ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

सरकार के इस कदम से कर्मचारियों के लिए घर बनाना होगा आसान

HBA योजना 1 अक्टूबर 2020 से शुरू हुई थी और इसके तहत 31 मार्च 2022 तक केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 7.9 फीसदी सालाना की ब्‍याज दर पर पैसा देती है. अब इस योजना को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है.

नई दिल्‍ली. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्‍छी खबर आई है. केंद्र सरकार ने घर बनाने के लिए कर्मचारियों को दिए जाने वाले एडवांस (House Building Advance-HBA) पर ब्‍याज दर में कटौती की है. इस संबंध में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ऑफिस मेमोरेंडम भी जारी कर दिया है. ब्‍याज दर में 80 बेसिस प्‍वाइंट्स अथवा 0.80 प्रतिशत की कटौती की गई है.

आपको बता दें कि सरकार अपने कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस देती है. इसमें कर्मचारी खुद या अपनी ​पत्‍नी के प्लॉट पर घर बनाने के लिए एडवांस ले सकता है. HBA योजना 1 अक्टूबर 2020 से शुरू हुई थी और इसके तहत 31 मार्च 2022 तक केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 7.9 परसेंट ब्याज दर पर हाउस बिल्डिंग एडवांस दे रही थी. अब इस योजना को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है.

अब इतना देना होगा ब्‍याजहोम लोन चुकाने के लिए दिए जाने वाले एडवांस के ब्याज में कटौती की गई है. अब कर्मचारियों को 0.8 फीसदी कम ब्याज देना होगा. अब केंद्रीय कर्मचारियों को HBA पर 1 अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 तक 7.1 फीसदी सालाना दर से ब्याज देना होगा. पहले ब्‍याज दर 7.9 फीसदी सालाना थी. सरकार कर्मचारी घर बनाने के लिए सरकार से होम लोन एडवांस ले सकते हैं. यह कर्मचारियों को दो तरीकों से मिलता है. वे 24 महीने का बेसिक वेतन या 25 लाख रुपये तक एडवांस ले सकते हैं. इसके अलावा मकान की कीमत या फिर लोन चुकाने की कैपेसिटी के आधार पर भी एडवांस दिया जाता है.

बढ़ सकता है महंगाई भत्‍ताएचबीए की ब्‍याज दरों में कटौती के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को एक और खुशखबरी भी जल्‍द मिल सकती है. सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance – DA) में जुलाई में इजाफा कर सकती है. फिलहाल कमर्चारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्‍ता मिल रहा है. गौरतलब है कि सरकार साल में दो बार महंगाई भत्‍ता देती है. सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्‍ते में इजाफा किया है था. इसे 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है. अब एक बार फिर इसमें बढ़ोतरी की जानी है. उम्‍मीद की जा रही है कि महंगाई बढ़ने के कारण इस बार इसमें 3 की बजाय 4 फीसदी का इजाफा किया जाएगा.