ब्रेकिंग
प्रभु जगन्नाथ जी को भोग लगाकर क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने माता कर्मा प्रसाद वितरण प्रारंभ किया विधायक इन्द्र साव की पहल पर नगर पालिका में दो करोड़ की विकास कार्य स्वीकृत नगरीय निकाय मंत्री अरूण साव का आभार व्यक्त किया नरेन्द्र मोदी व बीजेपी पार्टी आदिवासियों का रखता है विशेष ध्यान बरसात के सीजन मे हर कोई अपने माता पिता के नाम पर एक पेड अवश्य लगाये- विष्णु देव साय विधायक इंद्र साव ने भाटापारा आए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को सौंपा ज्ञापन किसानो की समस्याओं के निदान के लिए विधायक इंद्र साव मिले कृषि मंत्री राम विचार नेताम से जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार भीम आर्मी छत्तीसग... बलौदा बाजार हिंसा :-NSUI विधानसभा अध्यक्ष सूर्यकांत वर्मा सहित 07 लोगो की हुई गिरफ्तारी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 07 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार गिरफ्तार एक आरोपी... सिमगा स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को जीवनदीप समिति की बैठक विधायक श्री इंद्र साव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस मिली बड़ी सफलता, संयुक्त कार्यालय परिसर स्थित ध्वजखंभ में सफेद ध्वजा लगाने वाला आरोपी गिरफ्तार आरोपी द्वारा संयुक्त कार्याल...

डायटिशियन सलाह – भूखे न रहें, दाल, रोटी, दूध जैसे पौष्टिक आहार का सेवन करें

रायपुर। कोरोना महामारी के दौर में देखने में आया है कि जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर रही है, वे जल्दी इस महामारी की चपेट में आ गए हैं। ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए सबसे जरूरी पौष्टिक आहार लेना है। गर्मी का दिन है इसलिए भूखे-प्यासे न रहें, अच्छा खाएं लेकिन संतुलन बना रहे। रोजमर्रा का भोजन दाल, चावल, रोटी, सलाद, दही और हरी सब्जियों का सेवन अवश्य करें।

इसके अलावा मौसमी फल आम, तरबूज, खरबूजा, संतरा, मौसंबी और विटामिन सी के लिए आंवला खाएं। दिन में दो बार नींबू का शर्बत पीएं, लेकिन शर्बत बनाते समय फ्रीज के ठंडा पानी का उपयोग न करें। मटके का पानी अथवा हल्का गुनगुना पानी कम से कम तीन लीटर अवश्य पीएं। शरीर में पानी की कमी नहीं होना चाहिए। चाहें तो सब्जियों का सूप अथवा संतरा, मौसंबी का जून पी सकते हैं।

यदि कोरोना महामारी से ग्रसित हैं तो मिर्च, मसाला से परहेज करेंं। अपने भोजन में दाल, खिचड़ी, हरी सब्जी, फल लें। दूध में हल्दी डालकर पीने से कफ नहीं बनता, रात को सोते समय दूध पीएं, इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी। सबसे जरूरी नींद है, कम से कम सात घंटे की नींद अवश्य लें। देर रात तक न जागें। दोपहर को न सोएं।

सूखा मेवा में काजू, बादाम, अखरोट, चिरौंजी, अंजीर खाने से शरीर को विटामिन मिलेगा और इम्युनिटी बढ़ेगी। जहां तक हो सके फास्टफूड के सेवन से बचें। पौष्टिक और पोषण देने वाले आहार को प्राथमिकता दें। साथ ही दिनचर्या को सही रखें और योग या एक्सरसाइज जरूर करें।