ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

कोविड वायरस ‘अधिक संभावना नहीं, एक शोध से संबंधित घटना का परिणाम’: अमेरिकी रिपोर्ट

वाशिंगटन| वैश्विक स्तर पर 65 लाख मौतों और 63 करोड़ मामलों के बाद, अमेरिकी सीनेट कमेटी ऑन हेल्थ, एजुकेशन, लेबर एंड पेंशन (एचईएलपी) के अल्पसंख्यक निरीक्षण कर्मचारियों की एक अंतरिम रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला है कि कोविड-19 महामारी अधिक संभावना नहीं है, एक शोध-संबंधी घटना का परिणाम था। वैनिटी फेयर, प्रोपब्लिक के साथ साझेदारी में, सीनेट शोधकर्ताओं के निष्कर्षों और 236-पृष्ठ विश्लेषण के सैकड़ों पृष्ठों के माध्यम से स्कैन किया गया, और अब एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है। सीनेटर रिचर्ड बूर (रिपब्लिकन, नॉर्थ कैरोलिना) द्वारा नियुक्त, एक नौ-व्यक्ति टीम, जिसमें टॉय रीड भी शामिल है, जो रैंड कॉपोर्रेशन के लिए चीन के विशेषज्ञ हैं, उन्होंने बड़े पैमाने पर सबूतों की जांच की, जिनमें से अधिकांश खुले स्रोत हैं लेकिन कुछ वगीर्कृत हैं, और प्रमुख विश्वसनीय सिद्धांतों को तौला कि कैसे उपन्यास कोरोनवायरस ने पहली बार मनुष्यों के लिए छलांग (पहली बार मनुष्यों में कैसे पहुंचा) लगाई।

अपनी जांच के हिस्से के रूप में, रीड ने वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (डब्ल्यूआईवी) की वेबसाइट पर संग्रहीत प्रेषण तक पहुंचने के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क या वीपीएन का इस्तेमाल किया, जो राज्य द्वारा संचालित और वित्त पोषित है। रिपोर्ट में कहा गया है, ये प्रेषण इंटरनेट पर बने हुए हैं, लेकिन उनके अर्थ को कोई भी अनलॉक नहीं कर सकता है। अपनी कड़ी मेहनत की विशेषज्ञता का उपयोग करके, रीड का मानना है कि उन्होंने उन रहस्यों का पता लगाया जो स्पष्ट ²ष्टि से छिपे हुए थे।

जब से चीनी शहर वुहान को कोविड-19 महामारी के लिए ग्राउंड जीरो के रूप में पहचाना गया था, वैज्ञानिकों के एक दल ने संदेह किया है कि वायरस डब्ल्यूआईवी के प्रयोगशालाओं के परिसर से लीक हो सकता है। रिपोर्ट का कहा गया- डब्ल्यूआईवी, चीन के कुछ सबसे जोखिम भरे कोरोनावायरस अनुसंधान का स्थान है। मानव संक्रमण के जोखिमों की भविष्यवाणी करने और टीके और उपचार विकसित करने के प्रयास में, वैज्ञानिकों ने विभिन्न कोरोनावायरस के मिश्रित घटक बनाए हैं और नए उपभेदों का निर्माण किया है। आलोचकों का तर्क है कि ऐसे वायरस बनाने से जो प्रकृति में मौजूद नहीं हैं, उन्हें हटाने का जोखिम है।

वुहान लैब का नया झेंगडियन परिसर, दक्षिण में लगभग 18 मील की दूरी पर, संस्थान की सबसे प्रतिष्ठित प्रयोगशाला, जैव-सुरक्षा स्तर 4 (वीएसएल-4) सुविधा का घर है। जैसे ही रीड ने पार्टी शाखा के डिस्पैच में प्रवेश किया, वह सामने आ रही तस्वीर से हतप्रभ हो गए। रिपोर्ट में कहा गया है, उन्होंने वैज्ञानिक सफलताओं का उत्पादन करने के लिए तीव्र दबाव का वर्णन किया, जो आवश्यक संसाधनों की भारी कमी के बावजूद विश्व मंच पर चीन की स्थिति को ऊंचा करेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, यहां तक कि बीएसएल -4 लैब में, उन्होंने बार-बार तीन ‘संख्या’ की समस्या पर शोक व्यक्त किया: कोई उपकरण और प्रौद्योगिकी मानक नहीं, कोई डिजाइन और निर्माण दल नहीं, और कोई अनुभव [इस कैलिबर की एक प्रयोगशाला] संचालन या रखरखाव नहीं है। 2019 के पतन में, प्रेषणों ने एक गहरा मोड़ लिया। उन्होंने अमानवीय कामकाजी परिस्थितियों और छिपे हुए सुरक्षा खतरों का संदर्भ दिया। उसी वर्ष 12 नवंबर को, बीएसएल-4 प्रयोगशाला में पार्टी शाखा के सदस्यों द्वारा एक प्रेषण जैव सुरक्षा उल्लंघन के संदर्भ में दिखाई दिया।

सीनेट हेल्प अल्पसंख्यक समिति के एक प्रवक्ता ने वैनिटी फेयर और प्रोपब्लिका को बताया- अंतरिम रिपोर्ट में जो तथ्य शामिल किए गए हैं, वे तथ्य हैं जो समिति ने निर्धारित किए हैं, और इस समय प्रकाशन के योग्य हैं। समिति की द्विदलीय निरीक्षण जांच अभी भी जारी है, और जो शामिल करने योग्य है वह अंतिम रिपोर्ट में शामिल हो जाएंगे।

अंतरिम रिपोर्ट इस बारे में भी सवाल उठाती है कि चीन में कुछ टीमों द्वारा टीकों को कितनी जल्दी विकसित किया गया था, जिसमें झोउ यूसेन नामक एक सैन्य वायरोलॉजिस्ट के नेतृत्व में एक टीम भी शामिल थी। रिपोर्ट ने इसे असामान्य कहा कि दो सैन्य कोविड-19 वैक्सीन विकास दल प्रमुख दवा कंपनियों की तुलना में भी तेजी से शुरूआती मील के पत्थर तक पहुंचने में सक्षम थे, जो अमेरिकी सरकार के ऑपरेशन ताना गति कार्यक्रम का हिस्सा थे। रिपोर्ट में कहा गया है, एसएआरएस-सीओवी-2 की उत्पत्ति के संबंध में (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) में सरकार और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों से पारदर्शिता की कमी अधिक निश्चित निष्कर्ष तक पहुंचने से रोकती है।

चीन ने हमेशा इस बात से इनकार किया है कि कोविड वायरस वुहान लैब से लीक हुआ था। एक चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने एक प्रयोगशाला रिसाव के आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बुलाई गई एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने निष्कर्ष निकाला है कि प्रयोगशाला लीक होने का आरोप बेहद असंभव है। निष्कर्ष का सम्मान किया जाना चाहिए। प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, शुरूआत से ही चीन ने उत्पत्ति का पता लगाने में वैज्ञानिक, पेशेवर, गंभीर और जिम्मेदार रवैया अपनाया है।