ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

इन मंदिरों में दिखता है अजब गजब नजारा, अतरंगी अंदाज में जूते चप्पल से खुश होते हैं भगवान

भारत की विश्वभर में अपनी संस्कृति के कारण अलग पहचान बनी हुई है, लेकिन धार्मिक संस्कृति के भी इसे बहुत पसंद किया जाता है. भारत में कई ऐसे धार्मिक स्थल हैं, जिन्हें चमत्कारिक तक माना जाता है.

कुछ से कईई रहस्य जुड़े हुए हैं, तो कुछ अपने रीति-रिवाजों के लिए जाने जाते हैं. भारत में मौजूद अधिकतर मंदिरों की मान्यताएं काफी अलग-अलग है. लोग यहां अपनी कामना पूरी करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं, जिनमें से एक भगवान के समक्ष चढ़ावा चढ़ाना भी है. माना जाता है कि चढ़ावा भगवान को खुश करने का एक जरिया है. ज्यादातर मंदिरों में फूल, प्रसाद मिठाइयों को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है. वैसे भारत में कई ऐसे मंदिर हैं, जहां अजीबो-गरीब अंदाज में चढ़ावा चढ़ाया जाता है. कहीं भगवान को शराब, तो कही डीवीडी चढ़ाई जाती है इस कारण ऐसे मंदिरों को अनोखा भी माना जाता है. जानें इन मंदिरों के बारे में.
जीजीबाई मंदिर, भोपाल में जूते-चप्पल का चढ़ावा
मध्यप्रदेश में भी कई ऐतिहासिक मंदिर मौजूद हैं, लेकिन इसकी राजधानी भोपाल में स्थित जीजीबाई मंदिर अपने चढ़ावे को लेकर सुर्खियों में रहता है. यहां देवी के समक्ष जूते-चप्पल चढ़ाने की परंपरा प्रचलित है. यहां आने के बाद चढ़ावे की इस परंपरा को पूरा न किया जाए, तो ये धार्मिक यात्रा अधूरी मानी जाती है. गर्मी में लोग यहां देवी को चश्मा, टोपी जैसी चीजें चढ़ाते हैं. साथ ही श्रृंगार का चढ़ावा भी बहुत शुभ माना जाता है.

काल भैरव मंदिर, मध्य प्रदेश में शराब का चढ़ावा
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवी-देवताओं के अलावा भैरव को प्रसन्न करना भी जरूरी होता है. वैष्णो देवी के पास भैरव का मंदिर बहुत प्रचलित है, लेकिन उनके देश में अन्य जगहों पर भी मंदिर मौजूद हैं. मध्यप्रदेश के काल भैरव मंदिर में भक्त उन्हें भोग में शराब का चढ़ावा चढ़ाते हैं. इस मंदिर के बाहर कई शराब की दुकानें खुली हुई हैं. यहां भक्त पुजारी को शराब की बोतल देते हैं वे इसे चढ़ाकर बची हुई शराब को प्रसाद के रूप में भक्त को लौटा देते हैं.

महादेव मंदिर, केरल में डीवीडी अन्य चीजें
केरल के राष्ट्रीय विकास केंद्र में महादेव का एक मंदिर मौजूद है ये मंदिर अपने अनोखे चढ़ावे के लिए बहुत प्रसिद्ध है. यहां भक्त भगवान को डीवीडी या किताबें भेंट के रूप में चढ़ाते हैं. मान्यता है कि ये तरीका ज्ञान के भगवान को प्रसन्न कर सकता है. यहां भी इस चढ़ावे से जुड़ी हुई कई दुकानें मौजूद हैं.