ब्रेकिंग
जिला पंचायत सदस्य पद के लिए दोबारा डाले जा रहे वोट, अब तक 60% वोटिंग लंबे समय बाद स्टेज पर दिखे शाहरुख खान कुछ सरल वास्तु उपाय जो घर मे लाएंगे बरक्कत डोमेस्टिक का चार्ज लगेगा, बिजली बिलों में 2 रुपए प्रति यूनिट का मिलेगा फायदा एक महीने में हुए चार 'दुराचारी सभा' में पहुंचे सिर्फ 844 हिस्ट्रीशीटर,दरी पर बैठना उन्हें नहीं पसंद बोले- 5 साल से कर रहा था तैयारी, अब बना राजस्थान का टॉपर गुरु अमरदास एवेन्यू के निवासियों ने ब्लॉक किया जीटी रोड, MLA के खिलाफ प्रदर्शन भूप्रेंद्र सिंह हुड्‌डा ने कहा गांधीवादी तरीके से करेंगे विरोध, सरकार रद्द करके अग्निपथ फर्जी दस्तावेज तैयार कर कब्जाई थी जमीनें, पुलिस की गिरेबान पर हाथ डालने के बाद आया था चर्चा में सनी नागपाल भुवनेश्वर कुमार तोड़ेंगे पाकिस्तानी गेंदबाज का रिकॉर्ड

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जिले के 13 हजार 976 किसानों के खाते में 9.68 करोड़ रूपए किया अंतरण

गौरेला पेंड्रा मरवाही :  कलेक्टर ने दी तीनों योजनाओं की जानकारीपूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. श्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर आज छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों, भूमिहीन कृषि मजदूरों, पशुपालकों एवं समूह से जुड़ी महिलाओं को बड़ी सौगात मिली। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में वर्चअल रूप से जिले के 13 हजार 976 किसानों के खाते में पहली किस्त 9 करोड 68 लाख रूपए अंतरण किया। कार्यक्रम स्थल पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसान ओमवती पेंद्रों को 34 हजार 720 रूपए, मुद्रिका सर्राटी को 34 हजार 440 रूपए, ज्ञानेंद्र उपाध्याय को 31 हजार 528 रूपए, मदन मोहन राय को 23 हजार 856 रूपए, चैतमन कैवर्त को 14 हजार 616 रूपए, सीता बाई को 14 हजार 392 रूपए, जैलेश मिश्रा को 10 हजार 80 रूपए, सुरेंद्र पटेल को 9 हजार 16 रूपए और ममता पैकरा को 7 हजार रूपए का डेमो चेक दिया गया।
राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और गोधन न्याय योजना के तहत हितग्राहियों के खाते में राशि अंतरण कार्यक्रम शासकीय मल्टीपर्पस स्कूल पेंड्रा के सभा कक्ष में आयोजित किया गया। विधायक डॉ के के ध्रुव, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। मुख्य अतिथि और जनप्रतिनिधियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी के छायाचित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री ने आज आतंकवाद विरोध दिवस पर शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम की शुरुआत राजगीत से हुई। मुख्य अतिथि डॉ विधायक ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज छत्तीसगढ़ के लिए हर्ष का दिन है। उन्होने कहा की कोरोना के समय जहां देश मंे आर्थिक तंगी थी, वही छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने तीनों योजनाओं के तहत आर्थिक लाभ पहुचाया। मुख्यमंत्री किसानों, ग्रमीणों, युवाओं और महिलाओं की बेतहरी के लिए कार्य कर रहे है। उन्होने कार्यक्रम में उपस्थित किसानों-ग्रामीणों को पात्रता के अनुसार शासकीय योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने कहा तथा तीनो योजनाओं से खाते में राशि अंतरित कर हितग्राहियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम में राज्य महिला आयोग की सदस्य सुश्री अर्चना पोर्ते ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी ने पंचायती राज और संचार क्रान्ति से देश को आगे बढ़ाया। उन्होने मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल को किसानों की खुशहाली, उनके उत्पादन का उचित दाम देने, फसल बीमा सहित अनेक कल्याणकारी योजनाओं के जरिए लोगों को लाभान्वित करने और छत्तीसगढ़ी संस्कृति एवं आदिवासी रीति-रिवाज के सम्वर्धन के लिए  धन्यवाद दिया। राज्य युवा आयोग के सदस्य श्री उत्तम वासुदेव ने भी पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी के व्यकित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल उनके पदचिन्होें पर चलकर जनसेवा कर रहे है। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के दिशा में लगातार काम कर रही है, जब गांव आत्मनिर्भर होगा तो राज्य और देश भी आत्मनिर्भर होगा।
