ब्रेकिंग
युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना के संबंध में भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव को किया गया गिर... नगर के ऐतिहासिक जय स्तंभ चौक में विधायक इन्द्र साव ने ध्वजारोहण किया, इसके पूर्व भारत माता कि मूर्ति पर माल्यार्पण कर स्वतंत्रता दिवस समारोह का शुभारं...

फेक न्यूज रोकने कांग्रेस सेल सक्रिय, एक महीने में 12 फर्जी खबरों को किया उजागर

रायपुर।  कोरोना काल में सरकार की छवि को खराब करने और लोगों में भ्रम फैलाने वाली खबरों को रोकने के लिए कांग्रेस ने चार सदस्यीय फेक न्यू कमेटी का गठन किया है। कमेटी ने एक महीने में 12 फर्जी खबरें को उजागर करके जनता में भ्रम की स्थिति को रोकने का काम किया है

कांग्रेस ने रेमडेसिविर की कालाबाजारी, अस्पताल में बेड नहीं होने की अफवाह और आक्सीजन की कमी से जुड़े मुद्दों को जनता के बीच रखा। अधिकांश खबरें इंटरनेट मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही थी। कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने बताया कि इंटरनेट मीडिया में झूठ फैलाने पर प्रभावी रोकथाम करने के लिए फेक न्यूज मानिटरिंग सेल का गठन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम की मंशा से किया गया।

एक माह से भी कम समय में भाजपा द्वारा झूठ फैलाने की 12 साजिशों को बेनकाब करने और उन पर प्रभावी रोक लगाने में फेक न्यूज मानिटरिंग सेल ने सफलता प्राप्त की है। कांग्रेस आइटी सेल के प्रदेश अध्यक्ष जयवर्धन बिस्सा ने कहा कि कोरोना काल में सेल के गठन से हम लोगों को मानसिक नकारात्मकता से बचा पाए हैं। ऐसी बहुत सी भ्रांतियां हम दूर कर पाए जो एक अस्वस्थ व्यक्ति के लिए घातक हो सकती थीं।

कांग्रेस आइटी सेल के महासचिव आयुष पांडेय ने बताया कि संचार विभाग और आइटी सेल के समन्वय से इंटरनेट मीडिया पर तेजी से वायरल होने वाली फेक खबर रोकने में मदद मिली है। सेल ने नागरिकों तक सच पहुंचाने का काम किया है।

संचार विभाग के सदस्य आरपी सिंह ने बताया कि इंटरनेट मीडिया में फर्जी खबरों को तेजी से वायरल कर झूठ फैलाने पर रोक लगाने में पिछले एक माह से फेक न्यूज मानिटरिंग सेल ने प्रभावी सफलता प्राप्त की है। शिक्षा विभाग से जुड़े वायरल दस्तावेज हो या फिर कोरोना संक्रमण को लेकर फैलाई जा रही अफवाह, सेल के इसे न सिर्फ पकड़ा, बल्कि रोक लगाने में भी सफलता मिली है।

डा. रमन की टूल किट पर टिप्पणी से मिल रहा है फेक न्यू को बढ़ावा: इदरीस

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी रिसर्च डिपार्टमेंट के अध्यक्ष इदरीश गांधी ने टूल किट मामले को भाजपा नेताओं की दिमागी उपज और कांग्रेस को बदनाम करने की साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह अपने इंटरनेट मीडिया एकाउंट से फर्जी दस्तावेजों को ट्वीट कर फेक न्यूज को बढ़ावा दे रहे हैं। फोटोशाप दस्तावेजों के खिलाफ दिल्ली में शिकायत दर्ज हो चुकी है।

टूल किट मामले को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय और छत्तीसगढ़ के नेता ओछी राजनीति पर उतर आए हैं। पूर्ण तरीके से काल्पनिक और भाजपा नेताओं की दिमागी उपज के इस फर्जी मामले के आधार पर डा. रमन सिंह ने इंटरनेट मीडिया पर जो टिप्पणी की, वह एक अपराधिक कृत्य है। कांग्रेस देश की आजादी की लड़ाई लड़ने वाली सत्य अहिंसा के मार्ग पर चलने वाली पार्टी है। उसकी छवि खराब करने के लिए भाजपा ने टूल किट का हथकंडा बनाया है।