ब्रेकिंग
जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा अवैध रूप से डंप किया गया भारी मात्रा में शराब का जखीरा किया गया बरामद थाना हथबंद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम केसदा मे... क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने रावणभाठा स्थित दशहरा मैदान के मुख्यमंच से नगर वासियों और क्षेत्रवासियो को विजयादशमी पर्व की बधाई दी विधायक इंद्र साव के प्रयास से भाटापारा राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा विधायक के प्रस्ताव को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी स्वीकृति सुशील शर्मा को आगामी झारखंड प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने हटिया विधान सभा क्रमांक 64 का पर्यवेक्षक नियुक्त किया जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा रोड में खड़ी ट्रकों के पहिए चोरी करने वाले गिरोह का किया गया पर्दाफाश पुलिस द्वारा ट्रकों के पहिए व बैटरी जैक च... खड़ी ट्रैकों में हो रही लगातार चोरी से परेशान भाटापारा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा विरोध प्रदर्शन पद यात्रा करते हुए शहर थाने में ज्ञापन सौंपा गया भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ...

TAF-COP Portal: अब एक क्लिक पर पता लगेगा आपके नाम पर चल रहे हैं कितने मोबाइल नंबर

इंदौर। कई बार सुनने में आता है कि आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों का उपयोग करते हुए किसी अपराधी ने सिम कार्ड टेलीकाम कंपनी से जारी करा ली है। ऐसे मामलों में जिस व्यक्ति के नाम से सिम जारी होती है पुलिस उसे पकड़ती है और पता लगता है कि उस व्यक्ति को भी जानकारी नहीं है कि उसके नाम से किसी ओर ने सिम कार्ड जारी करा लिया है। अब इस तरह के मामलों पर रोक लग सकेगी। भारत सरकार के डिपार्टमेंट आफ टेलीक्यूनिकेशन (डीओटी) ने टेलीकाम एनालिटिक्स फार फ्राड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (टीएएफसीओपी) बनाया है। इसका पोर्टल https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ लांच किया है। अप्रैल में यह सुविधा शुरू कर दी गई है। इससे अगर आपकी जानकारी के बिना आपके नाम से कोई मोबाइल नंबर जारी करवाता है तो उसकी जानकारी ली जा सकती है।

इससे अब जानना आसान हो जाएगा कि आपके नाम से कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। वेबसाइट पर सुविधा दी गई है कि व्यक्ति आवेदन करके अपने नाम से अंजान लोगों द्वारा चलाए जा रहे नंबरों को बंद करवा सकता है। यह सुविधा फिलहाल देश में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में शुरू हुई है। जल्द ही देश के अन्य राज्यों के मोबाइल उपभोक्ता भी इसका उपयोग कर सकेंगे।

ऐसे पता कर सकेंगे कितने नंबर चल रहे हैं

पोर्टल पर जाकर आसानी से अपने नाम पर चल रहे सभी मोबाइल नंबर जान सकते हैं। इसके लिए कोई भी अपना एक्टिव नंबर डालना होगा इसके बाद मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर भेजा जाएगा। इसे पोर्टल पर डालकर सभी मोबाइल नंबर की जानकारी मिल जाएगी। एसएमएस के जरिए भी व्यक्ति को मोबाइल पर एक्टिव मोबाइल की जानकारी भेजी जाएगी। व्यक्ति की रिक्वेस्ट के आधार पर टेलीकाम कंपनी उसके नाम से चल रहे सिम कार्ड को ब्लाक कर देगी।

सायबर अपराध रोकने में मदद मिलेगी

आइटी और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग के विशेषज्ञ राकेश उपाध्याय का कहना है कि नियम अनुसार एक व्यक्ति नौ सिम कार्ड जारी करवा सकता है लेकिन इससे ज्यादा सिम भी कई व्यक्तियों के नाम से चल रही है। इससे कई तरह के अपराध होते हैं। अब हर व्यक्ति अपने एक्टिव नंबरों की जानकारी ले सकते हैं और किसी ओर के पास मोबाइल नंबर चल रहा है तो उसे बंद करवा सकते हैं। इंदौर सायबर सेल के एसपी जितेंद्र सिंह का कहना है कि कई सालों से टेलीकाम कंपनियों से इस तरह की सेवा की उम्मीद थी। अब इसकी शुरुआत होने से धीरे-धीरे सभी राज्यों के मोबाइल डाटा टेलीकाम कंपनियों एक सर्वर पर अपलोड करेगी। इससे व्यक्ति को अपने नाम से जारी सिम कार्ड की सही स्थिति पता लग सकेगी। इससे सायबर अपराधों को रोकने में काफी मदद मिलेगी।

अब उपभोक्ता अपने पुराने नंबर नहीं भूल पाएंगे

बीएसएनएल के इंदौर के जनरल मैनेजर संजीव सिंघल का कहना है कि इस सेवा के बारे में हमें जानकारी लगी है। कुछ समय में पूरे देशभर के उपभोक्ता इस सेवा से जुड़ सकेंगे। इससे कई तरह के लाभ होंगे। कई उपभोक्ता अपने पुराने मोबाइल नंबर भूल जाते हैं उनकी जानकारी मिल सकेगी। पुलिस और कानूनी कार्रवाई में पोर्टल के माध्यम से पता लग सकेगा कि व्यक्ति के नाम पर कितने सिम कार्ड जारी हुए है। भविष्य में इसके और भी कई फायदे दिखाई देंगे।