ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

दिल्‍ली ने अप्रैल में रिकॉर्ड टैक्‍स जुटाया, महामारी से उबरने का मिल रहा संकेत

जीएसटी कलेक्‍शन (GST Collection) में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी इस बात का संकेत है कि राष्‍ट्रीय राजधानी की अर्थव्‍यवस्‍था अब पटरी पर लौट रही है. कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से आर्थिक गतिविधियों के ठप होने से दिल्‍ली के जीएसटी कलेक्‍शन में भारी कमी आई थी.

नई दिल्‍ली. आर्थिक मोर्चे पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए एक अच्‍छी खबर आई है. दिल्‍ली में अप्रैल 2022 में रिकॉर्ड ₹2,898 करोड़ का SGST संग्रह हुआ है. यह अप्रैल महीने के लिए दिल्ली का अब तक का सबसे अधिक SGST  कलेक्‍शन है. वहीं, कुल जीएसटी संग्रह (GST Collection) की बात करें तो दिल्‍ली में अप्रैल 2022 में 16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जीएसटी कलेक्‍शन में हुआ रिकॉर्ड इजाफा इस बात का संकेत है कि राष्‍ट्रीय राजधानी की अर्थव्‍यवस्‍था अब पटरी पर आ रही है जिसे कोविड-19 ने भारी नुकसान पहुंचाया था.

पिछले वित्‍त वर्ष में दिल्‍ली का अप्रैल में एसजीएसटी कलेक्‍शन ₹2,325 करोड़ रुपये था. इस तरह इस बार इसमें ₹320 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है. 2018 में दिल्‍ली में ₹2,075  करोड़ एसजीएसटी का संग्रह हुआ था तो 2019 में यह आंकड़ा ₹2,059 करोड़ रहा था. दिल्‍ली को वित्‍त वर्ष 2021-22 में जीएसटी और वैट से कुल ₹28,500 करोड़ का रेवेन्‍यू मिला था. अप्रैल में जीएसटी में बढ़ोतरी उपभोक्‍ता मांग में इजाफा होने, बेहतर जीएसटी अनुपालन और मुद्रास्‍फीति में वृद्धि के कारण हुई है.

जीएसटी कलेक्‍शन 16 फीसदी बढ़ादिल्‍ली का जीएसटी कलेक्‍शन अप्रैल 2022 में अप्रैल 2021 की तुलना में 16 फीसदी बढ़ा है.  अप्रैल 2021 में दिल्‍ली का कुल जीएसटी संग्रह 5,053 करोड़ रुपये था जो अप्रैल 2022 में बढ़कर 5,871 करोड़ रुपये हो गया है. देश में अप्रैल 2022 में सबसे ज्‍यादा जीएसटी संग्रह महाराष्‍ट्र का रहा. यहां 27,495 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्‍शन अप्रैल में हुआ है.

ऑल टाइम हाई पर पहुंचा देश का जीएसटी कलेक्‍शनदेश में जीएसटी (GST) कानून लागू होने के बाद से अप्रैल 2022 में सरकार द्वारा सबसे ज्यादा टैक्स कलेक्शन किया गया है. अप्रैल में केंद्र सरकार के खजाने में कुल 1,67,540 करोड़ रुपये आए हैं. अप्रैल, 2021 की तुलना में अप्रैल 2022 में जीएसटी कलेक्शन 20 फीसदी बढ़ा है. एक मई को वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, मार्च के महीने में जीएसटी कलेक्शन 1.42 लाख करोड़ रुपये हुआ था.

अप्रैल, 2022 में सीजीएसटी कलेक्शन (CGST Collection) 33,159 करोड़ रुपये, एसजीएसटी (SGST Collection) 41,793 करोड़ और आईजीएसटी (IGST Collection) 81,939 करोड़ रुपये रहा . आईजीएसटी में 36,705 करोड़ रुपये वस्तुओं के आयात पर जुटाए गए. वहीं इसमें सेस का हिस्सा 10,649 करोड़ रुपये रहा. जीएसटी कलेक्‍शन में बढ़ोतरी का श्रेय वित्‍त मंत्रालय ने जीएसटी अनुपालन के स्तर में सुधार को दिया है. टैक्स प्रशासन ने इस बारे में कई उपाय किए हैं जिनके सकारात्मक नतीजे मिल रहे हैं. विभाग ने टैक्सपेयर्स को अपना रिटर्न समय पर भरने के लिए प्रेरित करने के साथ टैक्स  कंप्लायंस को भी आसान किया है.