ब्रेकिंग
केरल में भारी बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट; खोले गए 2 बांध जयपुर से लौटे रमन, कहा- भाई-भतिजावाद और परिवारवाद की वजह से कांग्रेस की हुई ये स्थिति अब इस प्राइवेट सेक्टर के बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी, जानें लेटेस्ट ब्याज दर NIA अफसर तंजील अहमद मर्डर केस में मुनीर और रैयान को फांसी की सजा ज्ञानवापी मामले में ‘शिवलिंग’ पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले प्रोफेसर रतन लाल को ज़मानत, जानें कोर्ट में क्या-क्या हुआ पेटीएम को हुआ 762 करोड़ रुपये का घाटा, कंपनी ने कहा- सही रास्ते पर कारोबार जिला जज को हैंडओवर की ज्ञानवापी केस की रिपोर्ट UP विधानसभा लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगी : सतीश महाना 'ठेके-पटटे, तबादला-तैनाती' से रहें दूर : सीएम योगी ईयर फोन का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, कानों को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

बिजली संकट के बीच सौर उर्जा पर जोर: सांची सोलर सिटी बनाने 1800 घरों का होगा सर्वे, मंत्री हरदीप सिंह ने अधिकारियों की ली बैठक

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोयले की कमी के चलते बिजली की समस्या से जूझनी पड़ रही है. अब बिजली संकट से उभारने राज्य सरकार सौर उर्जा पर जोर दे रही है. नवीन एवं नवकरणीय मंत्री हरदीप सिंह डंग ने भोपाल में अधिकारियों की बैठक ली. जिसमें अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि समय पर प्रोजेक्ट पूरे हो.

बिजली के क्षेत्र में सांची आत्मनिर्भर बनेगा. सांची सोलर सिटी बनाने के लिए 1800 घरों का इस साल सर्वे पूरा होगा. प्रदेश के शासकीय भवनों में सोलर रूफ टॉफ लगेंगे. ओंकारेश्वर सोलर परियोजना की 300 मेगावॉट प्रोजेक्ट में टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 1500 मेगावाट क्षमता के आगर मालवा, शाजापुर, नीमच में विकसित सोलर पार्क योजना की 2023 तक डेडलाइन तय की गई है.

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. कुसुम योजना के तहत 20787 किसानों को सोलर पंप दिया गया है.