ब्रेकिंग
जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा अवैध रूप से डंप किया गया भारी मात्रा में शराब का जखीरा किया गया बरामद थाना हथबंद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम केसदा मे... क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने रावणभाठा स्थित दशहरा मैदान के मुख्यमंच से नगर वासियों और क्षेत्रवासियो को विजयादशमी पर्व की बधाई दी विधायक इंद्र साव के प्रयास से भाटापारा राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा विधायक के प्रस्ताव को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी स्वीकृति सुशील शर्मा को आगामी झारखंड प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने हटिया विधान सभा क्रमांक 64 का पर्यवेक्षक नियुक्त किया जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा रोड में खड़ी ट्रकों के पहिए चोरी करने वाले गिरोह का किया गया पर्दाफाश पुलिस द्वारा ट्रकों के पहिए व बैटरी जैक च... खड़ी ट्रैकों में हो रही लगातार चोरी से परेशान भाटापारा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा विरोध प्रदर्शन पद यात्रा करते हुए शहर थाने में ज्ञापन सौंपा गया भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ...

अंग्रेजी के छह सरकारी स्कूलों में हर सीट पर दो बच्चों में स्पर्धा

कोरबा। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय समेत शासन से संचालित जिले के छह अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में सीट के लिए होड़ सी मच गई है। इन स्कूलों की पहली कक्षा में कुल 240 सीट उपलब्ध हैं, जिनके विपरीत अब तक 510 आवेदन विभाग को प्राप्त हो चुके हैं। इस तरह देखा जा सकता है कि इन स्कूलों में पहली की प्रत्येक सीट पर दोगुने से अधिक बच्चों के बीच स्पर्धा की स्थिति बनती दिखाई दे रही है।

शासन की ओर से संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी विद्यालयों में कक्षा पहली से 12वीं तक प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। प्रारंभिक कक्षा व बीच की कक्षाओं में प्रवेश प्रदान करने के संबंध में गाइडलाइन जारी की गई है। प्रारंभिक कक्षा के लिए पहली, छठवीं व नवमीं में प्रवेश के लिए अलग-अलग दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिनके अनुसार ही प्रवेश की सभी कार्रवाई पूर्ण की जाएगी।

किसी भी कक्षा में प्रवेश प्राप्त करने के लिए पालक अथवा विद्यार्थियों के लिए अपने आवेदन आनलाइन प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। पालक सीजी स्कूल डाट इन में जाकर एडमिशन के माध्यम से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए कक्षा पहली को छोड़कर शेष कक्षा में दूसरी से 12वीं तक की कक्षाओं में अंग्रेजी माध्यम से पढ़कर आने वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। पहली में प्रवेश के लिए विद्यार्थी की आयु 31 मई 2021 की स्थिति में 5.5 वर्ष से 6.5 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

पहले किया गया विरोध, अब प्रवेश की होड़

जब पुराने स्कूलों के स्थान पर इन अंग्रेजी मीडियम के शासकीय स्कूलों का कांसेप्ट शुरू किया गया, तो जगह-जगह विरोध प्रदर्शित किया गया। बस्ती के लोगों ने बहकावे में आकर धरना तक दिए और पुराने स्कूलों को पहले की तरह ही संचालित रखे जाने की मांग बार-बार दोहराई जाती रही।

अब तब इस स्कूल की योजना धरातल पर है, तो लोगों में जागरूकता नजर आने लगी है। परिणाम स्वरूप अब उपलब्ध सीटों पर बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए लोगों में होड़ मच गई है। स्वामी आत्मानंद स्कूलों की प्रत्येक शाखा में उपलब्ध सीटों के विपरीत आवेदनों की संख्या कहीं अधिक है।

कमजोर वर्ग के बच्चों को प्राथमिकता

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन करना अनिवार्य होगा। रिक्त सीटों पर प्रवेश प्रदान करने कमजोर समूह के बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। पालक को आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

पिछली कक्षा में प्राप्त अंकों का भी ध्यान रखा जाएगा। यानि उच्च अंक प्राप्त बच्चों को पहले प्रवेश दिया जाएगा। अंग्रेजी माध्यम से पढ़कर आने वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। रिक्त सीटों के विरूद्ध अधिक पात्र आवेदक होने पर लाटरी से चयन किया जाएगा।