ब्रेकिंग
भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी

भोपाल में पांच फीसद से नीचे आई कोरोना संक्रमण दर, हौले-हौले अनलॉक होगा शहर

भोपाल। राजधानी भोपाल सहित समूचे प्रदेश में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के शासन के प्रयास रंग ला रहे हैं। इसी का नतीजा है कि कोरोना संक्रमण दर भी लगातार घट रही है। राजधानी भोपाल में शुक्रवार को 324 कोरोना मरीजों की पहचान हुई। कुल 7051 सैंपलों की जांच में इतने मरीज मिले हैं। इस तरह संक्रमण दर 4.5 फीसद रही। इससे एक दिन पहले भोपाल में कुल 7018 सैंपलों की जांच में 389 नए मरीज मिले थे और संक्रमण दर 5.5 फीसद रही थी। यदि पिछले नौ दिन के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि संक्रमण दर में 5.5 फीसद तक की कमी आई है। इस माह के बाकी तीन दिनों में संक्रमण दर तीन फीसद से कम पर लाने की तैयारियां जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है।
भोपाल में ऐसे घट रही संक्रमण दर
दिनांक — संक्रमित मरीज– कुल सैंपल जांच– संक्रमण दर
28 मई– 324– 7051– 4.5
27 मई– 389– 7018– 5.5
26 मई– 409– 7921– 5.1
25 मई– 433– 5925– 7.3
24 मई– 529– 7151– 7.3
23 मई– 572– 7561– 7.5
22 मई– 577– 7058– 8.1
21 मई– 649– 7175– 9.0
20 मई– 609– 6045– 10

शहर को अनलॉक करने की तैयारी
प्रदेश सहित राजधानी भोपाल में एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए फिलहाल तैयारियां चल रही है। एक जून से आंशिक रूप से अनलॉक करने की तैयारियां चल रही है। फिलहाल रोजमर्रा की जरूरतों से संबंधित दुकानें खोली जाएंगी। इसमें किराना, फल, सब्जी सहित सैलून खोलने पर भी विचार किया जा रहा है। इसके अलावा रेस्टोरेंट, होटल, मॉल, स्वीमिंग पूल, सिनेमा घर, जिम फिलहाल नहीं खुलेंगे। निजी संस्थानों को कुछ स्‍टाफ के साथ खोलने की अनुमति दी जा सकती है। इधर, शहर में नाइट कर्फ्यू जारी रहने पर विचार किया जा रहा है। वहीं शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगाने की बात भी कही जा रही है, ताकि संक्रमण न फैले। अनलॉक कितने चरणों में खोला जाएगा इसे लेकर भी विचार किया जा रहा है। हालांकि यह सब जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में निर्णय के बाद ही तय किया जाएगा। इधर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि पूरा शहर एक साथ नहीं खोला जाएगा बल्कि धीरे-धीरे अनलॉक किया जाएगा।

जिले को कोरोना-मुक्त करने के लिए 31 मई का लक्ष्य
कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि हर गांव, वार्ड में लक्षण युक्त व्यक्तियों की पहचान कर उनका सैंपल व आवश्यक स्वास्थ्य सेवायें देकर जिले को 31 मई तक कोरोना-मुक्त करने के प्रयास हैं। कोविड की दूसरी लहर में पॉजिटिव लोगों की संख्या तेजी से कम हो रही है। ऐसी स्थिति में कोरोना का संक्रमण समाप्त करने के लिए पुन: कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की कार्रवाई की जा रही है।
सीएम अचानक पहुंचे गोविंदपुरा स्मार्ट सिटी कार्यालय, होम आइसोलेशन वाले मरीजों का किया उत्साहवर्धन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार देर शाम अचानक गोविंदपुरा स्मार्ट सिटी कार्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने होम आइसोलेशन में इलाजरत लोगों से बातचीत कर उनका उत्साहवर्धन किया। वहीं मेडिकल सुविधाएं, मनोचिकित्सों से टेली कॉलिंग से बात कराने की सुविधाएं प्रदान करने के मामले में भोपाल जिले की तैयारियों की तारीफ करते हुए कहा कि भोपाल जिला बेहतर परिणाम दे रहा है। इस तरह का प्रयोग अन्य जिलों में भी किया जाना चाहिए। संक्रमण की दर को लगातार कम रहा है। सकारात्मक सोच और बेहतर तरीके से योजना बनाकर क्रियान्वयन से अच्छे परिणाम भोपाल को मिल रहे है। इसे लगातार जारी रखें।