ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

Adani ग्रुप खरीदेगा अंबुजा सीमेंट्स और ACC लिमिटेड में Holcim India की हिस्सेदारी, 10.5 अरब डॉलर में हुई डील 

Adani Holcim deal: यह अडानी ग्रुप की ओर से अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है. इस सौदे के पूरा होते ही अडानी ग्रुप की सीमेंट सेक्‍टर में एंट्री हो जाएगी.

Adani Holcim deal: अडाणी  ग्रुप ने एक ऑफशोर स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) के जरिए एलान किया कि उसने भारत की दो प्रमुख सीमेंट कंपनियों-अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी में स्विट्जरलैंड स्थित होल्सिम लिमिटेड की पूरी हिस्सेदारी खरीदेगा. होल्सिम की अपनी सहायक कंपनियों के जरिए अंबुजा सीमेंट्स में 63.19 फीसदी और ACC में 54.53 फीसदी हिस्सेदारी है (जिसमें से 50.05 फीसदी अंबुजा सीमेंट्स के पास है). यह डील 10.5 अरब डॉलर की है. यह अडानी ग्रुप की ओर से अबतक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है. इस सौदे के साथ ही अडानी ग्रुप की सीमेंट सेक्‍टर में एंट्री हो जाएगी.

भारत में सीमेंट की खपत केवल 242 किलोग्राम प्रति व्यक्ति है, जबकि ग्‍लोबल औसत 525 किलोग्राम प्रति व्यक्ति की तुलना में, भारत में सीमेंट क्षेत्र के विकास की काफी संभावनाएं हैं. तेजी से शहरीकरण, बढ़ते मिडिल क्‍लास और अफोर्डेबल हाउसिंग के साथ-साथ निर्माण और अन्य बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में महामारी से उबरने के साथ-साथ अगले कई दशकों में सीमेंट क्षेत्र के विकास को जारी रखने की उम्मीद है.

अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के पास इस समय 70 MTPA की संयुक्त रूप से स्थापित उत्पादन क्षमता है. दोनों कंपनियां भारत में सबसे मजबूत ब्रांडों में से हैं, जिनके पास कंस्‍ट्रक्‍शन और सप्‍लाई चेन काफी मजबूत है. इनके भारत में 23 सीमेंट प्‍लांट्स, 14 पीसने वाले स्टेशनों, 80 तैयार-मिश्रण कंक्रीट प्‍लांट और 50,000 से अधिक चैनल पार्टनर हैं.

अडाणी ग्रुप का सबसे बड़ा अधिग्रहण

अडाणी ग्रुप ने एक बयान में कहा, ‘अडाणी ग्रुप ने एक ऑफशोर स्पेशल पर्पस व्हीकल (सहायक कंपनी) के जरिए घोषणा की है कि उसने भारत की दो प्रमुख सीमेंट कंपनियों अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड में स्विट्जरलैंड स्थित होलसिम लिमिटेड की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए निश्चित समझौते किए हैं.’ होल्सिम ने एक बयान में कहा, अंबुजा सीमेंट के लिए ऑफर शेयर प्राइस 385 रुपये और एसीसी के लिए 2300 रुपये है. यह इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड मटीरियल के क्षेत्र में ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण माना जा रहा है. स्विटजरलैंड की इस कंपनी ने 17 साल पहले भारत में एंट्री की थी.