ब्रेकिंग
युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना के संबंध में भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव को किया गया गिर... नगर के ऐतिहासिक जय स्तंभ चौक में विधायक इन्द्र साव ने ध्वजारोहण किया, इसके पूर्व भारत माता कि मूर्ति पर माल्यार्पण कर स्वतंत्रता दिवस समारोह का शुभारं...

कहां से Google बस एक क्लिक पर ढ़ूढ लाता है आपके हजारों सवालों के जवाब, जानें यहां

नई दिल्ली। Google मौजूदा वक्त का सबसे पॉप्युलर सर्च इंजन प्लेटफॉर्म है। हमें कुछ भी सर्च करना होता है, तो बस एक क्लिक पर Google आपके सामने हजारों जवाब पेश कर देता है। ऐसे में मन में एक सवाल उठता है कि आखिर जब एक वक्त में Google पर लाखों-करोड़ों लोग कुछ ना कुछ सर्च कर रहे होते हैं, तो आखिर Google कैसे दुनियाभर में इतने सारे लोगों को हजारों की संख्या में एकदम सटीक जवाब उपलब्ध करा पाता है। अगर आपको इस बारे में नहीं पता है, तो हम आपको बता रहे हैं कि आखिर कैसे Google आप तक आपके हर सवाल का जवाब कहां से ढूढ़ लाता है।

Google कहां से ढूढ लाता है जानकारी 

Crawling: किसी भी सवाल को सर्च करने का पहला स्टेप Crawling होता है। साधारण शब्दों में कहें, तो Crawling एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है, जिसके तहत Google लगातार पेज को क्रॉल करता है और अपने इंडेक्स में जोड़ता रहता है। नये पेज सर्च करने और उसकी लिस्टिंग करने की प्रक्रिया को Crawling कहा जाता है। इसके लिए Web Crawlers के Google bot का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि Google bot एक Web Crawlers सॉफ्टवेयर है। Google bot का एल्गोरिदम प्रोसेस ही यह तय करता है आखिर किस पेज को सेलेक्ट करना है, किसे सबसे पहले दिखाना है। मतलब जैसे आपको किसी जानकारी को इकट्ठा करने के लिए रिसर्च या अन्य वर्क पढ़कर अपनी जरूरत की जानाकारियों का एक नोट्स तैयार करना होता है। ठीक, ऐसा ही काम Google सॉफ्टवेयर की मदद से करता है।

किन पेज पेजेज को सर्च करता है Google

Google किसी भी वेबसाइट की क्रॉलिंग के पैसे नहीं लेता है। लेकिन क्रॉलिंग कई चीजों पर निर्भर करती है, जैसे वेब पेज का URL सटीक और छोटा होना चाहिए। किसी पेज को क्रॉल करने के लिए उसे होमपेज पर होना चाहिए। साथ ही आपकी वेबसाइट का होमपेज का साइट नेविगेशन सिस्टम अच्छा हो।

Indexing: Google क्रॉउलिंग के बाद Google वेबपेज का कंटेंट चेक करता है। इसे रेंडरिंग भी कहा जाता है। इसमें इमेज और वीडियो भी शामिल किये जाते हैं। वेब पेज सर्च कई चीजों जैसे कीवर्ड्स और वेबसाइट पर निर्भर करता है। साथ ही Google कॉपी-पेस्ट कंटेंट को लस्टिंग में नहीं दिखाता है। यह सभी जानकारी Google Index में स्टोर की जाती है और इसे लेकर एक बड़ा डाटाबेस बनाया जाता है। जब भी आप अपने पेज का टाइटल बनाएं तो उसे छोटा और मीनिंगफुल बनाएं।

Serving Result: जब आप Google पर कुछ टाइप करते हैं तो Google स्टोर की गई जानकारियों में से आपको जानकारी उपलब्ध कराता है। Google आपके सवाल के हिसाब से पेंज को रैंक करता है। ऐसे में आपको कुछ ही सेकेंड में Google से सटीक जवाब मिल जाते हैं।