जनपद पंचायत मरवाही के अध्यक्ष श्री प्रताप सिंह मरावी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल ने अपने वादे के मुताबिक समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीद रहे। उन्होंने समर्थन मूल्य में अंतर की राशि को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत उनके खाते में अंतरित कर रहे है। उन्होंने आदिवासी बहुल नवगठित जिले के विकास के लिए विधायक सहित सभी जनप्रतिनिधियों और जिला प्रशासन से विशेष सहयोग के लिए आग्रह किया। जनपद पंचायत गौरेला की अध्यक्ष सुश्री ममता पैकरा ने कहा कि मै भी एक किसान हूं और इस योजना से मेरे खाते में भी अंतरण की राशि आ गया है। उन्होने कहा कि आज का दिन हमारे जिले और छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए खुशहाली का दिन है।
कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और गोधन न्याय योजना के अंतर्गत राशि अंतरण कार्यक्रम में उपस्थित जिले के सभी किसानो, ग्रामीणों, नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, मीडिया प्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के सभी अधिकारियांे-कर्मचारियों का स्वागत करते हुए तीनों योजनाओं की जानकारी दी। उन्होने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत जिले में वर्ष 2019-20 में 10 हजार 808 किसानों से 5 लाख 86 हजार 115 क्विंटल धान खरीदी की गई और उन्हें 39 करोड 12 लाख रूपये का भुगतान किया गया। वर्ष 2020-21 में 13 हजार 423 किसानों से 7 लाख 49 हजार 72 क्विंटल धान की खरीदी की गई और उन्हे 48 करोड़ 8 लाख रूपये का भुगतान किया गया। वर्ष 2021-22 में 14 हजार 3 किसानों का पंजीकरण किया गया है। जिसमें धान विक्रय करने वाले लाभान्वित किसानों की संख्या 13 हजार 976 है जिन्हें 4 किस्तों में 38 करोड 73 लाख रूपये की राशि का भुगतान किया जाना है। जिसकी प्रथम किस्त 9 करोड 68 लाख रुपये का भुगतान सीधे हितग्राहियों के बैंक खाते मे आज मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अंतरण किया।
कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री ने 26 जनवरी 2022 को राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से कृषि मजदूरों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता परिवार के मुखिया को प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत जिले के 3020 पात्र हितग्राहियों के खाते में वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रथम किस्त की राशि प्रत्येक परिवार को 2 हजार रूपये अंतरित की गई है।  इसी तरह छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों से 2 रूपये प्रति किलो की दर से गोबर खरीद रहे है। जिले के 145 गोठान में से 79 सक्रिय गोठान में गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाया जा रहा है। अब तक कुल 5545 हितग्राहियों को 2 करोड़ 53 लाख 83 हजार रूपये का भुगतान किया जा चुका है। जिले के सक्रिय गोठानों में वर्मी कम्पोस्ट का कुल उत्पादन 15 लाख 93 हजार 754 किलोग्राम किया गया है। जिसमें 11 लाख 21 हजार 262 किलोग्राम खाद का विक्रय कर  1 करोड 12 लाख 12 हजार 620 रूपए अर्जन किया गया है। कार्यक्रम में अध्यक्ष नगर पंचायत पेंड्रा श्री राकेश जालान, अध्यक्ष नगर पंचायत गौरेला श्रीमती गंगोत्री राठौर, अध्यक्ष जनपद पंचायत पेड्रा श्रीमती आशा बबलू मरावी, पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल, अपर कलेक्टर श्री बीसी एक्का, अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री पुष्पेंद्र शर्मा एवं श्री देवसिंह उईके, श्री मनोज गुप्ता, श्री अनमोल पाठक, श्री बेचुराम अहिरेश, श्री पंकज तिवारी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक, किसान तथा ग्रामीण उपस्थित थे।