ब्रेकिंग
युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना के संबंध में भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव को किया गया गिर... नगर के ऐतिहासिक जय स्तंभ चौक में विधायक इन्द्र साव ने ध्वजारोहण किया, इसके पूर्व भारत माता कि मूर्ति पर माल्यार्पण कर स्वतंत्रता दिवस समारोह का शुभारं...

रेड, ऑरेंज, यलो और ग्रीन जोन में बंटा भोपाल, शुक्र है एक भी वार्ड रेड जोन में नहीं

भोपाल । कोरोना संक्रमण के चलते भोपाल जिले में बीते 12 अप्रैल से लॉकडाउन चल रहा है। यह लॉकडाउन एक जून को खत्म होने जा रहा है। लिहाजा संक्रमण से रोकथाम के लिए वार्डवार संक्रमण की रिपोर्ट तैयार की गई है। इस रिपोर्ट में ऐसे वार्ड भी छांटे गए है जिसमें सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज है। इसे दर्शाने के लिए जिला प्रशासन ने कलर कोडिंग भी कराई है। चार कलर रेड, ऑरेंज, यलो और ग्रीन चार जोन में कलर कोडिंग के हिसाब से शहर को बांटा गया है। रिपोर्ट के अनुसार चार वार्ड वार्ड में 10 से 20 मरीज वर्तमान में सक्रिय संक्रमित है। इसे ऑरेंज जोन में रखा गया है। वहीं 15 वार्ड में 10 से कम मरीज है। इन्हें यलो जोन में रखा गया है। शुक्र इस बात का है कि भोपाल के 85 वार्ड में से एक भी वार्ड ऐसा नहीं है जहां 20 से ज्यादा मरीज वर्तमान में सक्रिय संक्रमित है। लिहाजा एक भी रेड जोन नहीं है।

वहीं चार वार्ड ऑरेंज जोन और 15 वार्ड यलो जोन में रखे गए है। शेष 66 वार्ड ग्रीन जोन में है। आगामी 31 मई तक कलर कोडिंग के हिसाब से वार्डवार इस तरह से मॉनीटरिंग की जाएगी। रेड जोन में आने वाले वार्ड को हाई सेंसटिव जोन में रखा जाएगा। वहीं इसकी हर चार घंटे में रिपोर्ट ली जाएगी। इस तरह मॉनीटरिंग से यहां संक्रमण को रोका जाएगा। बता दें कि जो भी वार्ड 31 मई तक रेड जोन के दायरे में आएगा वहां लॉकडाउन नहीं खोला जाएगा।एेसे की गई है कलर कोडिंग के आधार पर व्यवस्था – 20 से ज्यादा नए केस जिस वार्ड में होंगे वहां रेड जोन- 10 से 20 मरीज मिलने पर ऑरेंज जोन – 10 से पांच मरीज मिलने वाले वार्ड को यलो जोन- एक से चार मरीज मिलने वाले वार्ड काे ग्रीन जोनरेड जोन में नहीं खुलेगा लॉकडाउन, ऑरेंज और यलो में खुलेगी अत्यावश्यक सेवा से संबंधित दुकानेंअगर 31 तक कोई वार्ड रेड जोन में आता है तो उस वार्ड में टोटल लॉकडाउन रहेगा।

वहीं ऑरेंज जोन में अत्यावश्यक सेवा से संबंधित दुकानें खोली जाएंगी। इतना ही नहीं यलाे जोन में अत्यावश्यक सेवा के अलावा कुछ रियायतें दी जाएगी। वहीं एक जून से ग्रीन जोन में आने वाले वार्ड में लॉकडाउन खोल दिया जाएगा। हालांकि बाजार अभी भी नहीं खुलेंगे। बाजार खोलने के लिए ऑड-ईवन फामूर्ला अपनाया जाएगा। दुकानों में नंबरिंग की जाएगी इसके आधार पर दुकानें खोली जाएंगी।ये वार्ड है इस जोन में रेड जोन- 00 ऑरेंज जोन- वार्ड क्रमांक 43, 53, 76, 44 यलाे जोन- वार्ड क्रमांक 22, 21, 34, 37, 47, 48, 55, 57 , 58, 59, 71, 72, 73, 74, 75ग्रीन जोन- शेष सभी 66 वार्ड ग्रीन जोन में रखे गए है

