ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे ने बदले सफर के न‍ियम, आपकी सहूल‍ियत के ल‍िए क‍िया यह बदलाव

Indian Railways: यात्र‍ियों की सुव‍िधा पर अक्‍सर ध्‍यान देने वाली भारतीय रेलवे ने सफर के ल‍िए नए न‍ियम बनाएं हैं. इन न‍ियमों को प‍िछले द‍िनों तत्‍काल प्रभाव से लागू कर द‍िया गया है. अब आपको ट्रेन में सफर करने के ल‍िए कुछ बातों का व‍िशेष तौर पर ध्‍यान रखना होगा.

Indian Railways Rules: अगर आप भी ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं के ल‍िए हमेशा कोई न कोई बदलाव क‍िया जाता रहता है. अब रेलवे (Indian Railway) ने सफर करने के न‍ियमों में बदलाव क‍िया है. रात के सफर के ल‍िए क‍िए गए इन बदलावों को रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने तत्‍काल प्रभाव से लागू कर द‍िया है.

यात्र‍ियों से ड‍िस्‍टर्ब होने की श‍िकायत म‍िलती रहती हैं

बदले गए न‍ियमों से कुल म‍िलाकर यात्र‍ियों की ही सहूल‍ियत है. रेलवे बोर्ड की तरफ से लागू क‍िए गए नए न‍ियम रात में सफर करने वाले यात्र‍ियों के ल‍िए लागू होंगे. बोर्ड को आमतौर पर रात में सफर (Night Journey) करने वाले यात्र‍ियों से नींद में ड‍िस्‍टर्ब होने की श‍िकायत म‍िलती थी. इसका कारण सह यात्र‍ियों का तेज आवाज में बात करने समेत कई कारण रहते हैं.

यात्र‍ियों के ख‍िलाफ कार्रवाई की जाएगी

बोर्ड की तरफ से लागू क‍िए गए नए न‍ियमों के अनुसार अब कोई भी सहयात्री (Train Passenger) मोबाइल पर तेज आवाज में बात नहीं कर सकेगा. न ही वह तेज आवाज में गानें सुन सकेगा. यात्रियों की तरफ से शिकायत मि‍लने पर रेलवे की तरफ से ऐसे लोगों के ख‍िलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ट्रेन स्‍टाफ की जवाबदेही तय होगी

इस न‍ियम के तहत परेशानी होने पर यात्री की तरफ से श‍िकायत म‍िलने पर ट्रेन स्‍टॉफ को तुरंत मौके पर जाना होगा और समस्‍या का समाधान करना होगा. इश्‍यू र‍िजाल्‍व नहीं होने पर ट्रेन स्‍टाफ की जवाबदेही होगी. रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री (Minry of Railways) की तरफ से सभी जोन को भी इस बारे में आदेश द‍िए गए हैं.

अक्‍सर म‍िलती हैं ऐसी श‍िकायतें

रात में सफर करने वाले पैसेंजर आमतौर पर पास वाले यात्री के तेज आवाज में बात करने या संगीत सुनने की श‍िकायत करते हैं. कई बार कुछ लोग रात में जोर-जोर से बातें करते हैं. बोर्ड को यह भी पता चला है क‍ि रेलवे स्‍कॉर्ट या मेंटीनेंस स्‍टॉफ गश्‍त के दौरान तेज-तेज बातें करता है.

रेलवे के रात 10 बजे के बाद के नए न‍ियम

सफर के दौरान कोई भी यात्री तेज आवाज में बात नहीं करेगा या लाउड म्‍यूजिक नहीं सुनेगा.नाइट लाइट के अलावा सभी लाइट बंद करनी होंगी, ज‍िससे साथ यात्रा कर रहे यात्री की नींद खराब न हो.ग्रुप में सफर करने वाले देर रात तक बातें नहीं कर पाएंगे. शिकायत म‍िलने पर कार्रवाई हो सकती है.चेकिंग स्‍टॉफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्‍टॉफ और मेंटीनेंस स्‍टॉफ आराम से काम करेंगे.सीन‍ियर स‍िटीजन, दिव्‍यांगों और अकेली महिलाओं जरूरत पड़ने पर रेल स्‍टॉफ तत्‍काल मदद करेगा.