बॉडी शेम का शिकार हो चुकीं बॉलीवुड अभिनेत्रियों की हैं लंबी लिस्ट, हाइपेड एक्ट्रेस में होती हैं इनकी गिनती!

बॉलीवुड अभिनेत्रियां अपनी शानदार एक्टिंग के साथ ही साथ अपने दिलकश अंदाज से फैंस का जीत लेती हैं. हालांकि हर बार उनके साथ ऐसा नहीं होता क्योंकि कई बार वे अपनी बॉडी स्ट्रक्चर की वजह से ट्रोल हो जाया करती हैं. अक्सर अभिनेत्रियां ऑन रिकॉर्ड आकर ये बता चुकी हैं कि वो अपनी लाइफ में बॉडी शेमिंग झेली चुकी हैं. यूं तो बॉडी शेम का शिकार हो चुकीं बॉलीवुड अभिनेत्रियों की लंबी लिस्ट हैं. लेकिन इनकी गिनती हाइपेड एक्ट्रेस में होती हैं.

आजकल सेलेब्स को बॉडी शेम किया जाना भी बेहद आम बात हो गई है. करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) से लेकर, मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora), मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur), तारा सुतारिया (Tara Sutaria),सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha), ऋचा चड्ढा (Richa Chadha), दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan), नेहा धूपिया (Neha Dhupia) , विद्या बालन (Vidya Balan) इलियाना डी’क्रूज़ (Ileana D’Cruz) सहित कई और अभिनेत्रियां हैं जो बॉडी शेमिंग का शिकार हो चुकी हैं. लेकिन ये अभिनेत्रियां बॉलीवुड की हाइपेड एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल हैं. इन्होंने लोगों के ‘बॉडी शेमिंग’ करने वाले कमेंट को दरकिनार कर खुद की एक अलग पहचान बनाई है.

मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बॉडी शेमिंग पर बात की और बताया कि कैसे एक समय पर ट्रोल्स उन्हें उनके फिगर के चलते ‘मटका’ कहकर बुलाते थे. सोशल मीडिया पर उनकी बॉडी पर कई बार ऐसे कॉमेंट किए गए. उनके शरीर के साथ ही उनके लु्क्स पर भी भद्दी बातें कही गईं और ऐसा एक-दो बार नहीं बल्की कई बार हुआ. बता दें कि टीवी शो से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली मृणाल बहुत कम समय में अच्छी खासी फीस डायरेक्टर से वसूलने करने लगी हैं. रिपोर्ट की मानें तो उन्होंने हालिया रिलीज हुई फिल्म ‘जर्सी’ के लिए 2 करोड़ रुपये फीस चार्ज की थीं. (फोटो साभार इंस्टाग्राम @mrunalthakur)

मिस वर्ल्ड रह चुकी ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) बेटी अराध्या को जन्म देने के बाद बॉडी शेमिंग झेलनी पड़ी थी. उन्हें कान्स फिल्म फेस्टिवल के दौरान बॉडी शेमिंग से गुजरना पड़ा था. एक इंटरव्यू के दौरान ऐश्वर्या राय ने बताया, “मदरहुड के बाद, आप विशेष रूप से बॉडी शेमिंग की बात करते हैं. मैं उन कारण के बारे में बात कर रही हूं जिनसे मैं इसे संभालने में सक्षम रही, क्योंकि मैंने अपने जीवन में लंबे समय तक इस तरह के जजमेंट्स का सामना किया है.” हालांकि अब उन्हें ये बातें फर्जी लगती हैं. बता दें कि ऐश्वर्या Aishwarya Rai Fees) एक फिल्म के लिए 5-6 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं. ( फोटो साभार इंस्टाग्राम @aishwaryaraibachchan_arb)

सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) हमेशा अपनी कर्वी पर्सनालिटी की वजह से बॉडी शेमिंग का शिकार होती रहती.उन्हें कई बार अपने बढ़े हुए वजन के लिए ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने बॉडी पॉजिटिविटी को बढ़ावा देने के लिए कई बार पब्लिक अपियरेंस दिया और रैंप वॉक भी किया है. बता दें कि दबंग एक्ट्रेस सोनाक्षी की एक्टिंग को लोगों को काफी पसंद है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सोनाक्षी एक फिल्म के 8 से 10 करोड़ चार्ज करती हैं. (फोटो साभार इंस्टाग्राम @ Sonakshi Sinha)

