ब्रेकिंग
भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी

मध्य प्रदेश में शुरू हुआ 18 से ऊपर उम्र वालों का टीकाकरण

भोपाल। 18 से 44 साल तक के लोगों के लिए आज से मध्य प्रदेश में कोरोना से बचाव का टीकाकरण शुरू हो गया है। मध्य प्रदेश के हर जिले में जिला मुख्यालय स्तर पर एक हायर सेकेंडरी स्कूल को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। इस तरह 52 जिलों में 52 केंद्रों में पहले दिन आज 5200 लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसका मतलब है कि एक दिन में एक केंद्र पर 100 लोगों को टीका लगेगा। छह मई को इतने ही टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। टीकाकरण सुबह 9 बजे से शुरू हो गया है, जो शाम 5 बजे तक चलेगा। टीका लगवाने के लिए पंजीयन के दौरान कोविन पोर्टल से आया मैसेज दिखाना होगा। इसके अलावा वह परिचय पत्र भी दिखाना होगा, जिसका आईडी नंबर पंजीयन के दौरान पोर्टल में दर्ज किया गया है। संक्रमण से बचाव के लिहाज से अस्पताल की जगह स्कूल को केंद्र बनाया गया है।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि आठ और 10 मई को हर दिन 208 सत्र आयोजित किए जाएंगे। यानी एक जिले में चार केंद्र होंगे। इसके बाद 12, 13 व 15 मई को हर दिन प्रदेश में 320 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। एक केंद्र पर एक दिन में 100 हितग्राहियों को टीका लगाया जाएगा। इसे ही एक सत्र कहा गया है। इस तरह 15 मई तक 18 से 44 साल के एक लाख 48 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है।

टीकाकरण कराने के लिए इन बातों पर ध्यान दें

– 18 से 44 साल वालों में सिर्फ उन्हें ही टीका लगेगा, जिनका जन्म एक मई 2003 के पहले हुआ है।

– इन्हें पहले से पंजीयन कराने पर ही टीका लगेगा। पंजीयन केंद्र में पहुंचे बिना टीका नहीं लगेगा।

– टीका नि:शुल्क लगाया जाएगा।

– पांच से 15 मई के बीच सभी केंद्रों पर 18 से 44 साल तक के लोगों को को-वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।

– पंजीयन के लिए सबसे पहले केविन पोर्टल selfregistration.cowin.gov.in पर क्लिक करें।

– अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराएं।

– इस नंबर पर दो से तीन मिनट के भीतर ओटीपी आएगा। इसे दर्ज करें।

– इसके बाद पिन कोड नंबर डालकर या जिले का चयन कर नजदीकी टीकाकरण केंद्र खोज सकते हैं।

– केंद्र चुनकर दिन और समय चयन करने के बाद कंफर्म करने पर स्लॉट बुक हो जाता है।

– जिन्होंने पहले से पंजीयन करा लिया है उन्हें स्लॉट बुक करने के लिए पोर्टल में रीशेड्यूल विकल्प का चयन करना होगा।