैं. इस बॉन्‍ड में कम से कम 1,000 रुपये के निवेश किया जा सकता है. इसमें निवेश की अधिकतम कोई सीमा नही है और इसमें अभी 7.15% प्रति वर्ष ब्याज दिया जा रहा है.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

सरकार की तरफ से चलाई जा रही ये स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए है. इसमें 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोग निवेश कर सकते हैं. इस सरकारी योजना में उम्र की अधिकतम सीमा नहीं है. इसमें आप अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. इसमें आप एकमुश्त रकम निवेश कर सकते हैं. इसमें सालाना पेंशन के लिए आप कम से कम 1,44,578 रुपए लगा सकते हैं. जबकि अधिकतम खरीद रेट 14,45,783 रुपए है. PMVVY स्कीम आपको प्रीमैच्योर विद्ड्रॉल की सुविधा भी देती है

नेशनल सेविंग्स स्कीम

पोस्ट ऑफिस की स्कीम हमेशा ही सिक्योर और सुरक्षित माना जाता है. आप इसके नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में निवेश करके आप बढ़िया रिटर्न पा सकते हैं. इसमें सबसे बड़ा फायदा है कि इसमें इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत आयकर में भी छूट हासिल की जा सकती है. इस NSC स्कीम में आपको सालाना 6.8 फीसदी ब्याज मिलेगा. इस स्कीम के तहत किया जाने वाला भुगतान सिर्फ मैच्योरिटी पर होता है.