ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

आइए जानते हैं अपने सपनों की शादी के लिए आप सही मैरिज लोन का चुनाव कैसे करेंगे

Marriage Loan Information: मैरिज लोन आमतौर पर पर्सनल लोन की तरह ही होता है जो उपयोग की दृष्टि से बिना किसी प्रतिबंध और बेवजह की आवश्यकता के साथ प्राप्त होता है.

Marriage Loan Information: भारत का $50 बिलियन वेडिंग सेक्टर (विवाह क्षेत्र) उल्लेखनीय वार्षिक वृद्धि के साथ, इस देश के यात्रा और आतिथ्य उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान देता है. इसके अलावा, एक भारतीय परिवार में शादी-विवाह एक महत्वपूर्ण आयोजन होता है और अक्सर लोग शादी के नाम पर एक बड़ी रकम खर्च करने से पीछे नहीं हटते हैं. हालांकि, इन शानदार आयोजनों में इससे जुड़े कई अन्य मुद्दों पर भी भारी खर्च किए जाते हैं.

इस संबंध में, इस खर्चीले आयोजन को किफ़ायती तरीके से संभालने के लिए, लोग मैरिज लोन (विवाह ऋण) पर भरोसा कर सकते हैं. आमतौर पर, मैरिज लोन तत्काल अनुमोदन, आसानी से उपलब्ध और पर्याप्त राशि के साथ प्राप्त होता है. सही मैरिज लोन का चुनाव करने से पहले जिन पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए. मैरिज लोन आमतौर पर पर्सनल लोन की तरह ही होता है जो उपयोग की दृष्टि से बिना किसी प्रतिबंध और आनुषंगिक आवश्यकता के साथ प्राप्त होता है. चाहे कोई वेतनभोगी हो या स्व-नियोजित व्यक्ति (सेल्फ इम्प्लॉयड), कोई भी बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है और नीचे उल्लिखित बातों का पालन करके बिना किसी परेशानी के लोन को चुका सकता हैः

1. लोन राशि और अवधिपर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, ऋणी को अपने आवश्यक लोन और चुकाने की अवधि के बारे में जानकारी होनी चाहिए. आवश्यक लोन का मूल्यांकन करना और उस रकम से उसकी तुलना करना जिसे वह आसानी से चुका सकता है, एक व्यक्ति के सामर्थ्य के निर्धारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस विषय में, एक व्यक्ति पर्सनल लोन कैलकुलेटर का उपयोग करके मैरिज लोन को चुकाने के लिए मासिक किश्तों और कुल ब्याज भुगतान की गणना कर सकता है. अधिकांश वित्तीय संस्थान इस ऑनलाइन टूल को अपनी वेबसाइट पर निःशुल्क प्रदान करते हैं. आप बस संबंधित खाने में लोन की राशि, अवधि और ब्याज दर डालें और क्षण भर में कैलकुलेटर नतीजे को दर्शाएगा. इसके अलावा, इस टूल का पहले से उपयोग करने से व्यक्ति लोन को चुकाने की अपनी क्षमता का आकलन कर पाएगा और उसी अनुसार वित्त का प्रबंध कर पाएगा.

2. पात्रता मानदंड और कागज़ी प्रक्रियाड्रीम वेडिंग के वित्तीय प्रबंध हेतु मैरिज लोन पाने के लिए, पहले व्यक्ति को इसकी योग्यता हासिल करनी होगी. इस संबंध में, व्यक्ति विशेष को वित्तीय संस्थान द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड पर खरा उतरना पड़ता है. चूंकि यह एक असुरक्षित लोन है, इसलिए ऋणदाता बहुत ही कड़ाई के साथ लोन की शर्तों का पालन करता है. इसलिए, लोन के लिए आवेदन करने से पहले, पात्रता की निम्नलिखित आवश्यकताओं की जाँच ध्यानपूर्वक कर लेः

• आवेदक की उम्र 21-67 वर्ष के अंदर होनी चाहिए• वह एक भारतीय निवासी होना चाहिए• एक प्रतिष्ठित बहुराष्ट्रीय कंपनी (एमएनसी), निजी या सार्वजनिक संगठन में कार्यरत होना चाहिए

इसके अलावा, मैरिज लोन के लिए आवेदन करते समय उसे 750 और उससे अधिक का एक अच्छा सिबिल स्कोर बनाए रखना होगा. इतना ही नहीं, सिबिल स्कोर एक ऋणी की लोन चुकाने की उसकी विश्वसनीयता के निर्धारण में एक महत्वपूर्ण कारक होता है. एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के आधार पर, व्यक्ति लोन देने वाले के साथ बेहतर ब्याज दरों के लिएबातचीत कर सकता है. हालांकि, कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनका पालन करते हुए व्यक्ति अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बना सकता है.

3. लोन चुकाने की योजना की जांच करेंशादी के प्रयोजन से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, अपनी सभी पूर्व-मौजूदा वित्तीय देनदारियों पर विचार करने में ही समझदारी है. इससे संभावित ऋणी अपने वित्त को बेहतर तरीके से प्रबंध कर सकता है. यदि कोई ऋणदाता लोन चुकाने के लिए लचीली शर्त प्रदान कर रहा है, तो लोन लेने वाला व्यक्ति अपने पर्सनल लोन की ईएमआई को कुशलता के साथ चुकाने का बेहतर प्रबंध कर पाएगा.

4. अतिरिक्त खर्चों पर विचार करेंकभी-कभी, व्यक्ति के पास पर्याप्त धनराशि होती है, ऐसे में वह निर्धारित तिथि से पहले अपने लोन के पूर्व-भुगतान करने की इच्छा रख सकता है. इन स्थितियों में, व्यक्ति या ऋणी को इन पूर्व-भुगतानों से जुड़े शुल्क के बारे में पहले से मालूम होना चाहिए और उसे एक सूचित निर्णय लेना चाहिए. हालांकि, अगर किसी को तत्काल धनराशि की ज़रूरत है, तो वह कई वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रस्तुत निर्दिष्ट पर्सनल लोन ऐप के माध्यम से लोन के लिए आवेदन करने की भी सुविधा ले सकता है. ये एप्लिकेशन बिना किसी विलंब के किसी भी लोन को पाना और विविध ग्राहक सेवाओं तक पहुंचना आसान बनाते हैं.

ऐसे लोन के लिए आवेदन करते समय, मौजूदा ऋणी भी बजाज फिनसर्व जैसे प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थानों द्वारा दिए जा रहे प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र का लाभ उठा सकते हैं जैसे कि बिज़नेस लोन, पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड आदि जैसी वित्तीय सुविधाएं. ये ऑफर कागजाती जरूरतों की परेशानी को कम करते हैं और समय बचाते हैं. इसलिए इच्छुक ऋणी अपना नाम और संपर्क विवरण देते हुए अपने प्री-अप्रूव्ड ऑफर को देख सकते हैं.

सही मैरिज लोन का चुनाव करने के लिए अब जबकि ऋणी उन सभी पहलुओं को अच्छी तरह से जान चुके हैं, जिन पर विचार करने की आवश्यकता है, तो परेशानी मुक्त लोन पाने के लिए इन सुझावों को अमल में लाएं.