ब्रेकिंग
Essay Help From Licensed Authors Come affrontare Nervosismo estremo मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज गांधी जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना 'महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना' के शुभारंभ महिला श्रमिक की मौत पर की खबर के बाद जागे परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस, नामली थाना क्षेत्र में की कार्रवाई AIIMS : ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर बैन अब तक 7 के शव बरामद, आईएएफ ने 2 चीता हेलीकॉप्टर किए तैनात, 8 लोगों का सफल रेस्क्यू क्या Pavitra Punia- Ejaz Khan ने  कर ली सगाई? दशहरे के दिन ही खुलता है रावण के इस मंदिर का द्वार खुद स्टार्ट किया पम्पिंग सेट, कहा- पशुओं में दूध की होती है वृद्धि हटाए गए कर्मियों को नौकरी देने की मांग, 19-20 को करेंगे भूख हड़ताल

घर में इस जगह पर रखें फेंगशुई ड्रैगन, सकारात्मक ऊर्जा का होगा संचार और बरसेगा धन

फेंगशुई शास्त्र (feng shui shastra) में बहुत-सी चीजों के बारे में बताया गया है. इसमें ड्रैगन को ताकत, श्रेष्ठता, दिव्यता, महानता शूरता का प्रतीक माना जाता है. फेंगशुई के अनुसार, घर पर सुनहरे ड्रैगन को रखना शुभ माना जाता है.

इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है परिवार में सुख समृद्धि का वास होता है. फेंगशुई शास्त्र में ड्रैगन (feng shui dragon benefits) को घर पर रखने के सही नियम दिशा के बारे में बताया गया है. इसके साथ ही, ड्रैगन के रंग से जुड़े महत्व के बारे में भी जानकारी दी गई है. तो, चलिए जान लें कि ड्रैगन रखने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. फेंगशुई ड्रैगन को सही जगह पर रखा जाना बहुत जरूरी होता है. इसे गलत जगह पर रखने से इसका उल्टा प्रभाव पड़ सकता है. फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, ड्रैगन को घर पर खुली जगह पर रखना शुभ होता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) का संचार होता है, लेकिन इसका मुंह घर के बाहर की तरफ नहीं होना चाहिए, इससे धन की हानि हो सकती है. ड्रैगन को स्टडी रूम में रखने से बच्चों का पढ़ाई में मन लगता है. स्टडी रूम में इसे उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. इसी तरह अगर व्यापार में मुनाफा नहीं हो रहा है तो इसे आप अपने दफ्तर या काम करने की जगह पर भी रख सकते हैं. इससे आपको आर्थिक (feng shui dragon) लाभ मिलेगा. फेंगशुई शास्त्र के मुताबिक, ड्रैगन को दीवान के सामने नहीं रखना चाहिए. ना ही अपने बेडरूम या किसी ऊंचाई वाली जगह पर रखना चाहिए. इससे घर पर तनाव का माहौल बन सकता है. फेंगशुई के अनुसार, हरे रंग का ड्रैगन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, जबकि गोल्डन ड्रैगन समृद्धि के लिए अच्छा माना जाता है. अगर परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ्य सही नहीं रहता तो घर पर हरे रंग का ड्रैगन का जोड़ा रखना चाहिए. इससे स्वास्थ्य लाभ होने के साथ ही आर्थिक लाभ (money) भी मिलेगा.