चाहे पतले हों या गोल-मटोल, हर इंसान बॉडी शेमिंग का शिकार हो सकता है. ऐसा नहीं है कि अगर आप मोटे हैं तो ही आपको बॉडी शेमिंग झेलनी होगी. ऐसा ही कुछ एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण के साथ हुआ था. जी हां! दीपिका पादुकोण का नाम उन एक्ट्रेसेस में गिना जाता है, जो ज्यादा पतले होने की वजह से बॉडी शेम का शिकार हो चुकी हैं. एक इंटरव्यू के दौरान दीपिका ने कहा था कि लोग मेरे पतले शरीर को देखकर मजाक बनाते थे और अजीब गरीब नसीहतें देते थे. बता दें कि आज दीपिका बॉलीवुड की सबसे हाईपेड एक्ट्रेसेस में गिनी जाती हैं. वह एक फिल्म के लिए 12 से 15 करोड़ रुपये चार्ज करती हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक दीपिका पादुकोण की नेट वर्थ 100 करोड़ रुपए से ज्यादा है. ( फोटो साभार इंस्टाग्राम @deepikapadukone)

फेमिना मैगज़ीन के कवर पर आने पर विद्या बालन (Vidya Balan) ने बॉडी शेमिंग के ख़िलाफ़ एक अहम रूख अपनाते हुए कहा, ”ऐसे बहुत से लोग हैं जो सिर्फ बुलींग करते हैं. अक्सर लोग मुझे कपड़े पहने की नसीहतें देते हैं कि आप बहुत मोटी तो आपको को कौन से कपड़े पहनने चाहिए. हालांकि इन बातों का परवाह किये बिना विद्या बालन कई बार रोल मॉडल स्थापित कर चुकी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बॉलीवुड की ये रोल मॉडल मुंहमांगी फीस वसूल करती हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो विद्या बालन एक फिल्म में काम करने के लिए 4-5 करोड़ रुपये लेती हैं और उनके अग्रीमेंट में फिल्म की कमाई में प्रॉफिट शेयरिंग भी शामिल रहता है. ( फोटो साभार इंस्टाग्राम @balanvidya)

करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) भी बॉडी शेमिंग का शिकार हो चुकी हैं. बेटे तैमूर को जन्म देने के बाद जब करीना का वजह बढ़ गया था तब लोगों ने उन्हें सोशल मीडिया जमर ट्रोल किया. उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी के बाद एक रैंप वॉक किया था, जिस पर लोगों ने उनके मोटापे के लिए बुरी तरह ट्रोल किया था. हालांकि इन बातों को दरकिनार करते हुए उन्होंने अपनी सारी पॉजिटिव एनर्जी अपने काम पर लगाया और जिसका नतीजा उनकी फीस पर पड़ा. जानकारी के मुताबिक करीना एक फिल्म के लिए 12-13 करोड़ रुपये फीस चार्ज करती हैं. (Photo Credit Kareena Kapoor instagram)

तारा सुतारिया (Tara Sutaria) भले ही बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत दीवा एक्ट्रेस में गिनी जाती हैं लेकिन वह भी बॉडी शेम्ड रही हैं. इस बारे में खुलासा करते हुए तारा ने कहा था कि उनके शरीर के वजन में उतार-चढ़ाव होने के कारण लोगों ने उन्हे बॉडी शेम किया. तारा ने बताया था, “जब मैंने SOTY 2 की तब कुछ लोगों ने मुझे एनोरेक्सिक (जिसमें किसी की दिलचस्पी ना हो) कहा था. थोड़ी समय बाद, मैंने दो-तीन किलो वजन बढ़ाया और लोगों ने कहा कि उसने वजन बढ़ा लिया है.यह शुरुआत में मुझे बहुत परेशान करता था.” बता दें कि SOTY 2 फेम स्टार तारा ने अभी तक इंडस्ट्री में केवल तीन ही फिल्में की हैं, लेकिन उनकी फीस काफी हाई है. खबरों की मानें तो तारा सुतारिया अब फिल्मों में काम करने के लिए 4-5 करोड़ रुपये लेती हैं.

नेहा धूपिया (Neha Dhupia) को भी उनकी प्रेग्नेंसी के बाद कई बार सोशल मीडिया पर बॉडी शेमिंग के लिए ट्रोल किया गया था. हाालांकि उन्होंने इस सारी बातों को इग्नोर कर अपना पूरा ध्यान काम पर फोकस करती हैं. बता दें कि नेहा धूपिया उन अदाकाराओं में से हैं जिन्‍होंने छोटे पर्दे से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की और फिल्मों तक का सफर तय किया. नेहा ने साल 2003 में फिल्म कयामत: सिटी अंडर थ्रेट से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया. बॉलीवुड को कई सारी फिल्में दे चुकी महंगी फीस लेती हैं. Trendcelebsnow के मुताबिक, नेहा धूपिया की कुल संपत्ति 5 करोड़ के बीच है. वह एक्टिंग और विज्ञापन से कमाती हैं. वह एक फिल्म के लिए लगभग 40 से 50 लाख की फीस लेती हैं. ( फोटो साभार इंस्टाग्राम @nehadhupia)