ब्रेकिंग
जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा अवैध रूप से डंप किया गया भारी मात्रा में शराब का जखीरा किया गया बरामद थाना हथबंद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम केसदा मे... क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने रावणभाठा स्थित दशहरा मैदान के मुख्यमंच से नगर वासियों और क्षेत्रवासियो को विजयादशमी पर्व की बधाई दी विधायक इंद्र साव के प्रयास से भाटापारा राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा विधायक के प्रस्ताव को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी स्वीकृति सुशील शर्मा को आगामी झारखंड प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने हटिया विधान सभा क्रमांक 64 का पर्यवेक्षक नियुक्त किया जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा रोड में खड़ी ट्रकों के पहिए चोरी करने वाले गिरोह का किया गया पर्दाफाश पुलिस द्वारा ट्रकों के पहिए व बैटरी जैक च... खड़ी ट्रैकों में हो रही लगातार चोरी से परेशान भाटापारा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा विरोध प्रदर्शन पद यात्रा करते हुए शहर थाने में ज्ञापन सौंपा गया भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ...

केआरएच में आक्सीजन की कमी से मरीजों की मौत, डाक्टर-अटेंडेंटों में मारपीट

ग्वालियर। कमलाराजा अस्पताल (केआरएच) के जनरल वार्ड में शनिवार को आक्सीजन की कमी से 50 वर्षीय महिला की मौत को लेकर जमकर हंगामा हुआ। इस दौरान अटेंडेंट और डाक्टरों के बीच मारपीट भी हुई। इससे नाराज जूनियर डाक्टरों ने काम बंद कर डीन ऑफिस में धरना दे दिया और सुरक्षा की मांग की। इस विवाद के कारण एक अन्य मरीज की भी अनदेखी के चलते मौत हो गई। हंगामे और जूड़ा के धरने की खबर सुनकर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर जीआर मेडिकल कालेज पहुंचे और डाक्टरों को सुरक्षा देने पुलिस बल तैनात करने के निर्देश भी दिए। हंगामे के चलते वार्ड से स्टाफ नर्स भी जान बचाकर भाग खड़ी हुईं। हालांकि दो घंटे बाद स्टाफ नर्स तो वापस काम पर लौट गईं पर मेडिसिन के जूनियर डाक्टर अस्पताल प्रबंधन व प्रशासन से पूर्ण सुरक्षा का आश्वासन मिलने के बाद ही काम पर लौटे, लेकिन तब तक दो अन्य मरीजों की जान भी जा चुकी थी तो कुछ मरीज के अटेंडेंट अपने मरीजों को निजी अस्पताल लेकर चले गए। पूरे घटना का एक वीडियो भी वायरल हुआ, जिसमें जूनियर डाक्टर पुरुष व महिला अटेडेंट के साथ मारपीट करते दिखाई दे रहे हैं। साथ ही कुछ डाक्टर लाठी डंडे लेकर वार्ड में घूमकर पूछ रहे और किसी को ऑक्सीजन चाहिए अब किसी को इलाज नहीं मिलेगा,जिसे जो करना है वह कर ले। इस दौरान पुलिस भी वहां पर मौजूद थी।

