ब्रेकिंग
युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना के संबंध में भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव को किया गया गिर... नगर के ऐतिहासिक जय स्तंभ चौक में विधायक इन्द्र साव ने ध्वजारोहण किया, इसके पूर्व भारत माता कि मूर्ति पर माल्यार्पण कर स्वतंत्रता दिवस समारोह का शुभारं...

बिहार में यास तूफान से भारी बारिश; जगह-जगह बिजली बाधित, पटना एयरपोर्ट बंद

पटना।  बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में उठा यास तूफान (Cyclone Yaas) बिहार में प्रवेश करते ही कम दबाव के क्षेत्र (Low Pressure Area) में बदल गया है। तूफान के कारण बिहार में जगह-जगह भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है। अगले दो दिनों तक पूर्वी व दक्षिणी बिहार (East & South Bihar) में तेज आंधी के साथ भारी बारिश (Heavy Rain with Thunderstorm) के आसार हैं। आंधी-बारिश के कारण जगह-जगह जल-जमाव हो गया है। पेड़ आदि गिर गए हैं। पटना सहित कई जगह बिजली आपूर्ति भी बााधित हुई है। तूफान के कारण वायु, रेल व सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में तूफान कमजोर पड़ रहा है, जिससे जान-माल की अधिक क्षति की संभवना नहीं दिख रही है। तूफान कमजोर होकर धीरे-धीरे पूर्वी उत्तर प्रदेश (East UP) की ओर आगे बढ़ने के आसार हैं। शुक्रवार तक यह पूर्वी उत्तर प्रदेश पहुंच जाएगा। तब तक इसकी तीव्रता काफी कमजोर हो जाएगी।

CYCLONE YAAS IN BIHAR LIVE UPDATES:

09:00 AM: राजधानी पटना में भी कई जगह बिजली आपूर्ति बाधित हुई है। पटना के मजिस्ट्रेट कालोनी में बिजली के तार पर पेड़ गिरने के कारण बिजली व्‍यवस्‍था ठप पड़ गई थी। आज पेड़ हटाकर बिजली आपूर्ति बहाल कर दिया गया।

08:30 AM: पटना के बिहटा व बख्तियारपुर में बिजली गुल

यास तूफान का असर बिहटा की बिजली आपूर्ति पर भी पड़ा है। बीते 24 घंटे से इलाके की बिजली गुल है। बिजली आपूर्ति बाधित रहने से लोग पानी के लिए भी परेशान हैं। बिजली विभाग के अधिकारी अनेक उपभोक्ताओं का आरोप है कि बिजली विभाग के पदाधिकारी फोन कॉल भी नहीं उठा रहे हैं। पटना के बख्तियारपुर में भी 24 घंटे  से बिजली गुल है। वहां भी लोगों को पानी के लिए परेशानी हो रही है। पूरे राज्‍य में कई जगह बिजली व्‍यवस्‍था बाधित होने की खबरें मिल रहीं हैं।

08:00 AM: पटना में बारिश की गति थोड़ी कम हुई है, इसके बावजूद परेशानी बनी हुई है। शहर के कई मोहल्लों में जलजमाव की समस्या सामने आई है। निचले इलाकों में घुटने भर पानी भर गया है। सुबह-सुबह तेज हवा चल रही है।

07:30 AM: पूरे राज्‍य में हो तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

बिहार में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा बह रही है। साथ ही बारिश हो रही है। कम दबाव के क्षेत्र के कारण राज्य के दक्षिणी हिस्से में भारी बारिश एवं बाकी जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई है।

07:00 AM: वैशाली जिले के जंदाहा थाना क्षेत्र केचांदसराय गांव में आंधी के दौरान ताड़ का पेड़ गिरने से उसमें दबकर महिसौर निवासी 10 वर्षीय बालक मो. सज्जाद की मौत हो गई।

06:30 AM: खराब मौसम के कारण पटना एयरपोर्ट बंद

तूफान के कारण गुरुवार की शाम 6:45 बजे से पटना एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। पहले रात 10 बजे तक के लिए एयरपोर्ट बंद किया गया। फिर हालात की समीक्ष करने के बाद उड़ानों को शुक्रवार की सुबह नौ बजे तक बंद रखने का फैसला लिया गया।

अगले 24 घंटे तक बना रहेगा कम दबाव का क्षेत्र

शुक्रवार को भी राज्य के 12 जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं। अगले 24 घंटे तक प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना रहेगा। राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में जलजमाव होने की उम्मीद है। अगले दो दिनों तक राज्य में तूफान का प्रभाव रहेगा। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश और अधिकांश में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

पूर्वी व दक्षिणी बिहार में भारी बारिश की संभावना

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा के अनुसार यास तूफान कमजोर पड़ चुका है। कई जिलों में बारिश तो होती रहेगी, लेकिन जानमाल का अधिक नुकसान नहीं होगा। हां, अगले दो दिनों तक पूर्वी व दक्षिणी बिहार के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। फिलहाल पूरे बिहार में जगह-जगह गुरुवार सुबह से झमाझम बारिश हो रही है। शुक्रवार को भी विभिन्न जिलों में बारिश होने के आसार हैं। राजधानी पटना की हवा में 96 फीसद नमी दर्ज की गई। जबकि, गया एवं पूर्णिया में 100 फीसद नमी दर्ज की गई।

खराब मौसम के कारण पटना एयरपोर्ट बंद

यास के कारण गुरुवार की शाम 6:45 बजे से राजधानी पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। रात 10 बजे के बाद समीक्षा की गई और परिचालन शुक्रवार की सुबह नौ बजे तक बंद रखने का निर्णय लिया गया। एयरपोर्ट बंद होने से चार जोड़ी विमानों का परिचालन रद करना पड़ा। दिल्ली से पटना आने वाले विस्तारा के विमान यूके 714-715 को पटना एयरपोर्ट पर उतरने के पहले वापस कर दिया गया। एयरपोर्ट निदेशक बीसीएच नेगी ने बताया कि बारिश के साथ तेज हवा के कारण विमान की सुरक्षित लैंंडिंग में परेशानी होती है। शुक्रवार की सुबह मौसम बेहतर होने पर ही परिचालन शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है।