ब्रेकिंग
जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा अवैध रूप से डंप किया गया भारी मात्रा में शराब का जखीरा किया गया बरामद थाना हथबंद क्षेत्र अंतर्गत ग्राम केसदा मे... क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने रावणभाठा स्थित दशहरा मैदान के मुख्यमंच से नगर वासियों और क्षेत्रवासियो को विजयादशमी पर्व की बधाई दी विधायक इंद्र साव के प्रयास से भाटापारा राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा विधायक के प्रस्ताव को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी स्वीकृति सुशील शर्मा को आगामी झारखंड प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने हटिया विधान सभा क्रमांक 64 का पर्यवेक्षक नियुक्त किया जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा रोड में खड़ी ट्रकों के पहिए चोरी करने वाले गिरोह का किया गया पर्दाफाश पुलिस द्वारा ट्रकों के पहिए व बैटरी जैक च... खड़ी ट्रैकों में हो रही लगातार चोरी से परेशान भाटापारा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा विरोध प्रदर्शन पद यात्रा करते हुए शहर थाने में ज्ञापन सौंपा गया भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ...

शराब की लत ने ली नौ जान, आठ की उजड़ा सुहाग, 28 बच्चे के सिर से उठा पिता का साया

बिलासपुर। शराब की लत ने नौ परिवारों के कमाने वाले सदस्यों को छिन लिया। कई महिलाओं की मांग भी उजड़ गई। 28 बच्चों के सिर से पिता का साया उठ गया। इस दिल दहलाने वालीघटना के बाद से गांव में सन्न्ाटा पसरा हुआ है। मृतकों की जब अर्थियां उठीं तो परिवारवालों के साथ ही गांववालों की आंखें भी नम हो गईं।

गांव के उपसरपंच शिवराम धुरी ने बताया कि मरने वाले खेती-किसानी के साथ ही रोजी मजदूरी करते थे। सभी का परिवार किसानी और रोजी मजदूरी पर ही आश्रित है। मृतक कमलेश का तीन साल का एक बेटा है। वह अपनी पत्नी और एक बेटे के साथ रहता था। अक्षय की तीन बेटियां हंै। वह अपने माता-पिता और भाइयों के साथ संयुक्त परिवार में रहता था। घटना से दोनों के घर में मातम छाया हुआ है। उपसरपंच का कहना है कि मृतक के परिवार वालों को उनके नशीली दवा पीने की जानकारी नहीं थी

मंगलवार की रात उनकी तबीयत बिगड़ने पर घरवालों को जानकारी हुई। सभी एक-दूसरे से थोड़ी दूर पर रहते थे। इससे एक साथ इतने लोगों की तबीयत बिगड़ने की जानकारी नहीं मिल पाई। एक-एक कर गांव में चार मौत होने पर किसी अनहोनी की आशंका पर पुलिस को सूचना दी गई। तब तक उनका अंतिम संस्कार हो चुका था। इसके बाद पुलिस ने गांव पहुंचकर बीमार लोगों की खोजखबर ली। तब पूरे मामले की जानकारी प्रशासन और ग्रामीणों को हुई।

पोस्टमार्टम से होगा स्पष्ट

होम्योपैथिक डा. प्रवीण राय ने बताया कि अधिक मात्रा में कफ सीरफ ड्रोसेरा के सेवन से तबीयत खराब हो सकती है। एक साथ नौ लोगों की मौत के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही सही जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि दवा को 15 से 20 बूंद पानी में मिलाकर पीने के लिए दिया जाता है। इसे नशा के लिए उपयोग करने वाले कितनी मात्रा में लिए हैं यह भी जानना जरूरी है।

एक बोतल से दो हजार से अधिक लोगों का होता है उपचार

होम्योपैथी डा. निशांत शुक्ला ने बताया कि प्योर फार्म में दवा किसी व्यक्ति को देना ही गलत है। दवा से दो हजार से अधिक लोगों का उपचार किया जा सकता था। इसे एक व्यक्ति ने पी लिया तो बीमार होना स्वाभाविक है। इसके साथ किसी और चीज को मिलाने पर और अधिक खतरनाक हो सकता है। यह परिस्थिति पर निर्भर करता है।