जयारोग्य अस्पताल समूह के केआरएच के जनरल वार्ड में जूनियर डाक्टर फराज आदिल और डा. कामना तिवारी की ड्यूटी थी। डाक्टरों ने बताया वार्ड में ऐसे मरीज भर्ती हो रहे हैं, जिनकी कोविड रिपोर्ट तो निगेटिव है पर उन्हें निमोनिया की शिकायत है। इसके चलते उनका आक्सीजन लेवल बहुत कम होता है। शाम चार बजे 35 फीसद आक्सीजन लेवल के साथ 50 वर्षीय महिला शंकुतला भर्ती हुई। वार्ड में मरीजों की संख्या अधिक है और आक्सीजन प्वाइंट कम हैं। ऐसे में एक प्वाइंट से दो मरीजों को आक्सीजन दिया जा रहा है, इसलिए आक्सीजन सप्लाई ठीक से नहीं हो पाती। जब शकुंतला को भर्ती किया तो उसे आक्सीजन लगा दी, इससे दूसरे मरीज को आक्सीजन की सप्लाई कम हो गई। इससे मरीज के अटेंडेंट ने शंकुतला को जा रही आक्सीजन का प्वाइंट बंद कर दिया। इसके चलते शंकुतला को आक्सीजन नहीं मिला और उसकी मौत हो गई। इस पर अटेंडेंटों ने हंगामा किया और ड्यूटी डाक्टर के साथ धक्का-मुक्की कर दी। डाक्टर व स्टाफ वहां से भाग कर अस्पताल के बाहर आ गए और पुलिस को बुला लिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला शांत किया। तब तक घटना की जानकारी लगते ही अन्य जूनियर डाक्टर भी मौके पर एकत्रित हो गए।

डेथ सर्टीफिकेट देने पहुंचे डाक्टरों ने लगाई पिटाईः हंगामा शांत होने के बाद जब पुलिस ने मृतिका शंकुतला का डेथ सर्टीफिकेट देने के लिए ड्यूटी डाक्टर काे बुलाया तो वह इस बार पूरी तैयारी से वार्ड में पहुंचे। पुलिस को देखकर जैसे ही अटेडेंटो ने डाक्टरों पर हावी होने का प्रयास किया तो फिर से गहमागहमी हो गई, पर इस बार जूड़ा ने महिला व पुरुष अटेडेंट की पिटाई लगा दी,बीच बचाव में एक पुलिस जवान भी घायल हुआ।

अटेंडेंटों ने फेंका सामानः वार्ड में रखी दवा व अन्य सामान को अटेंडेंटों ने हंगामा करते हुए इधर-उधर फेंक दिया। इससे वार्ड में दहशत का माहौल हो गया। डाक्टरों की सुरक्षा में दो जवान तैनात किए गए थे, पर उनके मौजूद नहीं होने के कारण विवाद अधिक बढ़ गया।

तीन दिन पहले भी हुआ था विवादः तीन दिन पहले भी आक्सीजन की कमी के चलते केआरएच के जनरल वार्ड में तीन मरीजों की मौत को लेकर विवाद हुआ था और उस समय भी अटेंडेंटों ने स्टाफ पर हमला कर दिया था, जिसको लेकर जूडा ने सुरक्षा की मांग की थी। तब पुलिस बल अस्पताल में तैनात करने पर सहमति बनी थी।

मरीज जिंदा लाए थे जिंदा चाहिएः डा. फराज आदिल का कहना है कि अटेंडेंटों का आरोप था कि आक्सीजन सप्लाई अस्पताल स्टाफ ने बंद की है, इसलिए उन्हें मरीज जिंदा चाहिए, क्योंकि वह मरीज को जिंदा अस्पताल लेकर आए थे। उन्हें समझाने का प्रयास किया तो उन्होंने मारपीट शुरू कर दी। इस कारण स्टाफ ने भागकर अपनी जान बचाई।

वर्जन-

महिला मरीज दूसरे अस्पताल से रेफर होकर भर्ती हुई थी। उसकी हालत गंभीर थी, जिसे आक्सीजन दिया पर उसकी मौत हो गई। इस पर मरीज के अटेंडेंटों ने महिला डाक्टर व स्टाफ के साथ मारपीट कर दी। इस कारण पूरा स्टाफ व डाक्टर वहां से भाग गए। जूडा डीन ऑफिस पहुंचे तो उन्हें समझाकर वापस ड्यूटी पर भेज दिया। रविवार को दो बजे कलेक्टर, एसपी के साथ बैठक रखी गई है, जहां जूडा व स्टाफ अपनी समस्या रखेगा। जिसकी भी गलती होगी उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

डा. आरकेएस धाकड़, अधीक्षक जेएएच