ब्रेकिंग
Essay Help From Licensed Authors Come affrontare Nervosismo estremo मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज गांधी जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना 'महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना' के शुभारंभ महिला श्रमिक की मौत पर की खबर के बाद जागे परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस, नामली थाना क्षेत्र में की कार्रवाई AIIMS : ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर बैन अब तक 7 के शव बरामद, आईएएफ ने 2 चीता हेलीकॉप्टर किए तैनात, 8 लोगों का सफल रेस्क्यू क्या Pavitra Punia- Ejaz Khan ने  कर ली सगाई? दशहरे के दिन ही खुलता है रावण के इस मंदिर का द्वार खुद स्टार्ट किया पम्पिंग सेट, कहा- पशुओं में दूध की होती है वृद्धि हटाए गए कर्मियों को नौकरी देने की मांग, 19-20 को करेंगे भूख हड़ताल

महिलाओं की उंगलियां होती है ऐसी, स्वभाव से होती हैं गंभीर और बड़ी खर्चीली

जिस तरह से हस्तरेखा शास्त्र (hastrekha shastra) में हाथ की रेखाओं को देखकर इंसान के व्यक्तित्व के बारे में पता लगाया जा सकता है. उसी तरह से सामुद्रिक शासित्र (samudrik shastra) के माध्यम से शरीर के अंगों की बनावट के आधार पर लोगों के बारे में पता लगाया जा सकता है.शरीर का हर अंग (finger of women) हमारी प्रकृति से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां देता है. ज्योतिष में उंगलियों के आकार का बहुत महत्व माना जाता है. उंगलियां व्यक्ति के स्वभाव को दर्शाती हैं यह बात महिलाओं के मामले में ज्यादा करीब से देखी जाती है. सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक, किसी भी महिला की उंगली (nature of women) को देखकर आप उसके स्वभाव के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं. तो, चलिए जानते हैं कि उंगलियों के आकार के आधार पर कैसे कोई महिला के स्वभाव के साथ-साथ उसकी पसंद-नापसंद के बारे में भी जान सकता है.

बड़ी छोटी उंगली वाली महिलाएं –
जिन महिलाओं की उंगलियां मोटी छोटी होती हैं. ऐसी महिलाएं अपने आप में कूल रहती हैं. ऐसी महिलाएं दिल की साफ होती हैं मन में छल-कपट नहीं रखती हैं. इस तरह की महिलाएं सभी को खुश करने की कोशिश करती हैं. इनमें एक कमी ये होती है कि ऐसी महिलाओं को काम के प्रति कम जिम्मेदार (length of hand finger) माना जाता है.

महिलाओं की बीच वाली उंगली –
जिस स्त्री के हाथ में मध्यमा उंगली आसपास की उंगलियों से अधिक होती है. वे स्वभाव से बहुत ईमानदार होती हैं. वहीं दूसरी ओर जिन महिलाओं की मध्यमा उंगली का आकार सामान्य से अधिक यानि बाकी अंगुलियों से लंबा होता है लेकिन, ज्यादा लंबा न हो तो वे गंभीर स्वभाव की मानी जाती है.

लंबी पतली उंगली वाली महिलाएं –
जिन महिलाओं की उंगलियां लंबी पतली होती हैं. वे बहुत ही क्रिएटिव होती हैं. ऐसी महिलाएं सामने वाले किसी दूसरे इंसान से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं रखती हैं. इस तरह की महिलाएं प्रेमिका, पत्नी, दोस्त जैसे रिश्तों को बनाए रखने में परिपूर्ण मानी जाती हैं.

मोटी पूरी उंगली वाली महिलाएं –
जिन महिलाओं की उंगलियां मोटी भरी हुईं होती हैं. वे काम रिश्तों को लेकर बहुत गंभीर जिम्मेदार होती हैं. लेकिन, ऐसी महिलाएं बचत करने में अच्छी नहीं होती हैं. ये स्वभाव से बहुत खर्चीली (size of finger) प्रकार की होती हैं.