ब्रेकिंग
प्रभु जगन्नाथ जी को भोग लगाकर क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने माता कर्मा प्रसाद वितरण प्रारंभ किया विधायक इन्द्र साव की पहल पर नगर पालिका में दो करोड़ की विकास कार्य स्वीकृत नगरीय निकाय मंत्री अरूण साव का आभार व्यक्त किया नरेन्द्र मोदी व बीजेपी पार्टी आदिवासियों का रखता है विशेष ध्यान बरसात के सीजन मे हर कोई अपने माता पिता के नाम पर एक पेड अवश्य लगाये- विष्णु देव साय विधायक इंद्र साव ने भाटापारा आए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को सौंपा ज्ञापन किसानो की समस्याओं के निदान के लिए विधायक इंद्र साव मिले कृषि मंत्री राम विचार नेताम से जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार भीम आर्मी छत्तीसग... बलौदा बाजार हिंसा :-NSUI विधानसभा अध्यक्ष सूर्यकांत वर्मा सहित 07 लोगो की हुई गिरफ्तारी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 07 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार गिरफ्तार एक आरोपी... सिमगा स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को जीवनदीप समिति की बैठक विधायक श्री इंद्र साव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस मिली बड़ी सफलता, संयुक्त कार्यालय परिसर स्थित ध्वजखंभ में सफेद ध्वजा लगाने वाला आरोपी गिरफ्तार आरोपी द्वारा संयुक्त कार्याल...

मंदिरों में पुजारी के साथ दो श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन, सरकारी कार्यालयों में 50 फीसद तक बुलाए जाएंगे कर्मचारी

भोपाल । प्रदेश में एक जून से कोरोना कर्फ्यू में सरकार राहत देने जा रही है। इसकी रूपरेखा तय करने के लिए गृहमंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में गुरुवार को मंत्री समूह की बैठक हुई। इसमें सहमति बनी कि बाजार खुलें लेकिन मॉल, सिनेमाघर और पड़ोसी राज्यों की सीमाएं फिलहाल बंद रहें। राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रम भी न हों। मंदिरों में पुजारी के साथ दो श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति दी जाए। सरकारी कार्यालयों में 50 फीसद तक कर्मचारी बुलाए जाएं। समिति अनलॉक के दिशानिर्देश तय करने को लेकर सोमवार को फिर बैठक करेगी। 30 मई को सभी जिला आपदा प्रबंधन समूहों की बैठक होगी, जिसमें अनलॉक को लेकर रणनीति बनाई जाएगी।

मंत्रालय में हुई बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह डॉ.राजेश राजौरा ने बताया कि कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार नियंत्रित होती जा रही है। इसके मद्देनजर कर्फ्यू में राहत देने की शुरुआत पांच जिलों से की गई है। इसके नतीजे संतोषजनक रहे हैं। सरकार ने एक जून से अनलॉक करने का निर्णय लिया है। इसमें एकदम से चीजें खोलने की जगह चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी।

गृहमंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि मंत्री समूह के अलावा अन्य माध्यमों से सुझाव लेकर अनलॉक की रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके लिए 30 मई को सभी जिला आपदा प्रबंधन समूह बैठक होगी। इनके सुझाव देर शाम तक गृह विभाग को मिल जाएंगे। इसके आधार पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चर्चा करके प्रदेश के लिए दिशानिर्देश को अंतिम रूप देंगे। इन्हें 31 मई को जारी किया जाएगा।

शादी समारोह में दोनों पक्षों से 20-20 लोग हो सकेंगे शामिल

बैठक में इस बात पर सहति बनी कि शादी समारोह में वर और वधू पक्ष से 20-20 लोगों को शामिल होने की छूट दी जानी चाहिए। इसमें कोरोना गाइडलाइन का पालन दोनों परिवारों को करना होगा। वहीं, मृत्यु भोज में अधिकतम 20 लोग ही उपस्थित हो सकेंगे। दाह संस्कार में भी इतने ही लोगों को शामिल होने की अनुमति रहेगी।

निर्माण कार्य भी चलेंगे

आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बाजार खोले जांएगे। निर्माण कार्य और सर्विस प्रोवाइडर संबंधी गतिविधियां चालू रखने पर बैठक में सहमति बनी। पंजीयन और कृषि से जुड़े कार्यालय खुलेंगे। रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाने की सुविधा फिलहाल बंद रहेगी लेकिन घर ले जाने के लिए पार्सल की सुविधा रहेगी। बाजार में दुकान के बाहर गोले बनाने होंगे ताकि शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित हो सके। दुकानदार और सभी कर्मचारियों को मास्क अनिवार्य रूप से लगाना होगा। ऐसी जगह जहां भीड़ एकत्र होती है, वहां सख्ती बरती जाएगी। हवाई यात्रा चालू रहेंगी।

एक जून से खुलेंगी शराब दुकानें

प्रदेश में एक जून से शराब दुकानें भी खुलेंगी। वर्ष 2021-22 की आबकारी नीति के तहत ठेकों का नवीनीकरण एक जून 2021 से 31 मार्च 2022 तक के लिए किया गया है। हालांकि, दुकान के बाहर भीड़ न लगे और कोरोना गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी दुकान संचालक की रहेगी।

भोपाल-इंदौर धीरे-धीरे होंगे अनलॉक

बैठक में सुझाव आया कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित उन अन्य शहरों में एकदम से अनलॉक नहीं करना चाहिए, जहां संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। भोपाल सहित इन शहरों में ऑड ईवन फॉर्मूले के आधार पर कर्फ्यू से राहत दी जा सकती है। साथ ही जिन स्थानों पर संक्रमण के प्रकरण आ रहे हैं, वहां कंटेनमेंट जोन बनाकर प्रतिबंध लागू रखे जाएं।