ब्रेकिंग
जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा अवैध रूप से डंप किया गया भारी मात्रा में शराब का जखीरा किया गया बरामद थाना हथबंद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम केसदा मे... क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने रावणभाठा स्थित दशहरा मैदान के मुख्यमंच से नगर वासियों और क्षेत्रवासियो को विजयादशमी पर्व की बधाई दी विधायक इंद्र साव के प्रयास से भाटापारा राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा विधायक के प्रस्ताव को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी स्वीकृति सुशील शर्मा को आगामी झारखंड प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने हटिया विधान सभा क्रमांक 64 का पर्यवेक्षक नियुक्त किया जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा रोड में खड़ी ट्रकों के पहिए चोरी करने वाले गिरोह का किया गया पर्दाफाश पुलिस द्वारा ट्रकों के पहिए व बैटरी जैक च... खड़ी ट्रैकों में हो रही लगातार चोरी से परेशान भाटापारा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा विरोध प्रदर्शन पद यात्रा करते हुए शहर थाने में ज्ञापन सौंपा गया भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ...

कोरोना को काबू करने का मध्य प्रदेश मॉडल अन्य राज्यों को दिखा सकता है राह, CM शिवराज ने PM मोदी को दी जानकारी

भोपाल। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने का मध्य प्रदेश माडल देश के अन्य राज्यों को भी राह दिखा सकता है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात में कोरोना पर काबू के लिए राज्य में किए गए अभिनव प्रयोगों की जानकारी दी। यह बताया कि संक्रमण की कड़ी ( तो़ड़ने के लिए सारे फैसले जिला से लेकर ग्राम स्तरीय आपदा प्रबंधन समूहों ने लिए और उनका क्रियान्वयन भी सुनिश्चित करवाया। अब तय किया गया है कि ये समूह आगे भी काम करते रहेंगे। इनका उपयोग अब टीकाकरण अभियान में किया जाएगा।

अन्य योजनाओं के लिए ये काम करते रहेंगे। शिवराज सिंह ने प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद कहा कि प्रदेश में कोरोना संकट के दौरान फैसले आपदा प्रबंधन समूहों के माध्यम से लिए जाने का असर यह हुआ कि इसके सदस्य क्रियान्वयन में सहयोगी की भूमिका में रहे। जन जागरूकता का काम इन्होंने किया। इस तरह संक्रमण को नियंत्रित करने में कामयाबी मिली। तीसरी लहर को रोकने के लिए पूरी ताकत से जुटे हैं।

ये है कोरोना का मध्य प्रदेश मॉडल :

– प्रदेश सरकार ने संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए जिला, विकासखंड, ग्राम और वार्ड स्तर पर आपदा प्रबंधन समूहों का गठन किया था।

– इनकी लगातार बैठकें करके मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने, रोको–टोको अभियान चलाने, शारीरिक दूरी का पालन करने और टीका लगवाने के लिए व्यक्तियों को प्रेरित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई।

– कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने के लिए प्रतिबंध का स्वरूप भी आम सहमति से तय किया गया।

– होम आइसोलेशन व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए कमांड सेंटर बनाकर इसकी व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया। इससे संक्रमण की कड़ी तोड़ने में काफी मदद मिली।

– योग से निरोग अभियान के माध्यम से रोग प्रतिरोधक क्षमता ब़़ढाने का काम किया गया।

उपचार और सहायता के लिए भी योजनाएं :

कोरोना के उपचार की दरों को नियंत्रित करने की व्यवस्था करने के साथ मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना लागू करके आयुष्मान भारत योजना के कार्डधारकों को निशुल्क इलाज की व्यवस्था लागू की गई। कोरोना से दिवंगत कर्मचारियों के स्वजनों को अनुकंपा नियुक्ति और विशेषष अनुग्रह राशि देने की योजना लागू की जा चुकी है। वहीं, कोरोना की वजह से जो बच्चे अनाथ हो गए हैं, उन्हें आर्थिक सहायता देने के साथ-साथ शिक्षा और निश्शुल्क राशन की व्यवस्था भी सरकार कर रही है।