ब्रेकिंग
भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी

CoviSelf Kit: अब घर बैठे कीजिये 2 मिनट में कोरोना की जांच और 15 मिनट में मिल जाएगी रिपोर्ट

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने एक अहम फैसला किया है। उसने एक ऐसी जांच किट को मंजूरी दी है जिसकी सहायता से लोग घर बैठे ही 2 मिनट कोरोना की जांच कर सकेंगे। कोविसेल्फ नामक इस किट से 15 मिनट में जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। इससे पता चलेगा कि कोरोना संक्रमण है या नहीं। इस किट की कीमत 250 रुपये है। आइसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने बताया कि अगले तीन-चार दिनों में यह किट बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। आइसीएमआर ने रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दी।

आइसीएमआर ने रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट को दी मंजूरी, सिर्फ नाक के सैंपल की जरूरत

इसके जरिये घर में ही नाक के जरिये जांच का सैंपल लिया जा सकेगा। इस किट का इस्तेमाल कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोग कर सकते हैं। इस टेस्टिंग किट को पुणे की मायलैब डिस्कवरी सोल्यूशंस लिमिटेड (Mylab Discovery Solutions Ltd) ने तैयार किया है। आइसीएमआर ने कहा है कि जो लोग घर में ही कोरोना जांच करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से संबंधित मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा।  इस ऐप का नाम माईलैब कोविससेल्फ (Mylab Covisself) नाम है। उसके बाद जैसा-जैसा किट पर दिया गया है, उस हिसाब से उन्हें करना होगा जिससे कि पता चल पाएगा कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है अथवा नहीं।

मोबाइल पर संबंधित एप डाउनलोड कर जांच की जा सकेगी

इसी एप के जरिये पॉजिटिव या निगेटिव रिपोर्ट की एक स्टि्रप मिलेगी, जिसका फोटो लेकर उसे अपलोड करना होगा। मोबाइल फोन का डाटा सीधे आइसीएमार कोविड-19 जांच पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। इसमें मरीज की गोपनीयता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इस टेस्ट के जरिये जिस मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा और उन्हें दोबारा जांच कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन निगेटिव पाए जाने वाले लोगों को तत्काल आरटी-पीसीआर टेस्ट करानी होगी। बलराम भार्गव ने कहा कि कोविड की घरेलू टेस्ट के लिए अभी एक कंपनी ने पहले ही आवेदन कर दिया है और 3 अन्य कंपनियां पाइपलाइन में हैं। अगले सप्ताह तक हमारे पास 3 और कंपनियां होनी चाहिए।