ब्रेकिंग
जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा अवैध रूप से डंप किया गया भारी मात्रा में शराब का जखीरा किया गया बरामद थाना हथबंद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम केसदा मे... क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने रावणभाठा स्थित दशहरा मैदान के मुख्यमंच से नगर वासियों और क्षेत्रवासियो को विजयादशमी पर्व की बधाई दी विधायक इंद्र साव के प्रयास से भाटापारा राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा विधायक के प्रस्ताव को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी स्वीकृति सुशील शर्मा को आगामी झारखंड प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने हटिया विधान सभा क्रमांक 64 का पर्यवेक्षक नियुक्त किया जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा रोड में खड़ी ट्रकों के पहिए चोरी करने वाले गिरोह का किया गया पर्दाफाश पुलिस द्वारा ट्रकों के पहिए व बैटरी जैक च... खड़ी ट्रैकों में हो रही लगातार चोरी से परेशान भाटापारा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा विरोध प्रदर्शन पद यात्रा करते हुए शहर थाने में ज्ञापन सौंपा गया भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ...

सरकारी अंग्रेजी स्कूल में दाखिले की होड़

रायपुर। सरकारी स्कूलों में पिछले कुछ सालों से केवल गरीब, वंचित वर्ग के अभिभावक ही अपने बच्चों का दाखिला कराते रहे हैं। कोरोना काल में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में दाखिले के मारामारी मच गई है। पहली कक्षा की एक सीट के लिए सात-सात आवेदन आए हैं

इस योजना के तहत प्रदेश में इस साल 171 स्कूल खुल चुके हैं। इनमें अकेले पहली कक्षा के लिए 4,748 सीटों के लिए आनलाइन-आफलाइन मिलाकर 35 हजार आवेदन आए हैं। पहली से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए कुल 51,467 सीटें खाली हैं। इनके लिए सवा लाख आवेदन आए हैं। इस संबंध मेें शिक्षाविदों का कहना है कि अभिभावकों को पहली बार सरकारी स्कूलों में निजी स्कूलों की तरह सुविधाएं मिल रही हैं।

ऐसे में मध्यमवर्गीय परिवारों में इन स्कूलों में दाखिला कराने के लिए प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है। इसके अलावा कोरोना काल में कई अभिभावकों के सामने आर्थिक संकट भी खड़ा हुआ। लिहाजा वे भी अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने के लिए वह सरकारी स्कूलोंं की ओर दौड़ पड़े हैं। अकेले राजधानी रायपुर में कुल 4,396 सीटों के लिए 18,268 आवेदन आए हैं।

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को प्राथमिकता

शिक्षा अधिकारियों के मुताबिक इन स्कूलों में कोरोना में अनाथ हुए बच्चों, बालिकाओं, बीपीएल परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी। यदि इसके बाद सीट बची तो दूसरों को दिया जाएगा। इसके लिए जल्द ही लाटरी निकाली जाएगी।

पिछले साल इंजीनियर-डाक्टरों ने भी अपने बच्चों का करवाया था नामांकन

पिछले साल प्रदेश में 52 सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुले थे। तब सरकारी अफसरों, वैज्ञानिक, इंजीनियर और डाक्टरों ने भी अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में दाखिल कराया था। रायपुर के पीटीएस माना में पदस्थ डीएसपी ने अपने दो बच्चों के नाम सरकारी स्कूल में लिखवाया है।

शहरी इलाकों के स्कूलों में सबसे अधिक मारामारी

विद्यालय का नाम—कुल सीट— आवेदन

पं.आर डी. तिवारी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय 170 2788

बी.पी.पुजारी विद्यालय राजातालाब रायपुर 164 1756

शहीद स्मारक अंग्रेजी विद्यालय फाफाडीह 222 3497

स्वामी आत्मानंद विद्यालय मानाकैंप 640 1896

माता बिन्नाी बाई सोनकर विद्यालय भाटागांव 640 5936

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय कुंरा 640 518

स्वामी आत्मानंद विद्यालय अभनपुर 640 626

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय आरंग 640 654

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय तिल्दा 640 597

( रायपुर में पहली से 12वीं तक सीट के मुकाबले प्राप्त आवेदनों की संख्या)

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में लैब, लाइब्रेरी, कंप्यूटर, संगीत समेत तमाम आधुनिक सुविधाएं हैं। फीस भी नहीं है, इसलिए अभिभावकों की भीड़ बढ़ी है।

– डा. आलोक शुक्ला, प्रमुख सचिव, स्कूल शिक्षा

कोरोना काल में अभिभावकों की माली हालत खराब हो चुकी है। निजी स्कूलों में भी आनलाइन ही पढ़ाई हो पा रही है ऐसे में फीस बचाने के लिए मध्यमवर्ग के अभिभावक यहां आ रहे हैं।

– डा. जवाहर सूरसेट्टी, शिक्षाविद