बच्चों के सिर से उठ गया पिता का साया

मृतकों में राजेश धुरी, खेमचंद धुरी अपने परिवार के इकलौते पुत्र थे। उनकी मौत से परिवार के लोग सदमे में हैं। वहीं मृतक कमलेश का तीन साल का बेटा है। अक्षय संयुक्त परिवार में रहता था। उसकी तीन बेटियां हैं। राजेश की दो बेटियां हैं। समारू की तीन बेटियां हैं।

खेमचंद के दो बेटे और एक बेटी है। कैलाश की पांच संतान हैं। इनमें एक बेटा और चार बेटियां हैं। दीपक की दो बेटियां हैं। रामदयाल के दो बेटे हैं। वहीं, गोवर्धन के परिवार वाले उसकी शादी के लिए लड़की तलाश रहे थे। घटना से गांव के 28 बच्चों के सिर से पिता का साया उठ गया है।

मल्हार क्षेत्र में दो की मौत की अफवाह से हड़कं

सिरगिट्टी में नौ लोगों की मौत के बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच हड़कंप है। इसी बीच मल्हार क्षेत्र में भी दो लोगों की नशीली दवा पीने से मौत होने की अफवाह उड़ने लगी। इस पर पुलिस के अधिकारी गांव पहुंचे। गांव में इसकी तस्दीक करने पर यह अफवाह निकली। इससे अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

32 बोतल दवा बेची युवकों को

नौ लोगों की जान जाने के बाद पुलिस ने आरोपित डाक्टर एसआर चक्रवर्ती को पकड़कर पूछताछ की। इस दौरान डाक्टर ने बताया कि उसने गांव के युवकों को लाकडाउन के बाद 32 बोतल दवा दी है। पुलिस ने आरोपित डाक्टर के खिलाफ गैरइरादतन हत्या और नर्सिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस डाक्टर से मामले में पूछताछ कर रही है।

प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे

घटना की जानकारी मिलने पर एसडीएम देवेंद्र पटेल समेत प्रशासनिक अधिकारियों की टीम गांव पहुंच गई। अधिकारियों ने ग्रामीणों से घटना के संबंध में पूछताछ की। वहीं, पीड़ित परिवार के लोगों से भी घटना की जानकारी ली है। अधिकारियों ने ग्रामीणों को बीमार लोगों की जानकारी डाक्टरों को देने कहा है। इसके अलावा मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी गांव में बीमारों की जानकारी जुटा रही हैं।

एमपी से भी आ रही शराब

लाकडाउन की वजह से एमपी से भी शराब की खेप शहर तक पहुंच रही है। दो दिन पहले ही सिविल लाइन पुलिस ने सिंधी कालोनी के पास से एक युवक को भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब के साथ पकड़ा था। पूछताछ में पता चला कि युवक पुलिस की नजरों से बचकर मध्य प्रदेश के अनूपपुर से शराब लेकर आए थे। इसे खपाने के चक्कर में वे पुलिस की पकड़ में आ गए।

शराब पर पुलिस की चल रही लगातार कार्रवाई

लाकडाउन की घोषणा के बाद आबकारी विभाग की ओर से दो गांव में महुआ शराब बनाने वालों पर कार्रवाई की गई थी। वहीं सिरगिट्टी पुलिस ने भी 100 लीटर से अधिक शराब और महुआ लहान पकड़कर कार्रवाई की थी। इसके अलावा जिलेभर के सभी थाना क्षेत्र में पुलिस ने कार्रवाई की है। वहीं लंबे समय तक चले लाकडाउन और खपत बढ़ने से महुआ शराब भी आसानी से नहीं मिल रही है। इसके कारण कोरमी के लोगों ने दवा को शराब के रूप में पीना शुरू कर दिया। इससे युवकों की तबीयत बिगड़ने पर मौत की आशंका जताई जा रही है।