ब्रेकिंग
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने 21 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों को दी स्वीकृति न्यू विस्टा लिमिटेड रिसदा ने धूमधाम से मनाया 77 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह शिवरतन शर्मा ने बघेल सरकार पर साधा निशाना, कहा- किसानों पर थोपी जा रही अमानक वर्मी खादभारतीय जनता पार्टी ने भाटापारा विधानसभा सहित प्रदेश में व्याप्त ... भाटापारा पंचशील नगर में जिला बलौदाबाजार भाटापारा कि साइबर टीम, थाना भाटापारा शहर एवम् आबकारी विभाग बलोदाबजार की संयुक्त कार्यवाही लगभग 100 नग देशी मशा... भाटापारा विधानसभा के वरिष्ठ कांग्रेसी लीडर राधेश्याम शर्मा (फग्गा) ने विधानसभा चुनाव के लिए की दावेदारी पेश नगर में अपनी मिलनसारिता, स्नेह व धार्मिक, ... किसानो के हित में समर्पित सुशील शर्मा भूपेश सरकार की योजनाओ को धरातल पर क्रियान्वयन कराने में अग्रणी भूमिका निभा रहे किसानो के हितार्थ काम कृषि ऊपज मंडी कर रही है-गिरीश देवाँगन प्रदेश में सर्वे कराना भूपेश सरकार का क्रांतिकारी कदम-सुशील शर्मा छत्तीसगढ को देश का शिखर बनाना है – ओम माथुर भाजपा की जंगी आम सभा भेंट मुलाकात कार्यक्रम में जिला या निगम की बड़ी घोषणा की उम्मीद ध्वस्त,जनमानस में निराशा

खंडवा में नकली बीज के मामले में पांच बीज प्रमाणीकरण अधिकारी निलंबित

भोपाल। खंडवा में नकली बीज तैयार कर बेचने के मामले में कृषि विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पांच अधिकारियों को निलंबित कर दिया। राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था से जुड़े ये सभी अधिकारी खंडवा में ही पदस्थ थे। कृषि मंत्री कमल पटेल ने गुरुवार को मंत्रालय में बैठक कर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि खाद-बीज के मामले में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जहां भी शिकायत मिले, जांच कर कार्रवाई की जाए। अधिकारी किसी भी स्तर का हो बख्शा न जाए।

खंडवा में बड़े पैमाने पर नकली बीज के कारोबार की शिकायत सामने आ रही थी, पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही थी। कृषि विभाग ने इंदौर से टीम भेजकर कार्रवाई की, जिसमें नकली बीज तैयार करना प्रमाणित हुआ। इस आधार पर राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्था ने सहायक बीज प्रमाणीकरण अधिकारी सुरेश कुमार, अखिलेश चौहान, जयंत कुल्हारे, राजाराम बड़ोले और पीपी सिंह को प्रथम दृष्टया जिम्मेदार मानकर निलंबित कर दिया। कृषि मंत्री ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि नकली खाद, बीज और दवाइयों के कारोबारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। बीज की कमी न आए, यह भी सुनिश्चित किया जाए।

गोदामों में लगाएं सीसीटीवी कैमरे

उधर, राज्य भंडार गृह निगम की बैठक में अध्यक्ष राहुल सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासकीय गोदामों में सीसीटीवी कैमरे लगाएं। आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के तहत प्रदेश में भंडारण क्षमता बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम किया जाए। निजी गोदाम संचालकों को भंडारण शुल्क का समय पर भुगतान किया जाए। पूरे प्रदेश में गोदाम सुंदर और एक जैसे दिखें, इसे लिए निगम के अधीन आने वाले गोदामों के लिए एक रंग निर्धारित करें।