ब्रेकिंग
विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित। भाटापारा। अवैध शराब बिक्री की जड़े बहुत मजबूत ,माह भर के भीतर विधायक को दोबारा बैठना पड़ा धरने पर , विधानसभा सत्र छोड़ अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं ... श्रीराम जन्मभूमि में नवनिर्मित भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर भाटापारा भी रामभक्ति की लहर पर जमकर झुमा शहर में दीपमाला, भजन, आतिशबाजी, भंडा... मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम मंदिर अयोध्या की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष में भाटापारा में भी तीन दिवसीय आयोजन, बाइक रैली, 24 घंटे का रामनाम... छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की करारी हार के बाद प्रभारी शैलजा कुमारी की छुट्टी राजस्थान के सचिन पायलट होंगे छत्तीसगढ़ के नए प्रभारी साय मंत्रिमंडल में कल ,ये 9 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ साय मंत्रिमंडल का कल होगा विस्तार 9 मंत्री लेंगे शपथ बलौदा बाजार को भी मिलेगा पहली बार मंत्री पद छत्तीसगढ़ भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष होंगे किरण सिंह देव

Google ने खगोलशास्त्री मार्गेरीटा हैक को किया याद, उनके जन्मदिन पर बनाया खास डूडल

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने आज यानी 12 जून को इटली की खगोलशास्त्री मार्गेरीटा हैक के जन्मदिन के खास अवसर पर डूडल बनाया है। इस डूडल में मार्गेरीटा को टेलीस्कोप के जरिए आकाश में देखते हुए दर्शाया गया है। इस डूडल को अंतरिक्ष की थीम दी गई है। इसके अलावा डूडल पर क्लिक करने पर यूजर्स को खगोलशास्त्री मार्गेरीटा हैक से जुड़ी जानकारी मिलेगी। आइए जानते हैं खगोलशास्त्री मार्गेरीटा हैक के बारे में…

खगोलशास्त्री मार्गेरीटा हैक की जन्म तारीख

खगोलशास्त्री मार्गेरीटा हैक का जन्म 12 जून 1922 में हुआ था। मार्गेरीटा हैक ट्राएस्टे यूनिवर्सिटी में एस्‍ट्रो फिजिक्‍स की प्रोफेसर थी। उन्होंने सितारों की रासायनिक संरचना और उनके सतह के तापमान और गुरुत्वाकर्षण का अध्ययन किया था। सन 1970 में मार्गेरीटा ने कोपर्निकस उपग्रह से यूवी डेटा पर काम किया, जिसका मुख्य उद्देश्य तारकीय वातावरण के बाहरी हिस्से में होने वाली ऊर्जावान घटनाओं और बड़े लेवल पर नुकसान का पता लगाना था।

मार्गेरीटा हैक का पहला शोध

मार्गेरीटा हैक का पहला शोध कोपरनिकस के डेटा पर आधारित था। यह शोध 1974 में नेचर में प्रकाशित हुआ था। 12 जून, 2012 को मार्गेरीटा को उनके 90वें जन्मदिन के खास अवसर पर इटली गणराज्य के सर्वोच्च सम्मान “दमा डि ग्रान क्रोस” मिला था। वह विज्ञान के अलावा प्रोफेसर, लेखिका और एक्टिविस्ट थी।

आपको बता दें कि गूगल ने मार्च में वसंत ऋतु के आगमन पर खास डूडल बनाया था। इस डूडल में प्रकृति के शानदार नीले, हरे, लाल, नारंगी, पीले और गुलाबी रंग को जोड़ा गया था। इसके अलावा डूडल में रंग बिरंगे फूलों और एक हेजहोग यानी जंगली चूहे को दर्शाया गया था।

वसंत ऋतु से जुड़ी अहम जानकारी

वसंत ऋतु का मौसम सर्दियों और गर्मियों के बीच आता है। इस मौसम में पौधे बढ़ते हैं और हर तरफ फूल खिलते हैं। इस समय पूरी दुनिया में दिन और रात का वक्त बराबर हो जाता है।