ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

11 सरकारी बैंकों में 6035 पदों पर निकली भर्ती 

बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) ने सरकारी बैंकों में क्लर्क के 6035 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए 20 साल से 28 साल तक के कैंडिडेट्स IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ibps.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। देशभर के सरकारी बैंको में 6035 पदों पर होने वाली भर्ती के तहत प्री परीक्षा का आयोजन 28 अगस्त, 3 और 4 सितंबर को किया जाएगा। वहीं मुख्य परीक्षा इसी साल 8 अक्टूबर 2022 को आयोजित की जाएगी। कैंडिडेट का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। IBPS के तहत होने जा रही भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन के बाद कैंडिडेट्स को बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक में क्लर्क के 6035 पदों पर राजस्थान समेत देशभर में पोस्टिंग दी जाएगी।

योग्यता
आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर सिस्टम ऑपरेशन की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए। आवेदन करने की न्यूनतम उम्र 20 साल और अधिकतम उम्र 28 साल है।

फीस
क्लर्क पदों पर भर्ती के प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 850 रुपए फीस जमा करनी पड़ेगी । जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 175 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

प्री एग्जाम पैटर्न
रीजनिंग : 40 प्रश्न 40 नम्बर
मैथ्स : 40 प्रश्न 40 नंबर
समय : 45 मिनट
गलत प्रश्न पर 1/4 निगेटिव मार्किंग

मेन्स एग्जाम

समय : 120 मिनट
हिंदी / इंग्लिश : 40 प्रश्न 40 नंबर
मैथ्स : 40 प्रश्न 50 नम्बर
रीजनिंग : 40 प्रश्न 50 नंबर
कंप्यूटर : 40 प्रश्न 20 नंबर
जनरल अवेयरनेस : 40 प्रश्न 40 नंबर
गलत प्रश्न पर 1/4 निगेटिव मार्किंग

ऐसे करें अप्लाई
1 सबसे पहले आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाएं।
2 होम पेज पर ‘Click here to apply online for common recruitment
3 process for clerk XII (CRP-Clerks-XII)’ पर क्लिक करें।
4 अब न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन करें।
5 इसके बाद वापस पेज पर जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड सबमिट कर लॉग इन करें।
6 अब अपना एप्लिकेशन फॉर्म भरें।
7 आवेदन फीस जमा करें।
8 आपका फॉर्म जमा हो जाएगा, इसका प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें।