Jain
ब्रेकिंग
प्लॉट खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बढ़ेगी सकारात्मक ऊर्जा और होगा भरपूर लाभ कर्ज से मुक्ति के लिए आजमाएं वास्तु शास्त्र से जुड़े उपाय भगवान कृष्ण से सम्बंधित 13 खास मंदिर 14 घंटे रेस्क्यू चलने के बावजूद 17 लोगों को नहीं खोज सके; घाटों पर गोताखोर तैनात जहां सीएम मनाएंगे अमृत महोत्सव, वहां कलेक्टर-आईजी ट्रैक्टर से पहुंचे भाद्रपद माह में जन्माष्टमी और गणेश उत्सव जैसे कई बड़े त्योहार घर में इस जगह पर रखें फेंगशुई ड्रैगन, सकारात्मक ऊर्जा का होगा संचार और बरसेगा धन इन लॉकेट को पहनने के जानें फायदे और नुकसान, धारण करने के जानें नियम सुबह से खिली है तेज धूप; जुड़ने लगे हैं गंगा के घाट अंबाला कैंट के PWD रेस्ट हाउस में सुनेंगे शिकायतें

फ्लैट बेली के लिए करें एक्सरसाइज

बेली फैट को कम करना एक बेहद चुनौतीपूर्ण टास्क है। कई महीनों तक एक्सरसाइज करने और डायट को फॉलो करने के बाद ही आप कुछ इंच पेट कम करते हैं। बात पेट कम करने या फिर वजन घटाने की बात हो तो सुबह में एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है।
1) प्लैंक- इसे करने के लिए बेड पर पुश-अप पोजीशन में आ जाएं। अपनी कोहनियों को 90 डिग्री मोड़ें और अपना वजन अपने अग्रभागों पर टिकाएं। कोहनी सीधे आपके कंधों के नीचे होनी चाहिए, अपने हाथों को पकड़ें। इसी के साथ आपके शरीर और आपके सिर से आपके पैरों तक एक सीधी रेखा बनानी चाहिए। 10-15 सेकंड के लिए इस पॉजिशन में रहें और फिर आराम करें। ये पेट की मांसपेशियों और पीठ के निचले हिस्से के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। यह ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग पर भी काम करता है।
2) साइकिल क्रंच-बिस्तर पर अपनी पीठ के बल लेट जाएं, पैर फर्श पर और हाथ आपके सिर के पीछे हों  रखें । अपनी पीठ के निचले हिस्से को गद्दे में दबाएं और अपने सिर, कंधों और पीठ के ऊपरी हिस्से को बिस्तर से ऊपर उठाते हुए अपने पेट की मांसपेशियों को कस लें। इसके साथ ही अपने दाहिने पैर को सीधा करते हुए अपनी दाहिनी कोहनी और बाएं घुटने को एक दूसरे की ओर ले जाएं। अपने दाहिने घुटने को पीछे की ओर खींचे और अपने बाएं पैर को सीधा करते हुए तुरंत अपनी बाईं कोहनी और दाहिने घुटने को एक दूसरे की ओर ले जाएं। अपने शरीर को मूव करते रहें ठीक वैसे ही जैसे आप साइकिल को पैडल मार रहे हों। यह एब्स के लिए सबसे अच्छे वर्कआउट में से एक है।
3) बटरफ्लाई क्रंच- अपने पैरों के तलवों को आपस में मिलाकर बिस्तर पर लेट जाएं और उन्हें तितली के पंखों के आकार का बनाते हुए अपने शरीर की ओर खींचे। अपने हाथों को अपने सिर के पीछे हल्के से रखें लेकिन उन्हें पकड़ने से बचें। अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए, सिर और कंधों को फर्श से छत की ओर उठाएं। अपनी पीठ के निचले हिस्से को गद्दे के संपर्क में रखें क्योंकि यह आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव को कम करता है।
4) ऊपर की ओर जाना- पलंग पर सीधे लेट जाएं। अपने पैरों को सीधा और अपनी बाहों को सीधे अपने सिर के ऊपर फैलाएं। बहुत धीरे-धीरे, अपने पैर की उंगलियों तक पहुंचते हुए, ‘सी’ कर्व में रोल करें। कुछ सेकंड के लिए रुकें और अपने शरीर को शुरुआती स्थिति में लाएं |