ब्रेकिंग
विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित। भाटापारा। अवैध शराब बिक्री की जड़े बहुत मजबूत ,माह भर के भीतर विधायक को दोबारा बैठना पड़ा धरने पर , विधानसभा सत्र छोड़ अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं ... श्रीराम जन्मभूमि में नवनिर्मित भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर भाटापारा भी रामभक्ति की लहर पर जमकर झुमा शहर में दीपमाला, भजन, आतिशबाजी, भंडा... मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम मंदिर अयोध्या की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष में भाटापारा में भी तीन दिवसीय आयोजन, बाइक रैली, 24 घंटे का रामनाम... छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की करारी हार के बाद प्रभारी शैलजा कुमारी की छुट्टी राजस्थान के सचिन पायलट होंगे छत्तीसगढ़ के नए प्रभारी साय मंत्रिमंडल में कल ,ये 9 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ साय मंत्रिमंडल का कल होगा विस्तार 9 मंत्री लेंगे शपथ बलौदा बाजार को भी मिलेगा पहली बार मंत्री पद छत्तीसगढ़ भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष होंगे किरण सिंह देव

आज से अनलॉक होने लगेगी जिंदगी, दूसरी लहर के थमने पर कई राज्यों ने दी पाबंदियों में ढील

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर अब लगभग थमने लगी है। नए मामलों में लगातार कमी आ रही है और ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। सुधरते हालात को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश लेकर तमिलनाडु तक कई राज्यों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाई गई पाबंदियों में सोमवार से ढील देने का एलान किया है।

इन राज्‍यों में अनलॉक होने लगेगी जिंदगी

उत्तर प्रदेश के तीन जिलों को छोड़कर बाकी जिलों से कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया है। दिल्ली में आड-इवेन आधार पर माल और दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई है। महाराष्ट्र ने कोरोना के सक्रिय मामलों के आधार पर पाबंदियों में छूट की पांच श्रेणियां बनाई हैं। हालांकि, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और गोवा जैसे कुछ राज्यों ने अपने यहां महामारी की स्थिति को देखते हुए लाकडाउन और पाबंदियों को जारी रखने का फैसला भी किया है।

हरियाणा में खुल जाएंगे मॉल

हरियाणा सरकार ने कई क्षेत्रों में ढील के साथ 14 जून तक लाकडाउन बढ़ा दिया है। आड-इवेन के आधार पर दुकानें खुलेंगी। इनका समय का सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक कर दिया गया है। शापिंग माल खोलने का समय सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक कर दिया गया है। रेस्टोरेंट, बार, माल में मौजूद होटल व बार, सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक 50 फीसद बैठने की क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दी गई है।

21 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर रोक

हरियाणा में धार्मिक स्थल भी खुलेंगे लेकि‍न एक बार में 21 से ज्यादा व्यक्ति जमा नहीं हो सकेंगे। आधे कर्मचारियों की हाजिरी के साथ कारपोरेट दफ्तर खुल सकेंगे। शादी-विवाह और रस्म क्रिया में 21 आदमी से ज्यादा इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। किसी को बरात लाने या ले जाने की इजाजत नहीं होगी।

बंगाल में लॉकडाउन प्रभावी

मध्य प्रदेश में कुछ शर्तों के साथ एक जून से अनलॉक कर दिया गया था, जो 15 जून तक जारी रहेगा। हालांकि, रात का कोरोना कर्फ्यू और शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक का कर्फ्यू जारी है। बंगाल में आंशिक छूट के साथ 15 जून तक लाकडाउन प्रभावी है।

छत्तीसगढ़ के 28 जिलों में राहत

छत्तीसगढ़ के 28 जिलों को एक जून से अनलॉक कर दिया गया। हालांकि, सभी व्यावसायिक संस्थान शाम छह बजे तक ही खुल रहे हैं। सभी सरकारी, गैर सरकारी संस्थान, सिनेमा हाल, माल, सुपर बाजार आधी क्षमता के साथ ही खुल रहे हैं। रविवार को पूरी तरह लाकडाउन जारी है। हिमाचल प्रदेश में 14 जून तक कोरोना कर्फ्यू लागू है।

दिल्ली में आड-इवन के फार्मूले से खुलेंगी दुकानें

राजधानी दिल्ली में सोमवार से सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक बाजार, माल, शा¨पग कांप्लेक्स और शराब की दुकानें आड-इवन के फार्मूले से खोलना तय किया गया है।

  • मेट्रो का परिचालन भी 50 फीसद क्षमता से शुरू किया जा रहा है।
  • नियमों का उल्लंघन करने पर दो हजार का चालान कटेगा। एफआइआर भी दर्ज की जा सकती है।
  • माल या मार्केट कांप्लेक्स की दुकानों के मालिक व कर्मचारी अपना आई कार्ड या ई-पास दिखाकर आवागमन कर सकेंगे।
  • गली मोहल्लों व सड़क के किनारे वाली दुकानों को रोजाना सुबह 10 बजे से लेकर रात 8 बजे तक खोले जाने की छूट होगी।
  • सभी सरकारी दफ्तरों में ग्रुप-ए के 100 फीसद अधिकारियों को दफ्तर आना है, ग्रुप-ए के नीचे वाले 50 फीसद कर्मचारी दफ्तर आएंगे।
  • सभी प्राइवेट आफिस 50 फीसद कर्मचारियों के साथ खोले जा सकते हैं। कर्मचारी अपना आई कार्ड दिखाकर आवागमन करेंगे।

यूपी में भी कोरोना कर्फ्यू से राहत

उत्तर प्रदेश में 600 के कम सक्रिय केस होने पर वाराणसी, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और मुजफ्फरनगर को कोरोना कर्फ्यू से छूट दे दी गई है। इस तरह प्रदेश के 71 जिले कर्फ्यू से मुक्त हो चुके हैं। अब सिर्फ मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर में कोरोना के 600 से ज्यादा सक्रिय केस हैं।