ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

घर में लगाएं शमी का पौधा

रायपुर. कहते हैं कि शमी की पूजा स्थिरता प्रदान करती है. अतः आनंद और सुख को स्थिर करने के लिए शनिवार को शमी की पूजा और तिल का दान अवश्य करना चाहिए. जिस प्रकार घर में लगा तुलसी का पौधा घर में सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, उसी प्रकार ऐसे भी कई अन्य पौधे हैं जिन्हें लगाना घर की सुख समृद्धि को बताता है. ऐसे ही पौधों में से एक है शमी का पौधा.

आयुर्वेद की दृष्टि में तो शमी अत्यंत गुणकारी औषधि मानी गई है. कई रोगों में इस वृक्ष के अंग काम आते हैं. शमी के वृक्ष पर कई देवताओं का वास होता है. सभी यज्ञों में शमी वृक्ष की समिधाओं का प्रयोग शुभ माना गया है. शमी के कांटों का प्रयोग तंत्र-मंत्र बाधा और नकारात्मक शक्तियों के नाश के लिए होता है.

शिव और शनि की मिलती है कृपा

शमी का पौधा मुख्य रूप से शनि देव का पौधा माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस पौधे को घर में लगाने से घर में शनि देव की कृपा दृष्टि बनी रहती है. साथ ही शनि दोष से मुक्ति मिलती है. यही नहीं इस पौधे को लगाने से भगवान शिव की कृपा दृष्टि भी प्राप्त होती है.

श्रीराम ने की थी इस वृक्ष की पूजा

पुराणों के अनुसार प्रभु श्रीराम ने लंका पर आक्रमण करने से पहले इस खास पौधे की पूजा की थी. यही नहीं महाभारत काल में पांडवों ने अज्ञातवास के वक्त अस्त्र-शस्त्र भी इसी वृक्ष पर छुपाए थे. इसलिए इस पौधे को अन्य पौधों की तुलना में ज्यादा शक्तिशाली माना जाता है.

हो सके तो ये करें

यह पौधा शनिदेव का पौधा माना जाता है. इसलिए घर में लगे हुए शमी के पौधे के नीचे हर शनिवार को दीपक जलाएं.शमी के पौधे में नियमित रूप से जल अर्पित करें और मंगलकामना करें.भगवान शिव पर शमी के वृक्ष का एक पत्ता नियमित रूप से जरूर चढ़ाएं.शमी के पौधे को बिना नहाए हुए स्पर्श न करें और रात के समय इसके स्पर्श से बचें.शुभ काम के लिए घर से जाने से पहले इस पौधे का दर्शन जरूर करें.इस पौधे की नियमित पूजा करें जिससे हर तरह की पीड़ा का नाश होता है.शनिदेव के दोषों से जल्द मुक्ति के लिए इसके फूल, पत्ते, जड़, टहनी और रस का इस्तेमाल करें. अवश्य लाभ मिलेगा.शमी का पेड़ घर के बाहर लगाने से वास्तु दोष दूर होता है. इसे घर के बाहर ईशान कोण (पूर्वात्तर) में लगाना सही होता है.