कोरोना संक्रमण के चलते भोपाल जिला बीते 22 मार्च से लॉकडाउन चल रहा है। यह लॉकडाउन 17 मई को खत्म होने जा रहा है। भोपाल जिला रेड जोन में होने के कारण क्षेत्र में लॉकडाउन तो बढ़ेगा, लेकिन शहरी क्षेत्र में ऐसे एरिया जो ग्रीन व पिंक जोन में शामिल हैं, वहां जिला प्रशासन कुछ रिलीफ देने की तैयारी कर रहा है। कलेक्टर भोपाल तरुण पिथौड़े ने इसको लेकर एक प्रस्ताव शासन को भेजा है। इसमें उन्होंने शहरी क्षेत्र को छह सेक्टरों कोलार, होशंगाबाद रोड, रातीबड़, गोविंदपुरा इंस्ट्रीयल एरिया, बीएचईएल क्षेत्र, बैरागढ़ में बांटकर शहरी जनता को रिलीफ देने की बात कही है। दरअसल यह प्रस्ताव हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा ने दिया था। इसमें कुछ संशोधन करके कलेक्टर ने फायनल प्रस्ताव तैयार किया है। यदि यह प्रस्ताव मंजूर होगा तो छह सेक्टरों में एक या दो दिन दुकानें खोली जाएंगी। इनमें कपड़ा सहित अन्य दुकानें शामिल हैं। जिन दुकानों या होटलों में अधिक भीड़ लगती है,Ñ उनको 30 मई तक खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

33 प्रतिशत स्टॉफ के साथ खुलेंगे प्राइवेट कार्यालय

सभी छह सेक्टरों में प्रायवेट कार्यालय खुल सकेंगे, लेकिन उनमें 33 प्रतिशत स्टॉफ को ही काम करने की अनुमति होगी। इन कार्यालयों के खुलने का समय भी फिक्स होगा तथा इनमें वहीं स्टॉफ काम कर सकेगा जो उसी सेक्टर का ही निवासी होगा। अन्य क्षेत्रों से वाहन चलाकर लोग जॉब पर नहीं पहुंच सकेंगे।

यह भी मिलेगी छूट

6 सेक्टर में इफ्राक्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी को भी अनुमति मिलेगी। लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, राजधानी परियोजना प्रशासन एवं अन्य बिल्डर्स निर्माण कार्य कर सकेेंगे।

– मार्केट-कॉम्पलेक्स में चरणबद्ध तरीके से दुकानें खोली जाएंगी। प्रत्येक दुकान सप्ताह में एक या दो दिन खोली जाएंगी।

– पकड़े की दुकान एवं अन्य कामर्शियल दुकानें जिसमें भीड़ ज्यादा होने की संभावना है, उन्हें 30 मई तक बंद रखा जाएगा।

– राजधानी परियोजना प्रशासन, नगर निगम का संधारण कार्य जैसे पेयजल, सीवेज, पेंचवर्क पार्क गार्डन इत्यादि कार्य किए जाने की अनुमति होगी।

– ऐसे संस्थान जो होम डिलेवरी, पार्सल सप्लाई करते हैं, उन्हें खोलने की अनुमति होगी।

– 6 सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारी-श्रमित उस सेक्टर के अंदर रहने वाले होंगे। उस सेक्टर के बाहर के कोई भी कर्मचारी अधिकारी क्षेत्र में आ जा नहीं सकेगा।

– श्रमिक या कर्मचारी अपने पास वोटर कार्ड अपने साथ रखेगा, ताकि उसकी सेक्टर की पहचान हो सके तथा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके।

– नगर निगम सीमा के बाहर पूर्व में ही लॉकडाउन की शर्तें शिथिल है, वह जारी रहेंगी।

कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए यह व्यवस्था की जा रही हैं। कलर कोडिंग के जरिए हम वार्डवार मॉनीटरिंग कर रहे है। कल से ही यह व्यवस्था शुरू की गई है। जो वार्ड रेड जोन में आएगा वहां सघन निगरानी की जाएगी। वहीं इसे ग्रीन जोन में लाने की पूरी कोशिश करेंगे। एक जून से अनलॉक की तैयारियां की जा रही है। अविनाश लवानिया, कलेक्टर, भोपाल