ब्रेकिंग
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज गांधी जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना 'महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना' के शुभारंभ महिला श्रमिक की मौत पर की खबर के बाद जागे परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस, नामली थाना क्षेत्र में की कार्रवाई AIIMS : ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर बैन अब तक 7 के शव बरामद, आईएएफ ने 2 चीता हेलीकॉप्टर किए तैनात, 8 लोगों का सफल रेस्क्यू क्या Pavitra Punia- Ejaz Khan ने  कर ली सगाई? दशहरे के दिन ही खुलता है रावण के इस मंदिर का द्वार खुद स्टार्ट किया पम्पिंग सेट, कहा- पशुओं में दूध की होती है वृद्धि हटाए गए कर्मियों को नौकरी देने की मांग, 19-20 को करेंगे भूख हड़ताल रेलवे स्टेशन पर रेलकर्मी को बदमाशों ने पीट-पीट कर किया घायल, की लूटपाट मिनी सचिवालय तक निकाला रोष मार्च, डीसी को केंद्र सरकार के लिए सौंपा ज्ञापन

इन लॉकेट को पहनने के जानें फायदे और नुकसान, धारण करने के जानें नियम

आज कल के लोग कपड़ों के साथ-साथ लॉकेट, अंगूठी (locket) जैसी वस्तुएं धारण करते हैं. कोई देवी-देवताओं का लॉकेट पहनता है तो, कोई गिटार, क्रॉस, प्लस के लॉकेट पहनता है. तो, वहीं कुछ लोग रुद्राक्ष, स्फटिक की मालाएं भी पहनते हैं.

लोग इसे भले ही फैशन के लिए पहनते हो. लेकिन, वास्तु विज्ञान (vastu tips) में इसका बहुत महत्व होता है. ये लॉकेट आपके जीवन पर शुभ-अशुभ प्रभाव डालते हैं. ऐसे में किसी भी तरह के लॉकेट (locket wearing rules) या माला पहने हुए कुछ नियमों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. तो, चलिए जान लें कि इनको धारण करने के फायदे नुकसान क्या है.

भगवान का लॉकेट पहनना सही या गलत –

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, देवी-देवताओं का लॉकेट पहनना अच्छा नहीं माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, शरीर कभी भी स्वच्छ नहीं होता. उस पर गंदगी रहती है. जैसे मंदिर में प्रवेश करने से पहले हाथों को धोया जाता है. उसी तरह से लॉकेट को बिना हाथ धोए ही छू लिया जाता है. जो कि भगवान का अपमान होता है. इससे जीवन में कई परेशानी आ सकती है. इससे घर में नकारात्मक शक्तियां हावी (gods locket) हो सकती है. इसलिए, भगवान का लॉकेट नहीं पहनना चाहिए.

ये लॉकेट होते हैं शुभ –

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, चांदी, पीतल तांबे से बने लॉकेट धारण करना बेहद शुभ होता है. इनको धारण करने के नियम वास्तु में भी बताए गए हैं. जिसमें हर एक धातु का अपना ग्रह नक्षत्र होता है. उस ग्रह नक्षत्र का प्रभाव लोगों के जीवन पर पड़ता है. किसी भी धातु को बिना जानकारी के धारण नहीं करना चाहिए वरना इससे जीवन में परेशानी का (locket wearing benefits) सामना करना पड़ सकता है.

इस लॉकेट को कर सकते हैं धारण –

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान के प्रतीक चिन्ह के रूप में यंत्र वाले लॉकेट धारण करना बेहद शुभ माना जाता है. इन लॉकेट को पहनने से घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है. इसके साथ ही वास्तु दोष भी समाप्त होते हैं. कहा जाता है यंत्र लॉकेट धारण करने से प्रभु की कृपा बनी रहती है घर परिवार (locket wearing rules) में सुख-समृद्धि का वास रहता है.