ब्रेकिंग
भाटापारा नगर ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया, अभिषेक उपाध्याय को सर्व सम्मती से अध्यक्ष मनोनीत किया गया ब्राह्मण समाज के युवाओं द्वारा, भाटापारा ब्राह्मण युवा शाखा का गठन किया गया विधायक इंद्र साव ने किया मतदान कहा लोगो का आज भी लोकतंत्र पर है विश्वास विधायक इंद्र साव के नेतृत्व में निकली रैली में उमड़ा जन सैलाब विधानसभा चुनाव से ज्यादा की मिलेगी इस बार लीड :-इंद्र साव भाटापारा शहर पुलिस द्वारा संतमाता कर्मा वार्ड भाटापारा में घटित अंधेकत्ल के मामले का 24 घंटे के भीतर किया गया पर्दाफाश भाटापारा शहर पुलिस द्वारा आनलाईन क्रिकेट सट्टा का संचालन करने वाले 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार बृजमोहन अग्रवाल ने भाटापारा नगर में रोड शो कर जनता से भाजपा के लिए वोट मांगे कांग्रेस की राजनीति का उद्देश्य युवराज को लांच कर परिवार के लिए सत्ता का उपयोग करना है -मुख्यमंत्री विष्णु देव साय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न... बृजमोहन अग्रवाल का जन्मदिन माता देवालय वार्ड तालाब समीप में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ ने वार्डवासियों के साथ मनाया रायपुर लोकसभा में इस बार भाजपा का तिलस्म टूटेगा,विकास उपाध्याय की होगी अच्छी जीत:- भूपेश बघेल

अब Driving License या RC की ऑरिजिनल कॉपी साथ में रखने की नहीं होगी जरूरत, इन ऐप्स से बनेगा काम आसान

नई दिल्ली। RC/DL : दिल्ली सरकार ने हाल ही में एक अपडेट में घोषणा की है कि नागरिकों को हर समय अपने साथ अपने ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (Driving license, registration certificate) आदि ले जाने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। इन दस्तावेजों को DigiLocker या m-Parivahan मोबाइल ऐप में स्टोर किया जा सकता है, और ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को वैरिफिकेशन के लिए दिखाया जा सकता है।

सरकार द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है कि ये दस्तावेज मोटर वाहन अधिनियम (Motor Vehicles Act), 1988 के तहत मान्य हैं और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए गए समान कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त होंगे। नोटिस में कहा गया है कि डिजी-लॉकर या एम-परिवहन (Digi-locker or m-Parivahan)पर उपलब्ध ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को भी सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के अनुसार ओरिजनल डॉक्यूमेंट के समान मान्यता दी गई है।

नोटिस में कहा गया है, “ट्रैफिक पुलिस और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की इंफोर्समेंट ब्रांच डिजिलॉकर और एम-परिवहन ऐप में दिखाए जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म को विधिवत स्वीकार करती है।”

ध्यान देने वाली एक जरूरी बात यह है कि इन सॉफ्ट कॉपी, या डिजिटल कॉपी को किसी व्यक्ति के ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के मूल रिकॉर्ड के रूप में स्वीकार्य नहीं माना जाएगा, यदि वे किसी अन्य रूप में बनाए गए हैं। डिजिलॉकर डॉक्यूमेंट्स और सर्टिफिकेशन के स्टोरेज, शेयरिंग और वेरिफिकेशन के लिए क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म है।m-Parivahan ऐप लोगों को आसानी से ऑनलाइन सेवाओं या राजमार्ग परिवहन कार्यालयों से संबंधित सुविधाओं, सभी वैध RC/DL नंबरों तक पहुंचने की अनुमति देता है।

ऐसे डाउनलोड करें अपने फोन में ड्राइविंग लाइसेंस (DL) की कॉपी:

अपने फोन में सबसे पहले DigiLocker डाउनलोड करना होगा।

फिर अपना नया अकाउंट बनाना या Log In करना होगा

यूजर्स DigiLocker में साइन-अप करने के लिए अपने फोन नंबर और आधार नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब DigiLocker ऐप पर जाकर अपने यूजरनेम और 6 डिजिट पिन से साइन-इन करना होगा।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को यहां डालना होगा।

Sign-In होने के बाद आपको Get Issued Documents पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद सर्च बार में Driving Licence सेलेक्ट करना होगा।