ब्रेकिंग
भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी

1 जून से बंद हो रही है Google की ये मुफ्त सर्विस, आज ही स्टोर कर लें अपना डेटा, जानिए इसका पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली। Google Photo की मुफ्त सर्विस का लुत्फ एक जून के बाद नहीं उठा पाएंगे। Google की तरफ से 1 जून 2012 से Google Photo के मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा बंद की जा रही है। ऐसे में यूजर्स को Google Photo के क्लाउट स्टोरेज के लिए चार्ज देना होगा। लेकिन अगर आप Google Photo की पेड सर्विस का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 31 मई से पहले Google Photo का डेटा Google ड्राइव या फिर किसी अन्य जगह स्टोर करना होगा। इसके लिए Google ने एक खास फीचर Google Takeout बनाया है, जिसकी मदद से Google पर डेटा को एक्सपोर्ट किया जा सकेगा।

कैसे एक्सपोर्ट करें डेटा

  • सबसे पहले यूजर को takeout.google.com पर लॉग-इन करना होगा।
  • फिर Create a new export बनाना होगा।
  • इसके बाद आप जिस डेटा को स्टोर करना चाहते हैं, उन्हें सेलेक्ट करना होगा।
  • Google Photo को सेलेक्ट करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना होगा।
  • फिर delivery method को सेलेक्ट करना होगा।
  • फिर send download link via email link ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा
  • फिर आपको डाउनलोड लिंक के साइज को सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा।
  • मतलब अगर आपका कुल डेटा 40GB डेटा हैं, तो आप इसे 4GB की 10 फाइल में कन्वर्ट किया जा सकेगा।
  • इसके बाद Create export बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपके मेल पर Google डेटा का एक्सपोर्ट हो जाएगा।

कितना देना होगा चार्ज 

अगर यूजर्स को 15GB से एक्स्ट्रा डेटा की जरूरत होती है, तो उन्हें प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर (146 रुपये) चार्ज देना होगा। कंपनी की तरफ से इसे Google One नाम दिया गया है। जिसका वार्षिक सब्सक्रिप्शन चार्ज 19.99 डॉलर (करीब 1464 रुपये) है। यूजर्स को नई फोटो और वीडियो को स्टोरेज के लिए चार्ज देना होगा। पुराने फोटो पहले की तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर रहेंगी। Google Pixel 2 स्मार्टफोन ग्राहक मुफ्त हाई क्वॉलिटी फोटो बैकअप का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसी तरह Google Pixel 2,3,4,5 स्मार्टफोन यूजर्स को भी फ्री फोटो और वीडियो स्टोरेज की सुविधा मिलेगी।