ब्रेकिंग
युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना के संबंध में भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव को किया गया गिर... नगर के ऐतिहासिक जय स्तंभ चौक में विधायक इन्द्र साव ने ध्वजारोहण किया, इसके पूर्व भारत माता कि मूर्ति पर माल्यार्पण कर स्वतंत्रता दिवस समारोह का शुभारं...

संकट में मिल रहा है मनरेगा का साथ, 62 हजार ग्रामीण रोजगाररत

राजनांदगांव। कोरोना के संकट काल में ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) काफी कारगर साबित हो रही है। संक्रमण के कारण लगभग सभी के काम-धंधे बंद हैं। ऐसे समय में जिले में करीब 62 हजार ग्रामीण मनरेगा में रोजगाररत हैं। अभी 1378 काम चल रहे हैं। हर दिन मजदूरी के रूप में ग्रामीणों की 11 करोड़ 96 लाख लाख छह हजार रुपये की कमाई हो रही है। प्रशासन के हाथ में 7800 काम अलग से और है। मई के अंत तक और नये काम शुरू कराए जा सकते हैं। हर दिन रोजगाररत ग्रामीणों की संख्या डेढ़ लाख से अधिक पहुंचाने का लक्ष्‌य है।

कोरोना के संकट काल में मनरेगा इन दिनों ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनी हुई है। सारे निर्माण कार्यों को बंद करा दिया गया है, लेकिन गांवों में मनरेगा निरबाध जारी है। इससे ग्रामीणों को आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ रहा। दूसरी तरफ ग्रामीण विकास की गति भी बरकरार है। गांवों में तालाब व डबरी निर्माण हो रहा है। भूमि सुधार का काम जारी ही है। कच्ची सड़कें भी बन रही है।

0 हितग्राहीमूलक कामों को प्राथमिकता

मनरेगा के कामों को कोरोना संक्रमण से दूर रखने विशेष ऐहतियात भी बरती जा रही है। बड़े समूह वाले काम जैसे तालाब व डबरी के अलावा सड़क निर्माण जैसे कामों के बजाय व्यक्तिमबलक कामों को प्रथामिकता दी जा रही है। ताकि कोरोना अनुशासन का भी पालन आसानी से कराया जा सके। यही कारण है कि भूमि सुधार. शेड निर्माण जैसे छोटे-छोटे कामों को कराया जा रहा है। जिले में करीब 750 हितग्राहीमूलक काम कराए जा रहे हैं।

0 संक्रमण की चेन तोड़ने में भी मददगार

प्रशासन का मानना है कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में भी मनरेगा काफी कारगर साबित हो रही है। रोजगाररत ग्रामीण योजना का काम पूरा करने के बाद घरों में ही रहकर बाकी समय काट ले रहे हैं। रोजी-मजदूरी के लिए उन्हें संक्रमण काल में असुरक्षित मानी जा रही भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाना नहीं पड़ रहा। हालांकि अधिक मरीज वाले गांवों में मनरेगा के कामों को फिलहाल रोक दिया गया है। जहां काम जारी है, वहां भी शारीरिक दूरी व मास्क जैसे कोरोना अनुशासन का अनिवार्य रूप से पालन भी कराया जा रहा है।

0 हर दिन करीब 12 करोड़ के काम

11 करोड़ 96 लाख लाख छह हजार

0 आंक़ड़ों में मनरेगा

वर्तमान में स्वीकृत काम 7800

चल रहे कामों की संख्या 1378

कुल रोजगाररत मजदूर 62000

प्रतिदिन मजदूरी 11.96 करोड़

वर्जन….

हर गांव में काम का प्रयास

कोरोना काल में ग्रामीणों को रोजगार की समस्या न रहे, इसके लिए हर गांव में मनरेगा के काम कराए जा रहे हैं। कंटेनमेंट वाले गांवों में ही अभी काम रोककर रखा गया है। सभी जगह शासन के दिशा-निर्देशों का पालन कराया जा रहा है। आने वाले दिनों में और अधिक ग्रामीणों को रोजगाररत करने की तैयारी है।

टीके वर्मा, कलेक्टर