ब्रेकिंग
प्रभु जगन्नाथ जी को भोग लगाकर क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने माता कर्मा प्रसाद वितरण प्रारंभ किया विधायक इन्द्र साव की पहल पर नगर पालिका में दो करोड़ की विकास कार्य स्वीकृत नगरीय निकाय मंत्री अरूण साव का आभार व्यक्त किया नरेन्द्र मोदी व बीजेपी पार्टी आदिवासियों का रखता है विशेष ध्यान बरसात के सीजन मे हर कोई अपने माता पिता के नाम पर एक पेड अवश्य लगाये- विष्णु देव साय विधायक इंद्र साव ने भाटापारा आए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को सौंपा ज्ञापन किसानो की समस्याओं के निदान के लिए विधायक इंद्र साव मिले कृषि मंत्री राम विचार नेताम से जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार भीम आर्मी छत्तीसग... बलौदा बाजार हिंसा :-NSUI विधानसभा अध्यक्ष सूर्यकांत वर्मा सहित 07 लोगो की हुई गिरफ्तारी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 07 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार गिरफ्तार एक आरोपी... सिमगा स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को जीवनदीप समिति की बैठक विधायक श्री इंद्र साव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस मिली बड़ी सफलता, संयुक्त कार्यालय परिसर स्थित ध्वजखंभ में सफेद ध्वजा लगाने वाला आरोपी गिरफ्तार आरोपी द्वारा संयुक्त कार्याल...

Cyclone Yaas ALERT! बिहार में यास तूफान काे लेकर यलो अलर्ट, पटना सहित पूरे राज्‍य में बारिश आरंभ

पटना : बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान ‘यास’ झारखंड होते हुए बिहार पहुंचेगा। बिहार में तूफान की तीव्रता समाप्त हो जाएगी। तूफान के मद्देनजर राज्य के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट घोषित कर दिया गया है। राज्य के दक्षिणी इलाके तूफान से ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। तूफान की आहट के साथ राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में जगह-जगह बारिश आरंभ हो चुकी है।

बिहार में तूफानी बारिश शुरू, राज्‍य में पड़ रही फुहारें

बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान यास के कारण बिहार में भी तूफानी बारिश शुरू हो गई है। फिलहाल प्रदेश के अधिकांश भागों में रिमझिम फुहारे पड़ रही हैं, लेकिन शाम तक इसे और तेज होने की उम्मीद है। आज रात में और कल से झमाझम बारिश प्रदेश होगी। इसके साथ राज्य में आंधी चलने की भी उम्मीद है। मेघ गर्जना और वज्रपात की घटनाएं भी हो सकती है ।

पटना में आज से शुरू हो गई बारिश, अभी आएगी तेजी

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि फिलहाल तूफान उड़ीसा के समुद्र तट के करीब है, लेकिन उसके बाहरी भाग में छाए बादलों के कारण बिहार एवं झारखंड में बारिश हो रही है। राजधानी में आज सुबह से ही काले बादल मंडराने लगे थे। धीरे-धीरे बादलों का घनत्व बढ़ता गया और लगभग 9:00 बजे से बारिश भी शुरू हो गई है। दिन चढ़ने के साथ इसमें तेजी आने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पटना में तेज हवा के साथ 80 एमएम से 120 एमएम तक बारिश होने की आशंका है। आंधी के कारण विद्युत आपूर्ति भी बाधित हो सकती है।  इसे देखते हुए जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों को अलर्ट कर दिया है। खासकर अस्पतालों को बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था तथा ऑक्‍सीजन रखने को कहा है, ताकि मरीजों को परेशानी न हो।

तूफान की आहट के साथ बदल गया मौसम

इस बीच तूफान की आहट के साथ पहले ही राज्य का मौसम पूरी तरह से बदल चुका है। मंगलवार को सुबह से शाम तक आकाश में घने बादल छाए रहे। इस कारण तापमान काफी कम रहा है। राज्य के कई जिलों में हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश हुई। मुंगेर में 50 मिलीमीटर, बिहपुर में 40 एवं सबौर में 30 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। मंगलवार को राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बुधवार को इसमें और गिरावट आने की संभावना है। पिछले 24 घंटे में राजधानी के तापमान में छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है।

बिहार में 30 मई तक आंधी-बारिश व वज्रपात की आशंका

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान 16 किलोमीटर की गति से उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है। इस गति से यह बुधवार को ओडिशा के समुद्र तट से टकराएगा। समुद्र तट से टकराने के समय तूफान काफी प्रचंड रूप में होगा। इसका व्यापक असर ओडिशा पर पड़ने के आसार हैं। बिहार पहुंचने पर हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी। तूफान के कारण बिहार में मेघ गर्जना, वज्रपात एवं भारी बारिश हो सकती है। इस तरह की स्थिति 30 मई तक बनी रह सकती है।

मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने की दी सलाह

तूफान के दौरान मौसम विभाग ने लोगों को विशेष सावधान रहने की सलाह दी है। बारिश के दौरान लोग सुरक्षित घरों में रहें तो बेहतर होगा। वज्रपात के दौरान खुले में निकलना खतरे से खाली नहीं है। मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश और वज्रपात के दौरान विशाल पेड़, बिजली के खंभों या छत की ऊपरी तल पर न रहें। इन जगहों पर रहना जान-माल के लिए खतरनाक हो सकता है। खुले मैदानों में भी सामूहिक रूप से नहीं रहें। एक जगह पर कहीं भी दो व्यक्ति से ज्यादा खड़े नहीं हों।

बारिश से किसानों को मदद मिलने की भी उम्मीद

इस बारिश से किसानों को काफी मदद मिलने की उम्मीद की जा रही है । आज से ही रोहिणी नक्षत्र भी शुरू हो गया है। इसमें राज्य की किसान धान का बिचड़ा डालते हैं। बारिश के बाद खेतों में धान का बिचड़ा डालने का काम तेज हो जाएगा।