ब्रेकिंग
भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी

कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर लगा ब्रेक, बढ़ती गई जांच, घटता गया संक्रमण

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से देश को अब कुछ राहत मिलने लगी है। कोरोना संक्रमण दर में लगातार गिरावट आ रही है। पिछले सात दिन में ही संक्रमण दर छह फीसद कम हुई है। गौर करने की बात यह है कि ऐसा तब हुआ है, जबकि लगातार जांच बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान ही रिकॉर्ड 21 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई है।

दूसरी लहर में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जांच का दायरा युद्धस्तर पर बढ़ाया गया

पिछले साल कोरोना महामारी के सामने आने के बाद से ही जांच पर जोर दिया गया। इसकी वजह यह थी कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति की जितनी जल्दी पहचान होगी, उतना ही संक्रमण का प्रसार रुकेगा। महामारी की दूसरी लहर में यह और भी अहम हो गई, क्योंकि संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा था। इसलिए सरकार ने जांच को बढ़ाने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किया। इसके लिए प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाई गई, जिसके नतीजे हमारे सामने हैं।

कोरोना संक्रमण दर 11.34 फीसद, सात दिन में संक्रमण दर में छह फीसद की गिरावट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 21,23,782 नमूनों की जांच की गई है और संक्रमण दर 11.34 फीसद है। जबकि, 17 मई को 15,73,515 नमूनों की जांच की गई थी तो उस दिन संक्रमण दर 17.80 फीसद थी। इस तरह जांच बढ़ने के बावजूद संक्रमण दर में छह फीसद की गिरावट हुई है, जो सुधरते हालात का संकेत है। देश भर में अब तक कुल 32.86 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। अगर हम पिछले सात दिनों की ही बात करें तो इस दौरान रोजाना नमूनों की जांच में वृद्धि हुई और संक्रमण दर में गिरावट दर्ज की गई है।

संक्रमण दर में यूं हुई गिरावट

दिनांक     संक्रमण दर (प्रतिशत में)    जांच (लाख में)

23 मई          11.34                              21.23

22 मई          12.45                             20.46

21 मई          12.59                             20.41

20 मई          13.44                            20.55

19 मई          13.31                            20.08

18 मई         14.10                            18.69

17 मई        17.80                             15.73